ताज़ा खबर
 

साइबेरिया में रूसी हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, 19 लोगों की मौत

जांच समिति ने कहा कि संभवत: उड़ान सुरक्षा नियमों के उल्लंघन, किसी मशीनी समस्या या खराब मौसम के कारण यह दुर्घटना हुई।

Author मास्को | Updated: October 22, 2016 10:52 AM
Russian helicopter, Russian helicopter crash, Siberia helicopter, Russian helicopter News, Russian Siberia, Siberia Yamal Peninsulaयमल पेनिनसुला, साइबेरिया।

पश्चिमोत्तर साइबेरिया में एक हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने से कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई है। रूस की जांच समिति ने शनिवार (22 अक्टूबर) को यह जानकारी दी। जांचकर्ताओं ने एक बयान में कहा कि 22 लोगों को लेकर जा रहा एमआई-8 हेलीकॉप्टर शुक्रवार रात नोवी उरेंगो शहर के बाहर दुर्घटनाग्रस्त हो गया और ‘प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार दुर्घटनास्थल पर 19 लोगों की मौत हो गई।’ उन्होंने बताया कि साइबेरिया के क्रास्नोयार्स्क से यामालो नेनेत्स्की क्षेत्र के उरेंगो जा रहा था लेकिन वह भारतीय समयानुसार शुक्रवार को साढ़े सात बजे से लेकर साढ़े आठ बजे के बीच दुर्घटनाग्रस्त हो गया। आपात स्थिति मंत्राालय की क्षेत्रीय शाखा ने कहा कि यह सूचित किया गया है कि नोवी उरेंगो के बाहर करीब 80 किलोमीटर दूर एक हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ लेकिन किसी के हताहत होने की शुरुआत में कोई सूचना नहीं मिली थी।

मंत्रालय ने बताया कि आपातकालीन सेवाएं मुहैया कराने वाले कर्मी दुर्घनास्थल पर भेजे गए हैं और वे मलबे से तीन लोगों को बचाने में सफल रहे। जांचकर्ताओं ने बताया कि जीवित बचे लोगों को नोवी उरेंगो के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जांच समिति ने कहा कि संभवत: उड़ान सुरक्षा नियमों के उल्लंघन, किसी मशीनी समस्या या खराब मौसम के कारण यह दुर्घटना हुई। उन्होंने बताया कि संभावित उल्लंघनों की जांच करने के लिए आपराधिक जांच शुरू की गई है। आपात स्थिति मंत्रालय ने कहा कि कोहरे एवं मुश्किल दृश्यता के कारण दुर्घटनास्थल का पता लगाने और बचाव अभियान में मुश्किल हुई। पश्चिमी साइबेरिया के इगारका में पिछले साल हुए इसी प्रकार के हेलीकॉप्टर हादसे में 15 लोगों की मौत हो गई थी।

Next Stories
1 पाकिस्तानी सेना ने BSF के दावे का किया खंडन, कहा- फायरिंग हुई लेकिन नहीं मरा हमारा एक भी सैनिक
2 कैमरुनः पटरी से पलटी पैसेंजर ट्रेन, 55 यात्रियों की मौत, 300 घायल
3 उत्तरी इराक में आत्मघाती बम हमलावरों ने किए दो हमले
ये पढ़ा क्या?
X