ताज़ा खबर
 

कतर एयरवेज शुरू करेगी दुनिया की सबसे लंबी फ्लाइट, 18 घंटे में तय होगा 14539 किलोमीटर का सफर

कतर एयरवेज के सीईओ अकबर एल बकर ने पिछले हफ्ते एक मीडिया हाऊस को दिए इंटरव्यू में इस फ्लाइट के बारे में खुलासा किया।

कतर एयरवेज की संभावित दोहा-ऑकलैंड फ्लाइट करीब डेढ़ घंटे के ज्यादा समय में 14,539 कि.मी. का सफर तय करेगी।

कतर एयरवेज दुनिया की सबसे लंबी हवाई यात्रा शुरू करने की योजना बनाई है। करीब साढ़े 18 घंटे लंबी यह मैराथन फ्लाइट दोहा से सीधे ऑकलैंड को जोड़ेगी। कतर एयरवेज इस नये रूट प्लान पर काम कर रही है। कतर एयरवेज के सीईओ अकबर एल बकर ने पिछले हफ्ते एक मीडिया हाऊस को दिए इंटरव्यू में इस फ्लाइट के बारे में खुलासा किया। इस सफर के लिए बोइंग 777-एलआर एयरक्राफ्ट को लगाया जायेगा। इस एयरक्राफ्ट में एक बार में 259 यात्री यात्रा कर सकेंगे। यह सर्विस कब से शुरू होगी इस बारे में कतर एयरवेज की तरफ से कोई घोषणा नहीं की गई है।

इस समय दुनिया की सबसे लंबी हवाई यात्रा क्वान्टास एयरवेज ऑपरेट कर रही है। यह यात्रा अमेरिकी शहर डॉलस फोर्ट वॉर्थ से लेकर ऑस्ट्रेलिया के सि़डनी शहर तक की है। इस हवाई यात्रा का कुल समय 16 घंटे और 55 मिनट है। इतने समय में क्वान्टास एयरवेज 13,804 कि.मी. का सफर तय करती है। जबकि कतर एयरवेज की संभावित दोहा-ऑकलैंड फ्लाइट करीब डेढ़ घंटे के ज्यादा समय में 14,539 कि.मी. का सफर तय करेगी।

विश्व की सभी बड़ी एयरवेज कंपनियों में लंबी फ्लाइट के हवाई रिकॉर्ड बनाने की होड़ मची हुई है। एमिरेट्स एयरलाइंस दुबई से पनामा शहर तक की सीधी हवाई यात्रा की घोषणा कर चुकी है। यह यात्रा करीब 17 घंटे और 35 मिनट में पूरी होगी। वहीं सिंगापुर एयरलांइस 19 घंटे लंबी न्यूयार्क-सिंगापुर फ्लाइट शुरू करने पर विचार कर रही है। इस एयरलाइंस के पास साल 2013 तक सबसे लंबी फ्लाइट चलाने के रिकॉर्ड था और वह एक बार फिर अपना खोया रिकॉर्ड पाना चाहती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App