ताज़ा खबर
 

Royal Wedding 2018, Prince Harry and Meghan Markle Wedding: विंडसर कैसल में शादी के बंधन में बंधे प्रिंस हैरी और मेगन मार्कल

Royal Wedding 2018 Marriage, Prince Harry and Meghan Markle Royal Wedding: कैंटरबरी के आर्कबिशप जस्टिन वेल्बी ने प्रिंस हैरी और मेगन मार्कल की शादी कराई। इस समारोह के लिए चैपल में 800 लोग उपस्थित रहे।

Author Updated: May 19, 2018 19:49 pm
Royal Wedding 2018: शादी के बाद पोज देते प्रिंस हैरी और मेगन मार्कल। (Photo: AP)

Royal Wedding 2018: प्रिंस हैरी और अमेरिकी अभिनेत्री मेगन मार्कल शनिवार को विंडसर कैसल के सैंट जार्ज चैपल में आयोजित एक समारोह में शादी के बंधन में बंध गए। मेगन शाही शादी में गलियारे पर चलने वाली पहली शाही दुल्हन बनीं। वह आधे रास्ते में कॉर्नवॉल के ड्यूक प्रिंस चार्ल्स से मिली, जो उन्हें चैपल के गायकगण के गलियारे से नीचे ले गए। उनके पिता थॉमस मर्केल स्वास्थ्य कारणों के चलते समारोह में उपस्थित नहीं हो सके। सैंट जार्ज चैपल में आमंत्रित 600 हस्तियों के बीच भारतीय अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा, ओपरा विनफ्रे, जार्ज एंड अमाल क्लूनी, डेविड एंड विक्टोरिया बेकहम, एल्टन जॉन, टॉम हार्डी, जेम्स कॉर्डन, जेम्स ब्लंट और केरी मुल्लीगन के साथ दिग्गज सितारे मौजूद थे।

टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स और रग्बी स्टार जोनी विलकिनसन भी यहां मौजूद रहे। यह समारोह रानी एलिजाबेथ द्वितीय, उनके पति प्रिंस फिलिप, प्रिंस विलियम, उनकी पत्नी कैथरीन, प्रिंस हैरी के अंकल और कैथरीन की बहन पिप्पा मिडलटन की मौजूदगी में हुआ।

प्रिंस हैरी और मेगन मार्कल वर्ष 2016 से एक-दूसरे को डेट कर रहे हैं और दोनों एक जोड़े के रूप में सितंबर को पहली बार सार्वजनिक तौर पर सामने आए थे। अभिनेत्री ने कहा कि वह समर्थन भरे संदेशों के लिए सबका आभार जताना चाहती है। वह और हैरी शनिवार को अपने खास दिन को साझा करने के लिए बेसब्र हैं।

यहां देखें शादी का वीडियो:

Live Blog

यहां पढ़ें Royal Wedding 2018, Prince Harry and Meghan Markle Wedding Updates

Highlights

    17:18 (IST)19 May 2018
    शादी में पहुंची प्रियंका

    भारतीय अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा अपनी दोस्त मेगन मार्कल की यहां के सेंट जॉर्ज चैपल में प्रिंस हैरी के साथ शादी के मौके पर नीले परिधान में नजर आईं। प्रियंका (35) ब्लेजर के साथ नीले रंग की पेंसिल स्कर्ट में बेहद खूबसूरत लग रही थीं। उन्होंने अपने लुक को न्यूड मेकअप और ड्रॉप डिजाइन वाले ईयररिंग से पूरा किया। यूट्यूब पर सीधा प्रसारित वीडियो में टीवी शो 'क्वांटिको' की अभिनेत्री अमेरिकी अभिनेता जॉर्ज क्लूनी और उनकी पत्नी अमल क्लूनी के साथ बातें करती नजर आईं।

    17:10 (IST)19 May 2018
    सर्विस के दौरान हैरी थामे रहे मेगन का हाथ
    17:07 (IST)19 May 2018
    खाई गईं शादी की कसमें
    16:47 (IST)19 May 2018
    जब प्रिंस हैरी ने हटाया मेगन का घूंघट
    16:35 (IST)19 May 2018
    चैपल पहुंची मेगन मार्कल
    16:23 (IST)19 May 2018
    प्रिंस चार्ल्‍स संग पहुंचे प्रिंस हैरी
    15:19 (IST)19 May 2018
    ड्यूक ऑफ ससेक्‍स बने प्रिंस हैरी

    महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने सुबह हैरी को ड्यूक की पदवी प्रदान की इसके साथ ही उनकी होने वाली पत्नी स्वत: डचेस बन जाएंगी। राजकुमार हैरी को ड्यूक ऑफ ससेक्स, अर्ल ऑफ ड्यूम्बर्टन और बैरन किल्कील का पद प्रदान किया गया है। शाही घराने की ओर से जारी बयान में कहा गया, "महारानी आज वेल्स के राजकुमार हैरी को ड्यूक का पद देकर बेहद खुश हैं। उनकी पदवी ड्यूक ऑफ ससेक्स, अर्ल ऑफ ड्यूम्बर्टन और बैरन किल्किल होगी।"  बयान के मुताबिक, "और इस प्रकार राजकुमार हैरी ड्यूक ऑफ ससेक्स हो गए हैं और मेगन मार्कल शादी के बाद डचेस ऑफ ससेक्स बन जाएंगी।" 

    14:36 (IST)19 May 2018
    किसी शाही दुल्‍हन ने नहीं किया कभी ऐसा

    विश्लेषकों ने सीएनएन को बताया कि ब्रिटेन में अभी तक कोई भी शाही दुल्हन शादी समारोह में आइल की ओर अकेले नहीं बढ़ी है। मार्कल का फैसला यह दिखाता है कि वह खुद को मजबूत और स्वतंत्र महिला के रूप में दिखाना चाहती हैं।

    14:23 (IST)19 May 2018
    मेगन के प्‍लान से प्रिंस चार्ल्‍स और प्रिंस हैरी दोनों खुश

    मेगन के क्वायर पहुंचने पर प्रिंस चार्ल्स भी उनके साथ शामिल हो जाएंगे, जहां शाही मेहमान बैठे होंगे। हैरी के पिता (चार्ल्स) मेगन को क्वायर आइल से नीचे लेकर आल्टर की ओर आएंगे। हालांकि, चार्ल्स उन्हें लेकर हैरी के पास नहीं जाएंगे, बल्कि वह खुद हैरी की ओर कदम बढ़ाएंगी। सीएनएन ने कहा कि मार्कल ने यह योजना खुद बनाई है। चार्ल्स और हैरी दोनों इस कदम से बेहद खुश हैं।

    14:07 (IST)19 May 2018
    नारीवादिता की मिसाल बनेंगी मेगन

    शाही दुल्हन मेगन मार्कल शनिवार को ब्रिटेन के राजकुमार हैरी के साथ शादी के दौरान नारीवादिता की मिसाल देते हुए लंदन में सेंट जॉर्ज चैपल में प्रिंस हैरी से विवाह करेंगी। पादरी के एक सदस्य द्वारा पश्चिमी द्वार पर मिले जाने के बाद मेगन चैपल के नैव (चर्च के बीच के गलियारे) में बिना किसी को संग लिए अकेले ही पहुंचेंगी। ब्रिटेन में इसे शाही दुल्हन का एक अभूतपूर्व कदम माना जा रहा है। सीएनएन ने बताया कि शादी के प्रोसेशन के पहले भाग में उनके साथ सिर्फ ब्राइड्समेड और पेज बॉयज होंगे और आगे-आगे चर्च के प्रमुख गणमान्य व्यक्ति चलेंगे।

    14:06 (IST)19 May 2018
    बर्कशर पहुंची मेगन मार्कल

    बर्कशर के क्‍लाइवडेन हाउस होटल पहुंची प्रिंस हैरी की होनी वाली दुल्‍हन मेगन मार्कल और उनकी मां डोरिया रगलैंड। (Photo: AP)
    बर्कशर के क्‍लाइवडेन हाउस होटल पहुंची प्रिंस हैरी की होनी वाली दुल्‍हन मेगन मार्कल और उनकी मां डोरिया रगलैंड। (Photo: AP)

    13:56 (IST)19 May 2018
    विंडसर कैसल के बाहर शुभचिंतकों से मिलते प्रिंस हैरी और प्रिंस विलियम

    (Photo: AP)
    (Photo: AP)

    13:44 (IST)19 May 2018
    शादी में नहीं शामिल हो पाएंगे मेगन के पिता

    मेगन मार्कल के पिता थॉमस मार्कल नहीं शामिल हो पाएंगे, जिसका उन्हें दुख है। उन्होंने हालांकि उम्मीद जताई कि इस दौरान उनके पिता को अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने का पर्याप्त समय मिलेगा।

    13:33 (IST)19 May 2018
    प्रिंस चार्ल्‍स देंगे नए जोड़े के लिए रिसेप्‍शन

    मेगन का चर्च ऑफ इंग्लैंड में बपतिस्मा किया जाएगा और शादी से पहले इसकी पुष्टि होगी। बीबीसी के अनुसार, शाम को प्रिंस चार्ल्स इस जोड़े के लिए एक निजी रिसेप्शन देंगे, जिसमें करीबी दोस्त और परिवार के लोग शामिल होंगे।

    Next Stories
    1 क्यूबा में बड़ा हादसा: बोइंग 737 प्लेन क्रैश में 100 से ज्यादा यात्रियों की मौत
    2 टेक्‍सास के स्‍कूल में भारी गोलीबारी में कम से कम 10 की मौत, एक संदिग्‍ध हिरासत में
    3 पूर्व प्रधानमंत्री के ठिकानों पर छापेमारी,कैश और जूलरी से भरे 284 बक्‍से सीज