ताज़ा खबर
 

UNESCO ने रियो को दिया वर्ल्ड हेरीटेज का खिताब, जानें क्या है ब्राजील के इस शहर की खासियत

अद्भुत शहर के नाम से पहचाने जाने वाला रियो डी जनेरियो ने अपने बढ़ती ग्रेनाइट चट्टानों, शहरी वर्षावन और समुद्रतटों के चलते आधिकारिक तौर पर संयुक्त राष्ट्र की ‘विश्व धरोहर सूची’ में जगह बना ली है।

Author रियो डी जनेरियो (ब्राजील) | December 14, 2016 12:18 pm
रियो को मिला UNESCO का वर्ल्ड हेरीटेज अवॉर्ड

अद्भुत शहर के नाम से पहचाने जाने वाला रियो डी जनेरियो ने अपने बढ़ती ग्रेनाइट चट्टानों, शहरी वर्षावन और समुद्रतटों के चलते आधिकारिक तौर पर संयुक्त राष्ट्र की ‘विश्व धरोहर सूची’ में जगह बना ली है। क्राइस्ट द रिडीमर की प्रतिमा के पास आयोजित एक समारोह में कल संयुक्त राष्ट्र की सांस्कृतिक इकाई युनेस्का ने रियो को विश्व धरोहर सूची में शामिल करते हुए इसके मानव निर्मित और प्राकृतिक सुंदरता के ‘आसाधरण मेल’ पर प्रकाश डाला । संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि इस मेल ने ‘ ऐसे शहरी परिदृश्य का रूप दिया है जिसे कई लेखकों और पर्यटकों ने एक भव्य सुंदर स्थल माना है। साथ ही इसने देश की संस्कृति को भी आकार दिया है। ’

वर्ष 2014 में हुए फुटबाल विश्व कप और इस साल अगस्त में आयोजित हुए ओलंपिक खेलों के दौरान यहां भारी संख्या में सैलानी पंहुचे थे।
बड़ी संख्या में अपराध, पिछले साल जिका और राजनीतिक उठा-पठक के कारण रियो की छवि को बहुत नुकसान भी पंहुचा है। युनेस्का ने 2012 में ही रियो के लिए विश्व विरासत के दर्जे की घोषणा कर दी थी, लेकिन ब्राजील के प्रशासन को चार साल का वक्त दिया गया था ताकि वह फ्लामेंगो पार्क, शुगरलोफ माउंटेन इत्यादि की रक्षा के लिए योजना पेश कर सके। अब उसे यह दर्जा आधिकारिक रूप से मिल गया।

यहां पढ़ें रियो डी जेनेरियो के बारे में 

ब्राज़ील के रियो डि जेनेरो राज्य की राजधानी एवं देश का दूसरा सबसे बड़ा नगर है। यह शहर दक्षिण अमेरिका का तीसरा सबसे अधिक जनसंख्या वाला शहर है। रियो डि जेनेरो शहर करीब दो शताब्दियों तक ब्राजील की राजधानी बना रहा, 1763 से 1822 तक पुर्तगाली औपनिवेशिक काल के दौरान और फिर 1822 से 1960 तक ब्राजी़ल के एक स्वतंत्र राष्ट्र के रूप मे उदय के बाद। आमतौर पर यह रिओ के नाम से जाना जाता है, शहर का एक दूसरा उपनाम A Cidade Maravilhosa यानि अद्भुत शहर भी प्रचलित है।

रियो डि जेनेरो अपनी प्राकृतिक अवस्थिति, अपने कार्निवल उत्सव, साम्बा और अन्य संगीत और पर्यटकों के लिए समुद्र तटों पर बने पंक्तिबद्ध होटलों वाले कोपाकबाना और इपानेमा जैसे तटों के लिए प्रसिद्ध है। समुद्र तट के अलावा यहां के सबसे प्रसिद्ध आकर्षणों में शामिल हैं कोरकोवाडो पर्वत पर स्थित ईसा मसीह की विशाल मूर्ति क्राईस्ट द रीडिमर (‘क्रिस्टो रिडेंटॉर’), जिसे आधुनिक युग के विश्व के सात आश्चर्यों में से एक माना जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App