ताज़ा खबर
 

Raw Video Footage: देख‍िए, लंदन ब्रिज पर कैसे आतंकियों ने किया था ताबड़तोड़ हमला और पुलिस ने कर दिया ढेर

इस हमले में आठ लोगों की मौत हो गई जबकि 50 लोग घायल हुए हैं।

लंदन में वेस्‍टमिंस्‍टर ब्रिज पर आतंकी हमले के बाद घायल शख्‍स को संभालते लोग। (Photo: Reuters)

लंदन ब्रिज पर शनिवार (3 जून) को हुए आतंकी हमले के सिलसिले में ब्रिटिश पुलिस ने तीन अन्य संदिग्धों को गिरफ्तार किया है। इस बीच उस हमले का सीसीटीवी फुटेज सामने आया है। फुटेज में दिख रहा है कि तीन आतंकी एक व्यक्ति पर चाकू से ताबड़तोड़ हमले कर रहा है। इस हमले में वह व्यक्ति घायल होकर सड़क पर गिर जाता है। तभी पुलिस की गाड़ी वहां पहुंच जाती है। पुलिस वैन को देखकर आतंकी भागने लगते हैं लेकिन सुरक्षाकर्मी उन आतंकियों को गोली मारकर वहीं ढेर कर देते हैं। इस हमले में आठ लोगों की मौत हो गई जबकि 50 लोग घायल हुए हैं।

ब्रिटिश मीडिया में लीक हुए सीसीटीवी फुटेज में दिख रहा है कि हमलावर खुरम बट्ट, रेचिड रेड्योन और यूसुफ जघवा एक व्यक्ति को धक्का देकर कॉर्नर में ले जाता है और उस पर चाकू से ताबड़तोड़ वार करने लगता है, तभी पुलिस वहां पहुंच जाती है और उन पर फायरिंग करने लगती है। इससे पहले भी लंदन पुलिस ने कहा था कि रेसक्यू करते हुए सुरक्षाकर्मियों ने वहां पचास राउंड फायरिंग की और तीन आतंकियों को मुठभेड़ में मार गिराया है।

‘द टाइम्स’ अखबार ने भी इससे पहले एक फुटेज के हवाले से दावा किया था कि हमले से पांच दिन पहले पूर्वी लंदन के उमा फिटनेस सेंटर के बाहर कुछ लोग हंसते और मजाक करते हुए दिखे थे। इस फिटनेस सेंटर में ही बट्ट ने ट्रेनिंग ली थी। हमले के बाद जिम ने अपने दरवाजे पर एक नोट चिपका दिया था जिसमें लिखा था कि बट्ट ने यहां कभी-कभार आकर फिटनेस की ट्रेनिंग ली थी लेकिन उससे ज्यादा बट्ट के बारे में जिम के पास कोई जानकारी नहीं है।

इससे पहले बट्ट टेलीविजन पर ‘द जिहादीज नेक्स्ट डोर’ नामक डॉक्यूमेंट्री में भी दिखाई दिया था। इसमें वह आईएसआईएस संगठन से जुड़े लोगों के साथ एक पार्क में आईएस का झंडा फहराते हुए दिख रहा था। पुलिस ने लंदन ब्रिज हमले के सिलसिले में अब तक दर्जन भर से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया है लेकिन अधिकांश को पुलिस ने बिना चार्ज फ्रेम किए छोड़ दिया है।

बता दें कि यह हमला लंदन ब्रिज पर शनिवार को रात 10 बजे हुआ था। हमले के दौरान एक वैन सड़क पर चल रहे लोगों को कुचलती हुई चली गई थी। यह वैन लोगों को कुचलते हुए बोर बाजार की ओर बढ़ती चली गई थी। उसके बाद वैन से तीन हमलावर उतरे और रेस्तरां में लोगों पर चाकू से हमले करने शुरू कर दिए। इस हमले में घायल हुए लोगों में एक ब्रिटिश परिवहन पुलिस का अधिकारी भी है। हालांकि, मौके पर पहुंची पुलिस ने आठ मिनट के भीतर ही तीनों आतंकियों को मार गिराया था।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App