ताज़ा खबर
 

अप्रैल में भारत आएंगे राजकुमार विलियम और केट, करेंगे ताजमहल का दीदार

विलियम और केट 16 अप्रैल को ताज महल पहुंचेंगे। 24 साल पहले विलियम की मां राकुमारी डायना 1992 में तालमहल का दीदार करने पहुंची थीं

Author लंदन | Published on: February 26, 2016 10:32 PM
ब्रिटेन के राजकुमार विलियम और उनकी पत्नी केट मिडलेटन (फाइल फोटो)

ब्रिटेन के राजकुमार विलियम और उनकी पत्नी केट मिडलेटन अपने पहले दौरे पर 10 अप्रैल को भारत पहुंच रहे हैं और इस दौरान उनका प्रेम की खूबसूरत निशानी ताज महल का भी दीदार करने का कार्यक्रम है। शाही दंपति का भारत दौरा स्थायी दोनों देशों के बीच रिश्तों को प्रगाढ़ करने के प्रयासों के तहत हो रहा है। केनसिंगटन पैलेस के प्रवक्ता ने बताया कि ड्यूक एंड डचेज आॅफ कैंब्रिज 10 अप्रैल को मुंबई पहुंचेंगे और 14 अप्रैल को भूटान की राजधानी थिम्पू रवाना हो जाएंगे। इसके बाद वे 16 फरवरी को भारत लौटेंगे और फिर ब्रिटेन रवाना होंगे।

प्रवक्ता ने कहा, ड्यूक और डचेज भारत और भूटान के अपने दौरे को लेकर उत्सुक हैं। उनका भारत दौरा उस देश के साथ उनका परिचय कराने के लिए होगा जिसके साथ उन्होंने स्थायी संबंध के निर्माण की योजना बनाई है। उन्होंने कहा, वे भारत के गौरवशाली इतिहास को याद करेंगे, लेकिन वे भारत के नौजवानों की उम्मीदों और अकांक्षाओं और 21वीं सदी को संवारने में उनके द्वारा निभाई जाने वाली बड़ी भूमिका को समझने के लिए भी उत्सुक हैं। मुंबई में पहुंचने के बाद दोनों 11 अप्रैल को दिल्ली जाएंगे। 12 और 13 अप्रैल को उनका काजीरंगा नेशनल पार्क जाने का कार्यक्रम है।

विलियम और केट 16 अप्रैल को ताज महल पहुंचेंगे। 24 साल पहले विलियम की मां राकुमारी डायना 1992 में तालमहल का दीदार करने पहुंची थीं और ताज के सामने ली गई उनकी एक तस्वीर यादगार तस्वीरों में शुमार की जाती है। ब्रिटेन के शाही दंपति के भारत दौरे के बारे में एलान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पिछले साल नवंबर में हुए ब्रिटेन दौरे के समय हुआ था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories