Republican Convention: उठाया गया परमाणु हथियारों की सुरक्षा का मुद्दा, भारत को बताया सहयोगी

भारत को अमेरिका का ‘भूराजनीतिक सहयोगी’ बताते हुए रिपब्लिकन मंच से नयी दिल्ली से यह अपील की गई कि वह अपने धार्मिक समुदायों को हिंसा और भेदभाव से बचाए।

Author क्लीवलैंड | July 19, 2016 10:02 AM

भारत को अमेरिका का ‘भूराजनीतिक सहयोगी’ बताते हुए रिपब्लिकन मंच से नयी दिल्ली से यह अपील की गई कि वह अपने धार्मिक समुदायों को हिंसा और भेदभाव से बचाए। इसके साथ ही पाकिस्तान के परमाणु हथियारों को सुरक्षित करने का भी आह्वान यहां से किया गया।

रिपब्लिकन पार्टी ने कहा, ‘‘भारत हमारा भूराजनीतिक सहयोगी और एक रणनीतिक व्यापारिक साझेदार है। इसकी जनता की गतिशीलता और इनके लोकतांत्रिक संस्थानों का स्थायित्व इस देश को न सिर्फ एशिया में बल्कि पूरे विश्व में नेतृत्व की स्थिति में लेकर आ रहा है।

भारतीय मूल के नागरिकों की ओर से अमेरिका के प्रति किए गए योगदानों का उल्लेख करते हुए इसमें कहा गया, ‘‘हम भारत के सभी धार्मिक अल्पसंख्यक समुदायों के लिए हिंसा एवं भेदभाव के खिलाफ सुरक्षा की अपील करते हैं।

रिपब्लिकन मंच या पार्टी के चुनावी घोषणापत्र में कहा गया कि पश्चिम एशिया में चल रहे संघर्षों ने पाकिस्तान की जनता के लिए विशेष राजनीतिक एवं सैन्य चुनौतियां पैदा कर दी हैं।

Next Stories
1 रिपब्लिकन कन्वेशन में एक दूसरे पर चिल्लाते नजर आए डोनाल्ड ट्रंप के विरोधी और समर्थक
2 जर्मनीः 17 साल के लड़के ने ट्रेन में यात्रियों पर किया कुल्हाड़ी से हमला, 4 घायल
3 कजाखिस्तान में थाने पर हमला, तीन पुलिस अधिकारियों समेत चार की मौत
आज का राशिफल
X