ताज़ा खबर
 

प्रधानमंत्री मोदी को रूस का सर्वोच्च सम्मान, ‘आर्डर ऑफ द सेंट एंड्रू द एपोस्टल’ के लिए नामित

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को गुरूवार को रूस द्वारा ‘आर्डर आफ द सेंट एंड्रू द एपोस्टल’ सम्मान के लिये नामित किया गया । भारत और रूस के द्विपक्षीय संबंधों को प्रोत्साहित करने में उत्कृष्ठ योगदान के लिये मोदी को इस सम्मान के लिये चुना गया ।

Author April 12, 2019 6:08 PM
भारत और रूस के द्विपक्षीय संबंधों को प्रोत्साहित करने में उत्कृष्ठ योगदान के लिये मोदी को इस सम्मान के लिये चुना गया। फाइल फोटो

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को गुरूवार को रूस द्वारा ‘आर्डर आफ द सेंट एंड्रू द एपोस्टल’ सम्मान के लिये नामित किया गया । भारत और रूस के द्विपक्षीय संबंधों को प्रोत्साहित करने में उत्कृष्ठ योगदान के लिये मोदी को इस सम्मान के लिये चुना गया । रूसी दूतावास के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी । अधिकारी ने बताया कि ‘आर्डर आफ द सेंट एंड्रू द एपोस्टल’ रूस का सर्वोच्च सरकारी सम्मान है ।  रूसी सरकार ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी को दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को प्रोत्साहित करने में उत्कृष्ठ योगदान के लिये इस सम्मान के लिये चुना गया ।  गौरतलब है कि मोदी को रूस के इस सम्मान के लिये ऐसे समय में नामित किया गया है जब कुछ ही समय पहले उन्हें यूएई से ‘द आर्डर आफ जायेद’ देने की घोषणा की गई थी।

रूस के एक अधिकारी के अनुसार, आर्डर आफ द सेंट एंड्रू द एपोस्टल’ विज्ञान, संस्कृति और कला के क्षेत्र में काम करने वाले लोगों, शख्सियतों को रूस की समृद्धि और गौरव को प्रोत्साहित करने के लिये उनके उत्कृष्ठ कार्यो के लिये प्रदान किया जाता है। यह सम्मान उत्कृष्ठ कार्य करने वाले विदेशी शासनाध्यक्षों को भी प्रदान किया जाता है। यह सम्मान पहले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, कजाख्स्तान के राष्ट्रपति नुरसुल्तान नजरवायेव तथा अजरबैजान के राष्ट्रपति ग्येदार एलियेव को प्रदान किया जा चुका है ।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App