सऊदी अरब: अश्लील ना लगे स्विमिंग पूल का विज्ञापन इसलिए सेंसर कर दी मॉडल की तस्वीर, ट्विटर पर उड़ा कंपनी का मजाक - Saudi Arab: In a Swimming pool advertisement model replaced with beach ball - Jansatta
ताज़ा खबर
 

सऊदी अरब: अश्लील ना लगे स्विमिंग पूल का विज्ञापन इसलिए सेंसर कर दी मॉडल की तस्वीर, ट्विटर पर उड़ा कंपनी का मजाक

सऊदी अरब में महिलाओं को अक्सर विज्ञापन में आने की मनाही होती है। यहां महिलाओं के ड्राइविंग संबंधित नियम भी काफी सख़्त है।

स्विमिंग पूल के विज्ञापन में तब्दीली सोशल मीडिया पर मजाक का विषय बन गया (Source-Twitter)

सऊदी अरब में स्विमिंग पूल के विज्ञापन में एक कंपनी ने ऐसी क्रिएटिविटी कर दी कि सोशल मीडिया पर इस कंपनी का मजाक उड़ना शुरू हो गया। SACO सऊदी अरब की बड़ी रिटेल कंपनी है। रमजान के महीने में कंपनी स्विमिंग पूल पर स्पेशल डिस्काउंट दे रही है। इस प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए कंपनी ने जो पोस्टर बनाया है, उसे देखकर आपकी हंसी छूट जाएगी। कंपनी ने इस विज्ञापन को सऊदी अरब के स्टैंडर्ड के मुताबिक रखने के लिए ऑरिजिनल पोस्टर में तब्दीली कर दी है। इस तस्वीर को SACO ने ही ट्वीट किया है। इस स्विमिंग पूल को बनाने वाली कंपनी ने अपने ऑरिजिनल पोस्टर में एक स्विमिंग पूल में पांच लोगों को मस्ती करते हुए दिखाया है। तस्वीर में तीन बच्चे हैं और एक शर्टलेस शख्स और स्विमिंग सूट पहने एक मॉडल दिख रही है। लेकिन सऊदी अरब की कंपनी ने अपने देश में इस्तेमाल करने के लिए इसी पोस्टर में बड़ा फेरबदल किया है। कंपनी ने बच्चों के चेहरे ब्लर कर दिये हैं। शर्टलेस मॉडल को कपड़े पहना दिये हैं, जबकि फीमेल मॉडल की पूरी तस्वीर ही हटा दी है और वहां पर एक बॉल लगा दिया है। बॉल पर कार्टून देखने को भी मिल रहा है।

इस अजीबोगरीबो ट्वीट को देखकर ट्विटर पर लोगों ने इस प्रोडक्ट की ऑरिजिनल तस्वीर खोज निकाली। असल में इस तस्वीर को कैलिफोर्नियां की एक कंपनी ने इंटेक्स कॉरपोरेशन ने बनाया है, जो स्विमिंग पूल, स्पा और एयरबैड का बिजनेस करती है। दोनों तस्वीरों में अंतर देखकर ट्विटर पर लोगों ने हैरानी जताई है और सऊदी अरब के सेंसरशिप नियमों का मजाक उड़ाया है। कुछ लोगों ने अपनी तरफ से भी तस्वीरें बनाकर कंपनी के पॉलिसी की खिल्ली उड़ाई है।