ताज़ा खबर
 

जो हुई थीं बर्खास्त, उसे मिला बड़ा पद: जानिए कौन हैं ब्रिटेन की गृह मंत्री भारतीय मूल की प्रीति पटेल

प्रीति पटेल को एक ब्रेग्जिट की समर्थक माना जाता है और ऐसे में ब्रेग्जिट के पक्षधर नए पीएम बोरिस जॉनसन को भी प्रीति के साथ काम करने में काफी आसानी होगी।

Priti Patelब्रिटेन की नई गृहमंत्री प्रीति पटेल। (AP Photo)

ब्रिटेन में बोरिस जॉनसन देश के नए प्रधानमंत्री बनाए गए हैं। बोरिश जॉनसन के प्रधानमंत्री बनने के साथ ही केन्द्रीय कैबिनेट में भी कई बदलाव हुए हैं। इन बदलावों के तहत भारतीय मूल की प्रीति पटेल को ब्रिटेन का नया गृहमंत्री बनाया नियुक्त किया गया है। प्रीति पटेल से पहले यह पद साजिद जावीद संभाल रहे थे, जिन्हें अब गृह मंत्रालय से हटाकर चांसलर जैसे अहम पद के लिए चुना गया है।

प्रीति पटेल ने अपने राजनैतिक करियर की शुरुआत कंजरवेटिव पार्टी से ही की थी। 47 वर्षीय प्रीति पटेल साल 2010 में पहली बार एसेक्स की विदैम सीट से सांसद चुनी गई थीं। इसके बाद प्रीति पटेल कोष सचिव और वर्क एंड पेंशन मिनिस्टर के तौर पर भी सरकार में काम किया। प्रीति पटेल इसके बाद साल 2016 में इंटरनेशनल डेवलेपमेंट सचिव चुनी गई। प्रीति पटेल को एक ब्रेग्जिट की समर्थक माना जाता है और ऐसे में ब्रेग्जिट के पक्षधर नए पीएम बोरिस जॉनसन को भी प्रीति के साथ काम करने में काफी आसानी होगी।

पद से हुई थीं बर्खास्तः बता दें कि प्रीति पटेल जब इंटरनेशनल डेवलेपमेंट मिनिस्टर के पद पर तैनात थीं, तो उन्होंने साल 2017 में इजरायल की यात्रा की थी। इस यात्रा के दौरान प्रीति पटेल पर इजरायली पीएम बेंजामिन नेतान्याहू और कई अन्य इजरायली नेताओं से अनाधिकृत तौर पर मुलाकात करने के आरोप लगे। जिसे लेकर काफी हंगामा हुआ और इसी दबाव के चलते प्रीति पटेल को उनके पद से बर्खास्त कर दिया गया था।

पीएम मोदी की हैं समर्थकः प्रीति पटेल के माता-पिता भारतीय मूल के हैं और यूगांडा से ब्रिटेन गए थे। प्रीति का जन्म ब्रिटेन में ही हुआ और कम उम्र में ही वह कंजरवेटिव पार्टी के साथ जुड़ गई थीं। प्रीति पटेल पीएम मोदी की समर्थक मानी जाती हैं और अपने भाषणों और बयानों के दौरान काफी मुखर रहती हैं। प्रीति पटेल तंबाकू और एल्कोहल इंडस्ट्री का समर्थन कर लोगों की आलोचना का शिकार भी हो चुकी हैं।

Next Stories
1 डोकलाम गतिरोध को लेकर चीन का दावा, समस्या के लिए पैदा कीं अनुकूल परिस्थियां, जारी किया एक श्वेत पत्र
2 अमेरिका में बोले इमरान खान- लौटकर करूंगा तालिबान से मुलाकात
3 बोरिस जॉनसन की ये पांच बातें आप नहीं जानते होंगे, बने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री
यह पढ़ा क्या?
X