VIDEO: साइंट‍िस्‍ट का जानलेवा एक्‍सपेरीमेंट, पानी के अंदर खुद पर चलाई गोली - Jansatta
ताज़ा खबर
 

VIDEO: साइंट‍िस्‍ट का जानलेवा एक्‍सपेरीमेंट, पानी के अंदर खुद पर चलाई गोली

एक्‍सपेरीमेंट को करने वाले वैज्ञानिक का नाम है एंड्र‍ियास वॉल। वीडियो में वॉल पानी में राइफल के सामने खड़े नजर आते हैं।

वीडियो में दिखता है कि साइंटिस्‍ट एक रस्‍सी के सहारे खुद पर तनी बंदूक को फायर करता है। (Youtube)

आज हमारे पास एक से बढ़कर एक असॉल्‍ट राइफल हैं, लेकिन इनसे पानी के अंदर किसी को शूट करना आम तौर पर मुमकिन नहीं है। इस बात को साबित करने के लिए एक भौतिक विज्ञानी ने जानलेवा कदम उठाया। उसने पानी के अंदर खुद पर एक बंदूक से फायर किया। हालांकि, उसे कोई नुकसान नहीं पहुंचा और गोली उसके शरीर तक पहुंचने से पहले ही डूब गई। पूरी घटना को एक कैमरे से शूट किया गया।

इस एक्‍सपेरीमेंट को करने वाले वैज्ञानिक का नाम है एंड्र‍ियास वॉल। वीडियो में वॉल पानी में राइफल के सामने खड़े नजर आते हैं। राइफल का ट्र‍िगर एक रस्‍सी से बंधा हुआ है, जिसे खुद वॉल ने पकड़ रखा है। वॉल तीन तक गिनती करके रस्‍सी खींच देते हैं और गोली चल जाती है। गोली चलने पर कुछ वैसी ही आवाज आती है, जैसा कि हवा में चलने पर होती है। हालांकि, वीडियो में दिखता है कि बंदूक की नली से बाहर निकलते ही गोली की गति‍ कम हो जाती है और वो धीरे धीरे नीचे तली की ओर गिर जाती है। वॉल पूल की तली तक तैरकर जाते हैं और बाद में उसे किसी ट्रॉफी की तरह लेकर बाहर निकलते हैं।

गोली क्‍यों नहीं लगी
पानी का घनत्‍व हवा के मुकाबले 800 गुना ज्‍यादा होता है। इसकी वजह से गोली की रफ्तार पर काफी प्रभाव पड़ा। आम वातावरण के मुकाबले पानी में दूरी तय करने के लिए गोली को बहुत ज्‍यादा फोर्स की जरूरत होती है। इस फोर्स के खर्च हो जाने की वजह से गोली की रफ्तार एकदम धीमी हो गई और साइंटिस्‍ट तक नहीं पहुंच पाई।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App