ताज़ा खबर
 

2017 के पुलित्जर पुरस्कारों की घोषणा, न्यूयॉर्क टाइम्स को सर्वाधिक तीन पुरस्कार, देखें पूरी लिस्ट

Pulitzer Prize Winners 2017: न्यूयॉर्क डेली न्यूज और प्रोपब्लिका को रिपोर्टर सारा राइले के माध्यम से पुलिस द्वारा गरीब प्रवासियों से घर और दुकानों से निकालने के दशकों पुराने कानू के दुरुपयोग को सामने लाने के लिए।

साल 2017 के लिए पुलित्जर जीतने वाली मियामी हेराल्ड की टीम। (तस्वीर – एपी)

पुलित्जर पुरस्कार समिति ने सोमवार (10 अप्रैल) को 101 वें पुलित्जर पुरस्कार की घोषणा कर दी है। द न्यूयॉर्क टाइम्स को सर्वाधिक तीन पुरस्कार मिले हैं। द न्यूयॉर्क डेली न्यूज और प्रोपब्लिका को संयुक्त रूप से समाजसेवी पत्रकारिता के लिए साल 2017 का पुरस्कार दिया गया है। पुलित्जर को अमेरिका का सर्वाधिक सम्मानित पत्रकारिता पुरस्कार माना जाता है। पुलित्जर पुरस्कार पहली बार 1917 में दिए गए थे। 1980 से हर साल इसके लिए अंतिम सूची में शामिल प्रविष्टियों की भी घोषणा की जाती है। पुरस्कार विजेताओं को 15 हजार अमेरिकी डॉलर (करीब 96 लाख रुपये) और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है।

द डेली न्यूज और प्रोपब्लिका ने न्यूयॉर्क पुलिस विभाग पर एक साझा सीरीज की थी जिसमें दशकों पुराने कानून का दुरुपयोग करके आम लोगों को उनके घरों और कारोबार से हटाया जा रहा था। दोनों संस्थानों के लिए इस स्टोरी के लिए गोल्डेन पुरस्कार दिया गया है जो समाज सेवा के लिए दिया जाता है। नीचे देखिए अलग-अलग वर्गों के विजेताओं के नाम-

समाज सेवा वाली रिपोर्टिंग- न्यूयॉर्क डेली न्यूज और प्रोपब्लिका को

रिपोर्टर सारा राइले के माध्यम से पुलिस द्वारा गरीब प्रवासियों से घर और दुकानों से निकालने के दशकों पुराने कानू के दुरुपयोग को सामने लाने के लिए।

ब्रेकिंग न्यूज रिपोर्टिंग- ईस्ट बे टाइम्स, ओकलैंड, सीए के स्टाफ को

घोस्ट शिप अग्निकांड के अथक कवरेज के लिए। इस हादसे में 36 लोगों की जान चली गयी थी। इस हादसे से अग्निशमन से जुड़ी व्यवस्था की खामियां उजागर हो गयी थीं।

खोजी पत्रकारिता- चार्स्टटन गैजेट-मेल, चार्ल्सटन, डब्ल्यूवी के एरिक आयर को

वेस्ट वर्जिनियी में अमेरिका की सर्वाधिक ओवरडोज से होने वाली मौतों की रिपोर्टिंग के लिए। ताकतवर विपक्ष और आलोचनात्मक वैचारिक लेखों की बाढ़ के सामने टिके रहकर साहिसक पत्रकारिकात का उदाहरण।

व्याख्यात्मक रिपोर्टिंग-  इंटरनेशनल कनसार्सियम ऑफ इन्वेस्टिगेशन जर्नलिस्ट, मैकक्लाची एंड मियामी हेराल्ड

छह महाद्वीपों के 300 पत्रकारों की टीम द्वारा विदेशों में टैक्स चोरी के पैसे जमा करने के वैश्विक ढांचे पनामा पेपर्स से जुड़ी स्टोरीज के माध्यम से सामने लाने के लिए। (इंटरनेशनल रिपोर्टिंग वर्ग की प्रविष्टि)

स्थानीय रिपोर्टिंग- द साल्ट लेक ट्रिब्यून स्टाफ

ब्राइगम यंग यूनिवर्सिटी के यौन उत्पीड़न के पीड़ितों के संग होने वाले क्रूर, दंडात्मक दुर्व्यवहार को सामने लाने के लिए।

नेशनल रिपोर्टिंग- द वाशिंगटन पोस्ट के डेविड ए फाहरेंथोल्ड

राष्ट्रपति चुनाव के दौरान की गयी पारदर्शी रिपोर्टिंग के लिए। उन्होंने अपनी रिपोर्टों से डोनाल्ड ट्रंप के समाजसेवी संस्थाओं के प्रति उदार बताने वाले राजनीतिक कैंपेन का सच सामने लाया था।

अंतरराष्ट्रीय रिपोर्टिंग- द न्यूयॉर्क टाइम्स स्टाफ

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बाहरी दुनिया के सामने अपने देश को ताकतवर मुल्क के रूप में पेश करने के प्रोजेक्ट पर एजेंडा-सेटिंग रिपोर्टिंग के लिए। अखबार ने पुतिन द्वारा अपने प्रोजेक्ट के लिए इस्तेमाल की जाने वाली तकनीकों जिनमें हत्या, ऑनलाइन हैरेसमेंट और विपक्षयों के खिलाफ सबूत प्लांट कराना शामिल है।

फीचर लेखन-  सीजे शिवर्स, द न्यूयॉर्क टाइम्स

मैरिन पोस्ट वार के पीड़ित सामान्य अपराधियों या पीटीएसडी से अलग होते हैं।

कमेंट्री- पेगी नूनम, द वाल स्ट्रीट जर्नल

राजनीतिक रूप से देश को विभाजित कर देने वाले प्रचार अभियान के दौरान भी देश की जनता को अपने स्तंभों के माध्यम से पाठकों को जोड़े रखा।

आलोचना- हिल्टन एल्स, द न्यूयॉर्कर

नाटकों के साहसिक और मौलिक आलोचना के लिए जिनमें उन्होंने सांस्कृतिक संसार को वास्तविकता का आईना दिखाया, खासकर जेंडर, यौनिकता और नस्ल के बदलती हुई जमीन के मद्देनजर।

संपादकीय लेखन- आर्ट कलेन, द स्टॉर्म लेक टाइम्स, स्टॉर्म लेक, आईए

संपादकीय कार्टून– जिम मॉरिन, मियामी हेराल्ड

ब्रेकिंग न्यूज फोटोग्राफी- डेनियल बारेहुलाक, फ्रीलांस फोटोग्राफर, न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित तस्वीर

फीचर फोटोग्राफी- ई जैसन वांब्सगैंस, शिकागो ट्रिब्यून

लेखन, नाटक और संगीत से जुड़े पुरस्कार-

गल्प लेखन- द अंडरग्राउंड रेलरोड, कॉल्सॉन व्हाइटहेड

नाटक- स्वीट, लाइन नॉटेज

इतिहास- ब्लड इन वाटरः द एटिका प्रिजन अपराइजिंग ऑफ 1971 एंड इट्स लिगेसी, हीथर एन थॉम्सन

जीवनी या आत्मकथा- द रिटर्नः फादर्स, संस एंड द लैंड इन बिटवीन, हिशाम मातार (

कविता- ओलियो, थाइहिंबा जेस (वेव बुक्स)

सामान्य गल्प- इविक्टेडः पॉवर्टी एंड प्रॉफिट इन द अमेरिका सिटी, मैथ्यू डेसमोंड (क्राउन)

संगीत- एंजेल्स बोन, डू यून

वीडियो: 5 यादगार फिल्‍में जिन्‍होंने विनोद खन्‍ना को बनाया बॉलीवुड का सुपरस्‍टार

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App