ताज़ा खबर
 

मक्का में बड़ा हादसा, नमाज पढ़ रहे लोगों पर गिरी क्रेन, मौत की नींद सो गए सैकड़ों

सऊदी अरब के पवित्र शहर मक्का की मस्जिद में निर्माण कार्य में लगी एक क्रेन के एक हिस्से के शुक्रवार को गिर जाने से कम से कम 107 लोगों की मौत हो गई और 184 घायल हो गए...

Author रियाद | September 12, 2015 4:11 PM
सोशल मीडिया पर प्रसारित तस्वीरों में एक गलियारे में रक्तरंजित शव पड़े हैं, जहां क्रेन का ऊपरी हिस्सा गिरा हुआ दिखाई दे रहा है जो या तो टूट गया है या गिर गया है। (एपी फोटो)

सऊदी अरब के पवित्र शहर मक्का की मस्जिद में निर्माण कार्य में लगी एक क्रेन के एक हिस्से के शुक्रवार को गिर जाने से कम से कम 107 लोगों की मौत हो गई और 200 घायल हो गए।

सिविल डिफेंस ने ट्विटर पर यह जानकारी दी। वहीं भारतीय विदेश मंत्रालय के मुताबिक घायलों में नौ भारतीय हजयात्री शामिल हैं। घटनाक्रम पर भारतीय वाणिज्यदूतावास नजर रखे हुए हैं।

सोशल मीडिया पर प्रसारित तस्वीरों में एक गलियारे में रक्तरंजित शव पड़े हैं, जहां क्रेन का ऊपरी हिस्सा गिरा हुआ दिखाई दे रहा है जो या तो टूट गया है या गिर गया है।

घटना के समय यहां तेज बारिश हो रही थी। यह दुर्घटना ऐसे समय में घटी है जब इस महीने के आखिर में शुरू होने वाली हज यात्रा के लिए दुनियाभर से लाखों मुसलिम जमा हो रहे हैं।

ग्रांड मस्जिद में आमतौर पर जुमे के दिन बहुत भीड़ रहती है। मस्जिद के क्षेत्र के विस्तार के लिए यहां बड़े स्तर पर निर्माण कार्य चल रहा है। इस वजह से यहां कई क्रेन मौजूद हैं। वहीं बताया जा रहा है कि मस्जिद के अंदर हजारों की संख्या में लोग नमाज अदा कर रहे थे। भीड़ की वजह से सैकड़ों लोंगो की मौत हो गई है। इस हादसे में 9 भारतीय लोग भी जख्मी हुए हैं।

पिछले कुछ सालों में हज यात्रा में किसी तरह की अप्रिय घटना नहीं घटी है। सऊदी अरब प्रशासन बड़ी संख्या में आने वाले हज यात्रियों की सुविधा और उनकी आवाजाही के लिए परिवहन और अन्य बुनियादी ढांचे संबंधी सुविधाओं के इंतजाम पर खर्च करता है।

घटना के बाद भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्विट कर जानकारी दी कि घायलों में नौ भारतीय हजयात्री भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि भारतीय महावाणिज्यदूत और अन्य वरिष्ठ अधिकारी घटना स्थल पर मौजूद हैं।

सभी सरकारी अस्पतालों में भारतीय डॉक्टरों को तैनात किया गया है। उन्होंने कहा कि भारतीय वाणिज्यदूतावास घटना पर नजर रखे हुए है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App