ताज़ा खबर
 

बांग्लादेश के मीडिया में छाए मोदी

बांग्लादेश की मुख्यधारा के मीडिया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बांग्लादेश यात्रा को जबर्दस्त कवरेज दी है। इस यात्रा को द्विपक्षीय संबंधों में नए युग की शुरुआत बताया गया है। जबकि तीस्ता जल बंटवारे के महत्त्वपूर्ण मुद्दे पर...

Author June 8, 2015 8:46 AM
बांग्लादेश के सभी अखबारों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुर्खियों में हैं। (फोटो-पीटीआई)

बांग्लादेश की मुख्यधारा के मीडिया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बांग्लादेश यात्रा को जबर्दस्त कवरेज दी है। इस यात्रा को द्विपक्षीय संबंधों में नए युग की शुरुआत बताया गया है। जबकि तीस्ता जल बंटवारे के महत्त्वपूर्ण मुद्दे पर स्पष्ट प्रगति नहीं होने पर खेद भी प्रकट किया है।

बांग्लादेश के प्रसिद्ध अखबार ‘प्रोथम अलो’ ने शीर्षक लगाया है, ‘दि न्यू होराइजन इन रिलेशन्स’ (संबंधों में नया क्षितिज)। उसकी खबर में कहा गया है कि यात्रा के दौरान द्विपक्षीय संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के मकसद से 22 समझौतों पर दस्तखत किए गए। अखबार ने अपने मुख्य संपादकीय में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह यात्रा विभिन्न कारणों से जानी जाएगी। इस यात्रा से सीमा विवाद हल होने जा रहा है जो लगभग सात दशकों से लंबित था।

एक अन्य अखबार ‘समोकाल’ ने शीर्षक लगाया,‘फ्रेंडशिप इन न्यू हाइट’ (दोस्ती की नई ऊंचाई)। अखबार ने मोदी की उस टिप्पणी को प्रमुखता से छापा है, जिसमें उन्होंने बांग्लादेश के संस्थापक और मौजूदा प्रधानमंत्री शेख हसीना के पिता बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान को श्रद्धांजलि अर्पित की है। अखबार ने कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए हसीना की प्राथमिकताओं को भी जगह दी है।

प्रमुख अंग्रेजी दैनिक ‘दि डेली स्टार’ की हेडलाइन है,‘डान आफ ए न्यू एरा’। इसके उपशीर्षक में लिखा है,‘हसीना, मोदी प्लेज म्यूचुअल ग्रोथ, लैंड डाक्यूमेंट एक्सचेंज्ड, 22 डील्स साइंड, 2 बिलियन यूएस डालर फ्रेश इंडियन क्रेडिट’। ये उपशीर्षक परस्पर विकास, भूमि सीमा समझौते के दस्तावेजों के आदान प्रदान, 22 समझौतों, भारत द्वारा बांग्लादेश को दो अरब डालर कर्ज के ऐलान से जुड़े हैं।

अखबार ने अपने संपादकीय में लिखा,‘नो ब्रेकथ्रू ऑन तीस्ता’ (तीस्ता में कोई प्रगति नहीं)। अखबार ने कहा कि हमने उम्मीद की थी कि इस यात्रा के दौरान तीस्ता को लेकर कोई स्पष्ट प्रगति होगी लेकिन अफसोस ऐसा नहीं हुआ। फाइनेंशियल एक्सप्रेस ने अपने शीर्षक में लिखा,‘मोदी एश्योर्स फेयर साल्यूशन टू तीस्ता, फेनी रिवर वाटर्स’ ( मोदी ने तीस्ता, फेनी नदी संबंधी उचित समाधान का विश्वास जताया)। उपशीर्षक में लिखा है,‘एवरीथिंग टू बी डन टू ब्रिज ट्रेड डेफिसिट’ (व्यापार घाटा कम करने के लिए सभी उपाय किए जाएंगे)।

हसीना के साथ शनिवार को वार्ता के बाद मोदी ने विश्वास जताया था कि तीस्ता और फेनी नदी जल बंटवारे के मुद्दों का उचित हल निकल जाएगा। सरकार विरोधी रुख के लिए मशहूर ‘न्यू एज’ ने अपनी खबर में कहा,‘मोदी गेट्स ट्रांजिट बूस्ट : ही प्लेजेस फेयर शेयर आफ तीस्ता वाटर, हसीना फार फुलफिलमेंट आफ कमिटमेंट्स’।

न्यू एज ने एक लेख में कहा कि मोदी की बांग्लादेश यात्रा दोनों देशों के लिए महत्त्वपूर्ण रही। व्यापार, आंतरिक शांति और सांप्रदायिक सद्भाव, निवेश तथा विकास के क्षेत्रों में सहयोग के लिहाज से यह यात्रा अहम है।

बांग्लादेश ऑब्जर्वर ने भी खबर दी कि मोदी को तीस्ता नदी जल बंटवारे के मुद्दे के उचित समाधान का विश्वास है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X