ताज़ा खबर
 

दुनिया के सबसे रईस व्‍यक्तियों में शुमार सऊदी अरब के राजकुमार गिरफ्तार, दर्जन भर पूर्व मंत्री भी अंदर

इससे पहले सितंबर में करीब दो दर्जनों लोगों को हिरासत में लिया गया था। इनमें देश के प्रभावशाली धार्मिक गुरु भी शामिल थे।
भ्रष्टाचार निरोधी आयोग के प्रमुख क्राउन प्रिंस मुहम्मद-बिन-सलमान। (एपी फोटो)

सऊदी अरब के नवनिर्मित भ्रष्टाचार निरोधी आयोग ने 11 राजकुमारों और एक दर्जन पूर्व मंत्रियों को गिरफ्तार किया है। जिन राजकुमारों को गिरफ्तार किया गया है वो उच्च प्रशासनिक पद पर तैनात थे या विश्व के सबसे रईस व्यक्तियों में शुमार हैं। शनिवार (4 नवंबर) को सऊदी स्वामित्व वाले अल अरबिया टीवी चैनल ने अपुष्ट सूत्रों के हवाले ये जानकारी दी है। ये गिरफ्तारियां ऐसे समय में की गईं हैं जब सऊदी के ताकतवर क्राउन प्रिंस मुहम्मद-बिन-सलमान ने भ्रष्टाचार निरोधी आयोग का पदभार संभाला है। सऊदी के शाही आदेश के बाद इस आयोग की स्थापना की गई थी। मामले में अल अरबिया चैनल ने ट्वीट कर लिखा, ‘आयोग ने 11 राजकुमारों और एक दर्जन पूर्व मंत्रियों को गिरफ्तार किया है।’ हालांकि गिरफ्तारी को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। कहा जा रहा है कि आयोग और प्रभावशाली लोगों के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी कर सकता था, साथ ही उनकी विदेश यात्रा पर भी रोक लगाई जा सकती है। इनके बैंक अकाउंट भी सीज किए जा सकते हैं। ये जानकारी बीबीसी के हवाले से है।

गौरतलब है कि 32 वर्षीय क्राउन प्रिंस को एमबीएस के रूप में भी जाना जाता है। इससे पहले सितंबर में करीब दो दर्जनों लोगों को हिरासत में लिया गया था। इनमें देश के प्रभावशाली धार्मिक गुरु भी शामिल थे। तब इस कदम की काफी आलोचना की गई थी। विश्लेषकों का मानना है कि हिरासत में लिए गए कई लोग प्रिंस मुहम्मद की आक्रमक विदेश नीति के विरोध में थे। इसमें खाड़ी देश कतर के बहिष्कार और उनके अन्य फैसले शामिल हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App