ताज़ा खबर
 

इराक में प्रदर्शनकारियों की मौत के बाद विरोध चरम पर, प्रधानमंत्री ने जनरल को पद से हटाया

जनरल जमील शुमारी को प्रधानमंत्री के जन्मस्थान नासिरियाह में भेजा गया था।

Author नई दिल्ली | Updated: November 29, 2019 12:15 PM
सुरक्षार्किमयों के अनुसार प्रदर्शन कर रहे लोगों को तितर-बितर करने के लिए गोलियां चलाई गयी थीं। (फोटो-इंडियन एक्सप्रेस)

दक्षिणी इराक में स्थित नासिरियाह में हजारों उग्र प्रदर्शनकारी गुरुवार को कर्फ्यू तोड़कर सरकारी कार्रवाई में मारे गए 25 लोगों की शवयात्रा में शामिल हुए। दरअसल इराक में ईरान की राजनैतिक दखलंदाजी के विरोध में बुधवार को विरोध प्रदर्शनकारियों ने नजफ में ईरानी वाणिज्य दूतावास को आग लगा दी थी। राकी सेना के अनुसार इसकी प्रतिक्रिया में इराक के प्रधानमंत्री आदिल अब्दुल महदी ने गुरुवार की सुबह सैन्य प्रमुखों को विभिन अशांत प्रांतों में सुरक्षा व्यवस्था कायम करने के लिए सुरक्षार्किमयों को तैनात करने का आदेश था।

जनरल जमील शुमारी को प्रधानमंत्री के जन्मस्थान नासिरियाह में भेजा गया था। वहां विरोध को रोकने के लिए की गयी कार्रवाई में कम से कम 25 प्रदर्शनकारियों की मौत हो गयी थी और दो सौ से अधिक घायल हो गए थे। चिकित्सकों और सुरक्षार्किमयों के अनुसार प्रदर्शन कर रहे लोगों को तितर-बितर करने के लिए गोलियां चलाई गयी थीं।


प्रदर्शनकारियों की मौत के बाद दोपहर तक प्रधानमंत्री ने जनरल शुमारी को हटा दिया था। नासिरियाह के गवर्नर ने कार्रवाई के लिए शुमारी को दोषी ठहराया था। सरकारी टेलीविजन ने घोषणा की थी कि प्रधानमंत्री महदी ने शुमारी को पद से हटाने का आदेश दिया था। नासिरियाह के हजारों निवासियों ने कर्फ्यू तोड़ते हुए दिन की शुरुआत में सड़कों पर उतर कर 25 प्रदर्शनकारियों की मौत का मातम मनाया। प्रदर्शनकारियों की मांग थी कि वे तब तक नहीं हटेंगे जब तक उनकी मांग पूरी नहीं हो जाती।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 पाकिस्तान: देशद्रोह के मामले में पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ को नोटिस, कोर्ट ने कहा- सात दिन के अंदर दर्ज कराएं अपना बयान
2 फेक अमेरिकी यूनिवर्सिटी से अब तक पकड़े गए 250 स्टूडेंट्स, बड़ी संख्या में शामिल हैं भारतीय छात्र
3 GOOGLE SEARCH में ढ़ूंढने पर खालिस्तान की राजधानी बता रहा लाहौर!
जस्‍ट नाउ
X