ताज़ा खबर
 

चीन में मोदी के लिए तगड़े सुरक्षा इंतजाम, होटल के सामने वाले दो दिन तक नहीं खोल पाएंगे खिड़कियां!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार(27अप्रैल) से चीन के दो दिवसीय दौरे पर रवाना होंगे। वे चीन के मध्य प्रांत हुबेई की राजधानी वुहान में राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ दोनों देशों के बीच गतिरोध के मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

Author नई दिल्ली | April 26, 2018 4:33 PM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चीन यात्रा के मद्देनजर वुहान में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था(फोटो-एएनआई)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार(27अप्रैल) से चीन के दो दिवसीय दौरे पर रवाना होंगे। वे चीन के मध्य प्रांत हुबेई की राजधानी वुहान में राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ दोनों देशों के बीच गतिरोध के मुद्दों पर चर्चा करेंगे। खास बात है कि इस दौरे के दौरान दोनों नेताओं की बातचीत का कोई लिखित ब्योरा सार्वजनिक नहीं हुआ है। संयुक्त संवाददाता सम्मेलन और घोषणापपत्र भी नहीं सामने आएगा। इससे पता चलता है कि यह दौरा बहुत अनौपचारिक और निजी होने जा रहा।

उधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा को लेकर चीन में अभूतपूर्व इंतजाम हो रहे हैं। वुहान स्थित होटल के सामने स्थित घरों और अन्य प्रतिष्ठानों की खिड़कियों को अगले दो दिन तक बंद रखने का आदेश दिए गए हैं। दो दिन तक यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद रहेंगे। चीन की सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में किसी तरह का चूक नहीं चाहती है।

बताया जा रहा है कि दोनों देशों के शीर्ष नेता सीमा विवाद को सुलझाने की कोशिश करेंगे। भारत और चीन के बीच 3448 किलोमीटर लंबी सीमा को लेकर विवाद चल रहा है।चीन के प्रोजेक्ट वन बेल्ट, वन रोड को लेकर भी भारत की आशंकाएं हैं। पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई में चीन की ओर से अड़चनें, दोनों देशों के बीच व्यापारिक संबंधों पर चर्चा होगी। बता दें कि इस बार चीन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वुहान शहर आमंत्रित किया है। वुहान चीन का एक मशहूर शहर है। इस शहर में यागत्से नदी बहती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X