ताज़ा खबर
 

दो लिमोजिन कारें, लिफ्ट सहित 506 टन लगेज और 1500 लोग लेकर इंडोनेशिया जाएंगे सऊदी अरब के किंग सलमान

एक कंपनी के 572 कर्मचारी किंग सलमान के सामान की देखरेख कर रहे हैं।

साल 2015 में जब किंग सलमान ने वॉशिंगटन का दौरा किया था तो उन्होंने जॉर्जटाउन स्थित पूरा फोर सीजन होटल बुक कर लिया था। यह उस इलाके का सबसे लग्जरी होटल माना जाता है।

सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सौद 9 दिनों के लिए इंडोनेशिया जा रहे हैं। यह 46 वर्षों में पहली बार होगा, जब सऊदी अरब का कोई राजा दुनिया के सबसे बड़े मुस्लिम राष्ट्र का दौरा करेगा। इसे दोनों मुल्कों के बीच आर्थिक संबंध मजबूत करने के तौर पर देखा जा रहा है। लेकिन जरा रुकिए और सोचिए। सऊदी अरब के किंग कहीं जाएं और उनकी शानो-शौकत न झलके , ये कैसे मुमकिन है। इंडोनेशियाई प्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक किंग सलमान अपने साथ 506 अमेरिकी टन का सामान साथ ले जाने वाले हैं, जिसमें दो मर्सिडिज बेंज एस600 लिमोजिन कारें और दो इलेक्ट्रिक एलिवेटर्स शामिल हैं। पीटी जसा अंगकासा सेमेस्ता नाम की एयरफ्राइट की अदजी गुनावन ने अंतारा न्यूज एजेंसी को बताया कि उनकी कंपनी को किंग का सामान संभालने का काम मिला है, जो पहले ही देश में पहुंच चुका है। अदजी ने कहा कि उनकी कंपनी के 572 कर्मचारी किंग सलमान के सामान की देखरेख कर रहे हैं।

सऊदी अरब परिवार शाही अंदाज से ही कहीं ट्रैवलिंग के लिए जाता है। साल 2015 में जब किंग सलमान ने वॉशिंगटन का दौरा किया था तो उन्होंने जॉर्जटाउन स्थित पूरा फोर सीजन होटल बुक कर लिया था। यह उस इलाके का सबसे लग्जरी होटल माना जाता है, जिसमें 222 कमरे हैं। इसी साल किंग सलमान के 1000 लोगों ने फ्रांस के फ्रेंच रिविएरा बीच को तीन दिनों के लिए सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए बंद कर दिया था, जिसका बाद वहां के स्थानीय लोगों ने किंग का विरोध किया था।

शहर के मेयर ने भी फ्रांस के राष्ट्रपति को शिकायत करते हुए कहा था कि सऊदी समूह ने अनाधिकृत प्रयास करते हुए लिफ्ट लगाने के लिए रेत में ही सीमेंट डाल दिया। इस हफ्ते भी इंडोनेशिया में बड़ी घेराबंदी होने की उम्मीद है। जकार्ता पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक इस बार किंग के साथ 1500 लोग भी इंडोनेशिया जाएंगे, जिसमें 10 मंत्री, 25 राजकुमार और करीब 100 सुरक्षा कर्मी शामिल हैं।

ओबामा भी गए थे ठाट-बाट से: एेसा नहीं है कि सिर्फ सऊदी किंग ही अपने साथ इतना सामान ले जा रहे हैं। 2013 में जब पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अफ्रीका का दौरा किया था तो उनके साथ 56 गाड़ियों का काफिला गया था, जिनमें 14 लिमोजिन और अमेरिकी खुफिया एजेंसियों के सैकड़ो अफसर शामिल थे। जब ओबामा ने विदेशी पर्यटक स्थलों का दौरा किया था, तब भी एेसे ही बंदोबस्त किए गए थे।

26 जनवरी की परेड में मुख्य अतिथि बनकर आए यूएई के क्राउन प्रिंस के विमान होने का दावा इस वीडियो में किया गया था:

भारत के डोजियर पर कारवाई, UAE में दाऊद की 15 हजार करोड़ की संपत्ति जब्त, देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App