नहीं रहे ड्यूक ऑफ एडिनबर्गः शोक में डूबा UK, पत्नी के साथ जनवरी में ली थी कोरोना टीके की पहली खुराक

महारानी के पति प्रिंस फिलिप- ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग का शुक्रवार को सुबह विंडसर कैसल में निधन हो गया।

Author Edited By रुंजय कुमार लंदन | Updated: April 9, 2021 7:53 PM
Duke of Edinburgh, Prince Philip, Queen Elizabeth IIमहारानी की ओर से जारी एक बयान में राजमहल ने कहा कि प्रिंस फिलिप का शुक्रवार को सुबह विंडसर कैसल में निधन हो गया।(फोटो – एपी)

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप का निधन हो गया है। वह 99 वर्ष के थे। बकिंघम पैलेस ने यह जानकारी दी। महारानी की ओर से जारी एक बयान में राजमहल ने कहा कि प्रिंस फिलिप का शुक्रवार को सुबह विंडसर कैसल में निधन हो गया।

राजमहल की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ‘‘ गहरे दुख के साथ सूचित करना पड़ रहा है कि महारानी के पति प्रिंस फिलिप- ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग का निधन हो गया है। उन्होंने आज सुबह विंडसर कैसल में अंतिम श्वांस ली।’’ दस जून को प्रिंस फिलिप का 100 वां जन्मदिन होता। पिछले दिनों उन्हें करीब एक महीने तक अस्पताल में भर्ती रहना पड़ा था जहां हृदय संबंधी बीमारी को लेकर उनका इलाज किया गया था।

कोरोना वायरस के कारण लागू लॉकडाउन में प्रिंस फिलिप और महारानी ने अपना अधिकतर समय इंग्लैंड के विंडसर कैसल में कुछ कर्मचारियों के साथ बिताया था। दोनों की शादी 73 साल पहले हुयी थी और उन्होंने जनवरी में एक साथ ही कोविड टीके की पहली खुराक ली थी। वर्ष 2011 में, प्रिंस फिलिप को उस समय सैंड्रिंघम से हेलीकॉप्टर से अस्पताल ले जाया गया था जब उन्होंने सीने में दर्द की शिकायत की थी। शाही परिवार उस समय क्रिसमस की तैयारियों में जुटा था। उस समय उनकी धमनियों में रूकावट का इलाज किया गया था और एक स्टेंट लगाया गया था।

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि प्रिंस फिलिप को “ब्रिटेन में, राष्ट्रमंडल और विश्व भर में कई पीढ़ियों का स्नेह मिला।’’ उन्होंने कहा कि प्रिंस फिलिप एक कुशल गाड़ी चालक की तरह थे जिन्होंने शाही परिवार और राजशाही को आगे बढ़ाने में मदद की जिससे यह हमारे राष्ट्रीय जीवन में खुशी और संतुलन के लिए निर्विवाद रूप से एक महत्वपूर्ण संस्था बनी रही है। 

विपक्षी लेबर पार्टी के नेता कीर स्टारमर सबसे पहले संवेदनाएं जताने वाले लोगों में से थे। उन्होंने पहले द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान एक नौसेना अधिकारी और उसके बाद सार्वजनिक सेवा के प्रिंस फिलिप के लंबे रिकॉर्ड का भी जिक्र किया। उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘महारानी के प्रति उनकी असाधारण प्रतिबद्धता और लगाव को लेकर उन्हें सबसे ज्यादा याद किया जाएगा।” बता दें कि  फिलिप को ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग भी कहा जाता था। उनकी 1947 में एलिजाबेथ से शादी हुयी थी। उन्होंने 2017 में सार्वजनिक जीवन से संन्यास ले लिया था।

Next Stories
1 जब मंच पर छीन लिया गया मिसेज श्रीलंका का ताज, नाराज होकर गईं बाहर, जानें वजह
2 म्यांमा के सैन्य शासन ने इंटरनेट पर पाबंदी बढ़ाई, सैटेलाइट टीवी डिशों को किया गया जब्त
3 पाकिस्तान में बढ़े रेप के मामले, इमरान खान ने लिया दिल्ली का नाम
यह पढ़ा क्या?
X