ताज़ा खबर
 

अंतरिक्ष में मिला एक नया ग्रह ‘सुपर अर्थ’, पृथ्वी के वजन से लगभग 5.4 गुना भारी

शोधकर्ताओं ने कहा कि बाहरी ग्रह ‘जीजे 536 बी’ तारे के आवासीय क्षेत्र में नहीं है।

Author लंदन | November 20, 2016 2:36 PM
super Earth, planet super Earth, space super Earth, super Earth News, super Earth latest newssuper Earth, planet super Earth, space super Earth, super Earth News, super Earth latest newsअनुसंधान के दौरान सूर्य जैसी चुंबकीय गतिविधियों का एक चक्र पाया गया लेकिन यह तीन साल की संक्षिप्त अवधि के लिए है। (Photo by Gabriel Pérez/SMM/IAC)

वैज्ञानिकों ने एक नए ग्रह ‘सुपरअर्थ’ की खोज की है, जिसका वजन पृथ्वी के वजन से लगभग 5.4 गुना है। यह सूर्य के समीप के एक बेहद चमकीले तारे के चारों ओर चक्कर काट रहा था। शोधकर्ताओं ने कहा कि बाहरी ग्रह ‘जीजे 536 बी’ तारे के आवासीय क्षेत्र में नहीं है लेकिन 8.7 दिनों का इसका संक्षिप्त परिक्रमण काल और इसके तारे की चमक इसे एक ऐसा आकर्षक पिंड बनाती है, जिसकी पर्यावरणीय संरचना का अध्ययन किया जा सकता है।

अनुसंधान के दौरान सूर्य जैसी चुंबकीय गतिविधियों का एक चक्र पाया गया लेकिन यह तीन साल की संक्षिप्त अवधि के लिए है। स्पेन में यूनिवर्सिटी ऑफ ला लगुना और इंस्टीट्यूटो डी एस्ट्रोफिसिका डी कैनारियास के एलेजेंद्रो सुआरेज मैसकारेनो ने कहा, ‘अब तक जिस ग्रह को हमने खोजा है, वह जीजे 536बी है लेकिन हम तारे का निरीक्षण जारी रखे हुए हैं ताकि अन्य ग्रहों का पता लगा सकें।’ ये परिणाम एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजीक्स नामक पत्रिका में प्रकाशित किए गए हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मंगलयान की एक और बड़ी कामयाबी, मिशन पर खींची गई तस्वीर को मिली नेशनल जियोग्राफिक के कवर पेज पर जगह
2 ‘मौत की सजा’ बरकरार रखने का पैरोकार है भारत, संरा प्रस्ताव का किया विरोध
3 दो आतंकी संगठनों को पाकिस्तान ने किया प्रतिबंधित, तालिबान-अलकायदा से जुड़े हैं समूह
यह पढ़ा क्या?
X