ताज़ा खबर
 

चूहों ने सीखा लुका-छिपी का खेल, पशुओं के इस व्यवहार को समझने में मिलेगी मदद

जर्मनी में र्बिलन स्थित हम्बोल्ट यूनिर्विसटी की अनिका रीनहोल्ड और उनकी सहयोगियों ने चूहों के लिए ‘लुका-छिपी’ के परंपरागत खेल के ‘चूहा बनाम मनुष्य’ संस्करण का ईजाद कर चूहों को उसका प्रशिक्षण दिया।

Author बर्लिन | Updated: September 17, 2019 6:17 PM
चूहों संग मनुष्यों का लुका-छिपी का खेल

वैज्ञानिकों ने चूहों को मनुष्यों के साथ लुका-छिपी खेलने का प्रशिक्षण देने में कामयाबी हासिल की है जिससे पशुओं के खेलकूद संबंधी व्यवहार के तंत्रिका विज्ञान के अध्ययन का रास्ता साफ हो सकता है। पत्रिका ‘साइंस’ में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि पशुओं में खेल भावना के तंत्रिका संबंधी आधार के बारे में अभी बहुत कम जानकारी है क्योंकि इस तरह की गतिविधियां स्वतंत्र होती हैं और खेल से परे शारीरिक रचना को कोई लाभ नहीं पहुंचातीं।
अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार तंत्रिका विज्ञान के परंपरागत तरीके खेल वाले व्यवहार का अध्ययन करने के लिए बहुत उपयोगी नहीं हैं।

तंत्रिका विज्ञान के परंपरागत तरीके अक्सर सख्त नियंत्रण और परिस्थितियों पर निर्भर करते हैं। जर्मनी में र्बिलन स्थित हम्बोल्ट यूनिर्विसटी की अनिका रीनहोल्ड और उनकी सहयोगियों ने चूहों के लिए ‘लुका-छिपी’ के परंपरागत खेल के ‘चूहा बनाम मनुष्य’ संस्करण का ईजाद कर चूहों को उसका प्रशिक्षण दिया।

कुछ सप्ताह के प्रशिक्षण के बाद चूहे न केवल इसे खेल पाए बल्कि उन्होंने बारी-बारी से छिपना और खोजना भी सीख लिया। अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि चूहे इस खेल में बहुत सक्षम हो गये। रीनहोल्ड और उनकी टीम के अनुसार चूहे छिपे हुए मनुष्य की तलाश तब तक करते रहे जब तक उन्होंने उसे खोज नहीं लिया। अध्ययन के परिणाम बताते हैं कि पशु समय के साथ धीरे धीरे रणनीति बनाना सीख जाते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 मोदी के जन्मदिन पर इमरान खान के मंत्री की अभद्र टिप्पणी, लोगों ने जमकर सुनाई खरी-खोटी
2 पाकिस्तानी सेना ने महीने भर में दो महिलाओं का किया रेप! बलूच नेता ने लगाया आरोप
3 जाकिर नाइक को भारत भेजने पर मलेशियाई प्रधानमंत्री का खुलासा- पीएम मोदी ने इस बारे में बात नहीं की