ताज़ा खबर
 

Video: विवादों में Naked डेविड की मूर्ति, कपड़े पहनाने को लेकर होगी वोटिंग

रूस के पीटर्सबर्ग शहर में स्थापित नग् डेविड की स्टेच्यू इन दिनों विवादों का विषय बनी हुई है। क्योंकि अब कुछ लोगों ने इस स्टेच्यू को लेकर आपत्ति जताना शुरू कर दिया है।

Author नई दिल्ली | July 29, 2016 10:26 PM
रूस के पीटर्सबर्ग शहर में स्थापित न्यूड डेविड की स्टेच्यू

रूस के पीटर्सबर्ग शहर में स्थापित न्यूड डेविड की स्टेच्यू इन दिनों विवादों का विषय बनी हुई है। क्योंकि अब कुछ लोगों ने इस स्टेच्यू को लेकर आपत्ति जताना शुरू कर दिया है। बता दें कि न्यूड डेविड की ये स्टेच्यू प्राचीन इतालवी मूर्तिकला कला का एक नायाब नमूना है, लेकिन अब इस अनोखी कला को बदलना पड़ सकता है यानी इस मूर्ति को कपड़ों से ढकना पड़ सकता है। हालांकि स्टेच्यू एग्जिविशन के ओर्गेनाइजर का कहना है कि वे स्थानीय लोगों से सवाल करेंगे कि क्या पांच मीटर लंबी प्लास्टिक की इस मूर्ति को ढकना चाहिए?

रूस में एक स्थानीय महिला ने इस स्टेच्यू को लेकर बच्चों के अधिकारों के लिए काम करने वाली सरकारी संस्था के पास जाकर शिकायत दर्ज कराई। महिला का आरोप है शहर में लगी इस स्टेच्यू का स्टूडेंट्स पर गलत असर पड़ रहा है। महिला का कहना है कि बिना पेंट पहने किसी आदमी की मूर्ति आप कैसे शहर के बीचों बीच लगा सकते हैं जबकि उसके पास ही एक स्कूल और एक चर्च है।

बाल अधिकार संस्था की वेबसाइट पर मौजूद पत्र में महिला ने कहा है, “ये विशाल मूर्ति शहर की ऐतिहासिक छवि को खराब करती है और बच्चों को बिगाड़ती है।

Video by Rohit Joshi

हालांकि संस्था के अधिकारियों ने महिला को समझाने की कोशिश की कि रूस की पूर्व औपनिवेशिक राजधानी सेंट पीटर्सबर्ग में ऐसी बहुत सी मूर्तियां रही हैं, जिन्हें देखने के वहां के लोग आदि हो चुके हैं।

लेकिन इस महिला पर अधिकारियों की बातों का कोई असर नहीं पड़ा। उसका कहना है कि मूर्ति आस-पास वाले ग्राउंड में अक्सर बच्चे खेला करते हैं। लिहाजा वे इस तरह की न्यूड स्टेच्यू देखते हैं ये कोई सामान्य बात नहीं है। वहीं स्टेच्यू के पास स्थित स्कूल के निदेशक ने महिला से कहा कि उनके स्कूल के बच्चे काफी समझदार और शिक्षित हैं उन्हें इस प्राचीन कलात्मक स्टेच्यू से कोई दिक्कत नहीं है। लेकिम महिला अपने रूख पर कायम है और उसने चेतावनी भी दे डाली अगर उन्होंने कुछ नहीं किया तो वे मामले को आगे तक ले जाएगी।

स्टेच्यू की एग्जिबिशन लगाने वाले ओग्रेनाइजर इसके लिए वहां के दूसरे स्थानीय लोगों से पूछेंगे कि डेविड के लिए ड्रेस पहनाई जाए या नहीं। अधिकारियों को इसका निर्णय 16-23 अगस्त के बीच होने वाली वोटिंग में लेना होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App