ताज़ा खबर
 

अमेरिकी अधिकारी का दावा- भ्रष्‍ट हैं पुतिन, कारोबारी से लिया था 2.4 अरब का याट

अमेरिकी अधिकारी ने कहा, ‘हमने देखा है कि उन्होंने अपने मित्रों, अपने करीबी सहयोगियों को सरकारी पैसे से धनवान बनाया। फिर चाहे रूस की उर्जा संपदा हो, अन्य सरकारी ठेके।'

Author वॉशिंगटन | January 27, 2016 10:52 AM
अमेरिकी अधिकारी के हवाले से ‘बीबीसी’ ने जानकारी दी है कि पुतिन जब राष्‍ट्रपति बने तो उन्‍हें रूस के बिजनेसमैन रोमन एब्रामोविच ने 2.4 अरब रुपए का ‘यॉट’ गिफ्ट किया था।

अमेरिकी राजस्व विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है।आतंकवाद और वित्तीय खुफिया विभाग में कार्यवाहक अंडर सेक्रेटरी एडम सजुबिन ने एक कार्यक्रम में पुतिन के ‘गोपनीय धन’ की जांच की मांग करते हुए उन्‍हें भ्रष्‍टाचार की ‘जीती जागती तस्‍वीर’ करार दे दिया।

उन्होंने कहा, ‘हमने देखा है कि उन्होंने अपने मित्रों, अपने करीबी सहयोगियों को सरकारी धन से धनवान बनाया।’ एडम ने कहा, ‘फिर चाहे रूस की उर्जा संपदा हो, अन्य सरकारी ठेके। उन्होंने उन्हीं लोगों को लाभ पहुंचाया, जिनके बारे में उनका मानना था कि वे उनके लिए काम करेंगे और उन लोगों को अनदेखा किया, जिनसे उन्हें कोई लाभ मिलने की उम्मीद नहीं थी। मेरे लिए, वह भ्रष्टाचार की तस्वीर है।’ उन्होंने साथ ही कहा कि अमेरिकी सरकार को इसके बारे में ‘बहुत सालों’ से मालूम है।

 

पुतिन के यॉट और प्राइवेट जेट के अंदर की तस्‍वीरें

Putin is corrupt, Russian President, Vladimir Putin, US Treasury, Adam Szubin, Putin £25million yacht, Putin yacht, Putin Secret wealth, Putin private jet, व्लादिमिर पुतिन, रूसी राष्‍ट्रपति, पुतिन भ्रष्‍टाचार, पुतिन प्राइवेट जेट, पुतिन टॉयलेट व्‍लादिमिर पुतिन जिस प्राइवेट जेट में सफर करते हैं, उसमें इसमें गोल्‍ड का बना बाथरूम है। टॉयलेट की अनुमानित लागत करीब 49 लाख रुपए बताई जा रही है। (पुतिन के प्राइवेट जेट में लगे टॉयलेट की तस्‍वीरें इंटरनेट पर लीक हो गई थीं )

अमेरिकी अधिकारी के हवाले से ‘बीबीसी’ ने जानकारी दी है कि पुतिन जब राष्‍ट्रपति बने तो उन्‍हें रूस के बिजनेसमैन रोमन एब्रामोविच ने 2.4 अरब रुपए का ‘यॉट’ गिफ्ट किया था। अधिकारी का आरोप है कि यह गिफ्ट पुतिन की कुल संपत्ति के सामने कुछ भी नहीं है, जो कि करीब 2708 अरब रुपए है। पुतिन की आधिकारिक सैलरी 77 लाख रुपए है। लंबे समय से उनकी संपत्ति को लेकर अटकलें लगाई जाती रही हैं।

एक राजनीतिक विरोधी की ओर से प्रस्‍तुत दस्‍तावेज में यह भी दावा किया गया है कि 20 महलों में ठहरते हैं। उनके पास 58 प्‍लेन और हेलिकॉप्‍टर हैं। पुतिन जिस प्राइवेट जेट में सफर करते हैं, उसमें इसमें गोल्‍ड का बना बाथरूम है। उनका प्राइवेट जेट करीब 11 अरब रुपए का है, जबकि उनकी टॉयलेट की अनुमानित लागत करीब 49 लाख रुपए बताई जा रही है।

अमेरिकी अधिकारी एडम सजुबिन के मुताबिक, ब्‍लैक सी के तट पर करोड़ों की कीमत एक पैलेस भी पुतिन के पास है। इसके अलावा रूस के पश्चिमी इलाके लेक वाल्‍दाई में उनके पास करीब 2300 एकड़ में फैसला घर है।

Read Also: बाल कटवाने पर 14 लाख रुपए खर्च करते हैं ब्रुनेई के सुल्‍तान 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App