ताज़ा खबर
 

Apple, Micorsoft को पीछे छोड़ दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बनी सऊदी आरामको, IPO से जुटाए रिकॉर्ड 25.6 अरब डॉलर

आरामको मार्केट वैल्यू जहां 1.9 ट्रिलियन डॉलर हो गई है। वहीं एप्पल की मार्केट वैल्यू 1.18 ट्रिलियन डॉलर है। तीसरे नंबर पर माइक्रोसॉफ्ट का नंबर आता है, जिसकी मार्केट वैल्यू 1.15 ट्रिलियन है।

Author नई दिल्ली | Updated: December 12, 2019 9:43 PM
रियाद स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड हुई कंपनी। (REUTERS ATTENTION EDITORS – THIS IMAGE WAS PROVIDED BY A THIRD PARTY)

तेल क्षेत्र की दिग्गज कंपनी आरामको अब एप्पल और माइक्रोसॉफ्ट को पछाड़कर दुनिया के इतिहास की सबसे कीमती कंपनी बन गई है। सऊदी सरकार द्वारा समर्थित तेल कंपनी आरामको, रियाद स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड हुई। अपनी लिस्टिंग के पहले ही दिन कंपनी ने आईपीओ से 25.6 बिलियन डॉलर की पूंजी जुटायी। जिसके बाद कंपनी की मार्केट वैल्यू 200 बिलियन डॉलर बढ़कर 1.9 ट्रिलियन डॉलर के आंकड़े तक पहुंच गई।

बता दें कि पहले आरामको की मार्केट वैल्यू 1.7 ट्रिलियन डॉलर थी। रियाद स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टिंग के साथ ही निवेशकों ने बड़ी संख्या में आरामको के शेयर खरीदे और पहले ही दिन कंपनी के 3 बिलियन शेयर बिक गए। आरामको की मार्केट वैल्यू अब एप्पल और फेसबुक जैसी दिग्गज कंपनियों की कुल कीमत से भी ज्यादा हो गई है।

आरामको मार्केट वैल्यू जहां 1.9 ट्रिलियन डॉलर हो गई है। वहीं एप्पल की मार्केट वैल्यू 1.18 ट्रिलियन डॉलर है। तीसरे नंबर पर माइक्रोसॉफ्ट का नंबर आता है, जिसकी मार्केट वैल्यू 1.15 ट्रिलियन है। गूगल की पेरेंट कंपनी एल्फाबेट इंक की मार्केट वैल्यू 0.93 ट्रिलियन डॉलर आंकी गई है। तेल क्षेत्र में आरामको का दबदबा कैसा है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आरामको की मार्केट वैल्यू पांच लिस्टेड ऑयल कंपनियों की कुल बाजार कीमत से भी ज्यादा है।

रियाद के तदावुल शेयर बाजार में लिस्टिंग के पहले ही दिन करीब 5 मिलियन निवेशकों ने आरामको के शेयर खरीदे। हालांकि भविष्य में तेल इंडस्ट्री पर संकट के बादल छाने की आशंका है, लेकिन इसके बावजूद निवेशकों में आरामको के शेयरों को लेकर जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। बता दें कि आरामको की भारतीय कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज में भी 20% हिस्सेदारी खरीदने की योजना है। यह सौदा करीब 15 अरब डॉलर में पूरा होने की उम्मीद है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 अमेरिका की पाकिस्तान को लताड़, एयर फोर्स चीफ को चिट्ठी लिख पूछा- भारत के खिलाफ क्यों किया विमान F-16 का इस्तेमाल?
2 अमित शाह के बयान पर भड़का बांग्लादेश, विदेश मंत्री ने कहा- यहां कुछ महीने रहिए तब समझ में आएगा
3 UN में दुनियाभर के पॉवरफुल नेताओं की आलोचना करने वाली 16 वर्षीय लड़की चुनी गई ‘पर्सन ऑफ द ईयर’, जानिए- कौन है ग्रेटा थनबर्ग?
ये पढ़ा क्‍या!
X