ताज़ा खबर
 

भारत में जन्मे रुबेन बंधु ब्रिटेन में सबसे रईस, हिंदुजा बंधु दूसरे स्थान पर

ब्रिटेन में रविवार को प्रकाशित रईसों की सालाना सूची-2016 में मुंबई में जन्मे संपत्ति कारोबारी डेविड और सिमॉन रूबेन शीर्ष पर हैं और उनकी कुल संपत्ति 13.1 अरब पाउंड है। उनके बाद दूसरे स्थान पर 13 अरब पाउंड की संपत्ति के साथ हिंदुजा बंधु हैं।

Author Published on: April 24, 2016 7:04 PM
ब्रिटेन में रविवार को प्रकाशित रईसों की सालाना सूची-2016 में मुंबई में जन्मे संपत्ति कारोबारी डेविड और सिमॉन रूबेन शीर्ष पर हैं।

ब्रिटेन में रविवार को प्रकाशित रईसों की सालाना सूची-2016 में मुंबई में जन्मे संपत्ति कारोबारी डेविड और सिमॉन रुबेन शीर्ष पर हैं और उनकी कुल संपत्ति 13.1 अरब पाउंड है। उनके बाद दूसरे स्थान पर 13 अरब पाउंड की संपत्ति के साथ हिंदुजा बंधु हैं।

रूबेन बंधुओं का जन्म भारत के एक संपन्न इराकी-यहूदी परिवार में हुआ था। 1950 के दशक में वे ब्रिटेन चले आए और धातु एवं संपदा के कारोबार में अपना हाथ आजमाया। लंदन ऑक्सफोर्ड हवाईअड्डा और लंदन हेलीपोर्ट के मालिक रूबेन बंधुओं की संपत्ति पिछले एक साल में करीब 3.4 अरब पाउंड बढी और वह शीर्ष पर पहुंच गए।

इसके अलावा लंदन का मिलबैंक टावर, विक्टोरिया में जॉन लुइस पार्टनरशिप मुख्यालय और स्लोएन स्ट्रीट पर दुकानें उनके द्वारा खड़ी की गई कुछ प्रमुख इमारतें हैं। हिंदुजा समूह के श्रीचंद और गोपीचंद हिंदुजा इस सूची में पिछले साल की तरह ही दूसरे स्थान पर बने रहे और उनकी संपत्ति में कोई खास इजाफा नहीं हुआ।

एक और भारतीय मूल के कारोबारी लक्ष्मी एन. मित्तल के लिए यह साल उतना अच्छा नहीं रहा क्योंकि इस्पात कारोबार वैश्वित मंदी से जूझ रहा है और उनकी संपत्ति में लगातार तीसरी तिमाही में भी गिरावट दर्ज की गई। आर्सेलरमित्तल के प्रमुख लक्ष्मी मित्तल वर्ष 2008 की सूची में 27.7 अरब पाउंड की संपत्ति के साथ शीर्ष पर थे जो इस साल घटकर 7.12 अरब पाउंड रह गई है।

वह पिछले साल इस सूची में सातवें स्थान पर थ जबकि इस साल उन्हें 11वें स्थान से संतोष करना पड़ा है। इसके अलावा इस साल अनिवासी भारतीय लॉर्ड स्वराज पाल एवं परिवार को भी इस्पात क्षेत्र की वैश्विक मंदी से जूझना पड़ा और उनकी संपत्ति में 66 प्रतिशत घटकर 74 करोड़ पौंड रह गई। वर्ष 2015 में इस सूची में वह 44वें स्थान पर थे जबकि इस साल वह 154वां स्थान पर रहे।

इस सूची में तीसरे स्थान पर वार्नर म्यूजिक के लेन ब्लवातनिक की संपत्ति 11.59 अरब पाउंड रही है। इस साल उनकी संपत्ति में 1.58 अरब पाउंड की कमी आई है। रईसों की इस सूची में नामचीन हस्तियां साचा बैरन कोहेन उर्फ अली जी, उनकी अभिनेत्री पत्नी इस्ला फिशर का भी नाम है। ब्रिटेन के रेसिंग ड्राइवर लुईस हैमिल्टन भी इस सूची में हैं और इन तीनों ने पहली बार इस सूची में स्थान बनाया है।

ब्रिटेन में इस साल सूची में अरबपतियों की संख्या 120 रही है जो 2006 के बाद सबसे अधिक है। हालांकि लंदन के अरबपतियों की संख्या में पहली बार गिरावट देखने को मिली है और 2015 में यह 80 से घटकर मात्र 77 रह गई। वैश्विक आधार पर भारत में अरबपतियों की संख्या 56, चीन में 193 और रूस में 43 है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
ये पढ़ा क्या?
X