scorecardresearch

US Same-Sex Marriage bill: अमेरिका में समलैंगिक विवाह विधेयक पास, राष्ट्रपति जो बाइडेन पक्ष में वोट देकर बोले- प्यार-प्यार होता है

US Same-Sex Marriage bill: अमेरिकी सीनेट ने समलैंगिक विवाह विधेयक पारित कर दिया है। विधेयक के समर्थन में 61 और विरोध में 36 वोट डाले गए थे।

US Same-Sex Marriage bill: अमेरिका में समलैंगिक विवाह विधेयक पास, राष्ट्रपति जो बाइडेन पक्ष में वोट देकर बोले- प्यार-प्यार होता है
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने विधेयक के समर्थन में वोट किया (फोटो : AP)

US Same-Sex Marriage bill: अमेरिकी सीनेट (US Senate) ने मंगलवार को समलैंगिक विवाह (Same-sex marriage) विधेयक की रक्षा के लिए एक ऐतिहासिक विधेयक पारित कर दिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने विधेयक के समर्थन में वोट करते हुए कहा कि प्यार प्यार है और अमेरिकियों को उस व्यक्ति से शादी करने का अधिकार होना चाहिए जिसे वे प्यार करते हैं। अमेरिकी सीनेट (US Senate) द्वारा पास किया गया यह विधेयक समान-सेक्स (Same-sex marriage) विवाह की संघीय मान्यता की रक्षा करेगा। विधेयक के समर्थन में 61 और विरोध में 36 वोट डाले गए थे। यह बिल सुनिश्चित करेगा कि समान-सेक्स और अंतरजातीय विवाह अमेरिकी संघीय कानून में निहित है। सीनेट में बहुमत के नेता चक शूमर ने कहा कि यह समानता की ओर बढ़ते हुए कदम हैं।

जो बाइडेन (Joe Biden) ने किया स्वागत

अमेरिकी सीनेट (US Senate) वोट बिल को वापस हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स को भेजेगा। हाउस इसे मंजूरी देगा जिसके बाद हस्ताक्षर के लिए बिल को जो बाइडेन को भेजा जाएगा। आमेरकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने द्विदलीय वोट की प्रशंसा की और कहा कि यदि हाउस द्वारा पारित किया जाता है तो वह तुरंत और गर्व से बिल पर हस्ताक्षर करेंगे। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करेगा कि LGBTQ युवा यह जानकर बड़े होंगे कि वे भी पूर्ण और सुखी जीवन जी सकते हैं और अपने स्वयं के परिवार बना सकते हैं।

LGBTQ समाज ने कहा “सुरक्षित महसूस कर रहे हैं”

अमेरिका में LGBTQ मुद्दों की वकालत कर रहे मानवाधिकार कार्यकर्ता केली रॉबिन्सन ने कहा कि हमारे समुदाय को वास्तव में एक जीत की जरूरत है, हम बहुत सह चुके हैं। एक समलैंगिक व्यक्ति के रूप मुझे अभी राहत की महसूस हो रही है।

अब मेरा परिवार सुरक्षित है। चार दशकों से समलैंगिक अधिकारों के मुद्दों पर काम कर रहे बाल्डविन ने समान-सेक्स और अंतरजातीय जोड़ों को धन्यवाद दिया और कहा कि उनकी वजह से ही यह संभव हो पाया है। उन्होने ट्वीट कर लिखा कि हमने अपने सच्चे रूप में रहकरअपने आसपास के लोगों के दिल और दिमाग को बदल दिया है।

पढें अंतरराष्ट्रीय (International News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 30-11-2022 at 08:12:20 am