ताज़ा खबर
 

हथियारबंद व्यक्ति को वाइट हाउस के बाहर मारी गोली

जिस वक्त गोलियां चली उस वक्त बराक ओबामा तो व्हाइट हाउस में नहीं थे पर, उपराष्ट्रपति जो बाइडेन वहीं पर थे।

Author वॉशिंगटन | May 21, 2016 11:52 PM
व्हाइट हाउस के बाहर सुरक्षा में लगे जवान, शुक्रवार 20 मई का फोटो (फोटो क्रेडिट: AP)

वाइट हाउस के बाहर एक बंदूकधारी व्यक्ति ने चेतावनी देने के बाद भी रुकने से इनकार कर दिया। इसके बाद अमेरिकी सीक्रेट सर्विस ने उसे गोरी मार दी। इससे वह बुरी तरह घायल हो गया। इस घटना के बाद सुरक्षा बलों ने अमेरिकी राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास की एक घंटे से अधिक समय तक घेरेबंदी की। इस व्यक्ति की पहचान जेसी ओलिवेरी के रूप में हुई है। वह पेंसिलवानिया का निवासी है। उसे निकट के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि पांच फुट, 10 इंच लंबे इस व्यक्ति के बाल बिखरे हुए थे।सीक्रेट सेवा ने बताया कि यह घटना शुक्रवार अपराह्न तीन बजकर छह मिनट पर (थानीय समयानुसार) उस समय हुई जब वाइट हाउस के निकट ई स्ट्रीट में ‘बंदूक लिए एक वयस्क पुरुष एक जांच चौकी पर पहुंचा।’ इस स्थान पर आम लोगों को जाने की अनुमति नहीं है। ड्यूटी पर तैनात सीक्रेट सर्विस के एजंटों ने कई बार आरोपी को रुकने और हथियार डालने की चेतावनी दी।

Read Also: जापान के लोग चाहते हैं परमाणु बम के लिए माफी मांगे ओबामा, वॉशिंगटन ने कहा नहीं मांगेंगे

अमेरिकी सीक्रेट सर्विस में ‘ऑफिस ऑफ गवर्नमेंट एंड पब्लिक अफेयर्स’ के सहायक उप निदेशक डेविड ए लैकोवेट्टी ने कहा, ‘जब उसने मौखिक आदेश मानने से इनकार कर दिया तो सीक्रेट सर्विस के एक एजंट ने उसे गोली मारी और हिरासत में ले लिया।’ उन्होंने कहा, ‘सीक्रेट सर्विस ने घटनास्थल से हथियार बरामद कर लिया है।’ लैकोवेट्टी ने बताया कि गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को निकटवर्ती अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना के बाद वाइट हाउस की एहतियातन तत्काल घेरेबंदी कर दी गई। वाइट हाउस के दरवाजों पर ताले लगा दिए गए और लाफायेते स्क्वैयर और परिसर के आसपास पूरा सुरक्षा लबादा पहने और स्वचालित हथियारों से लैस एजंट तैनात किए गए। घटना के समय अमेरिका के उपराष्ट्रपति जो बाइडेन परिसर में थे। सीक्रेट सर्विस एजंटों ने उनकी अतिरिक्त सुरक्षा के तत्काल प्रबंधन किए।

Read Also: अमेरिकी कांग्रेस के विरोध में उतरा ओबामा प्रशासन, पाकिस्तान को मदद देने का मुद्दा

आरोपी का वाहन सेवेंटींथ स्ट्रीट और कांस्टीट्यूशन एवेन्यू के निकट पार्क था। संघीय एजंटों को तलाश के दौरान वाहन के निकट से एक अन्य हथियार मिला। संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआइ) और अन्य कानून प्रवर्तन एजंसियों ने प्रारंभिक जांच के बाद बताया कि इस घटना का आतंकवाद से कोई ज्ञात संबंध नहीं है। मेट्रोपोलिटन पुलिस विभाग, अमेरिकी सीक्रेट सर्विस, अमेरिकी पार्क पुलिस और संघीय जांच ब्यूरो समेत जांच में शामिल कई एजंसियों ने एक संयुक्त बयान जारी कर कहा, ‘इस समय प्राप्त प्रारंभिक जांच के आधार पर आतंकवाद के साथ इसका कोई ज्ञात संबंध नहीं है।’ इस संबंध में शुक्रवार देर रात जारी बयान में कहा गया, ‘इस घटना के पीछे के मकसद के बारे में जांच की जा रही है। जांच जारी है और सभी प्रकार के तार्किक साक्ष्यों का पता लगाने के लिए जांच जारी रहेगी।’ इस घटना में कानून प्रवर्तन कर्मी या निकट खड़ा कोई व्यक्ति हताहत नहीं हुआ।

वाइट हाउस में हाल के सालों में सुरक्षा उल्लंघन संबंधी कई घटनाएं हुई हैं। सीक्रेट सर्विस के एजंटों ने पिछले महीने ही एक व्यक्ति को हिरासत में लिया था। उसनें वाइट हाउस की बाड़ पर एक पिट्ठू बैग कथित रूप से फेंकने के बाद वह अवरोधक पर चढ़ गया था। इससे पहले ईराक युद्ध के दौरान सेना में सेवारत उमर गोंजालेज ने 2014 में वाइट हाउस की बाड़ लांघ कर वह इमारत की ओर भागा था। उसी साल एक बच्चा बाड़ के द्वार से घुस आया था। उसे लॉन में रोका गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App