ताज़ा खबर
 

तीन देशों की यात्रा पर नरेंद्र मोदी, व्हाइट हाउस में ट्रंप के साथ डिनर करने वाले पहले नेता होंगे, 15 साल बाद कोई पीएम जा रहा पुर्तगाल

पीएम मोदी 26 जून को अमेरिका के दौरे पर जाएंगे जबकि 27 जून को वह नीदरलैंड की यात्रा पर होंगे।

china media news, Donald trump vs narendra Modi, Trump Business policy, Narendra Modi make in Indiaअमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (बाएं) और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

तीन दिनों की विदेश यात्रा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को पुर्तगाल पहुंचे, जिसके बाद अमेरिका और नीदरलैंड भी जाएंगे। वहीं पीएम ऑफिस ने ट्वीट कर बताया, ‘प्रधानमंत्री पुतर्गाल की यात्रा पर रवाना, जिसके तहत वह महत्वपूर्ण द्विपक्षीय दौरों के लिए अमेरिका और नीदरलैंड की यात्रा पर भी जाएंगे।’ बता दें कि पीएम मोदी 26 जून को अमेरिका के दौरे पर जाएंगे जबकि 27 जून को वह नीदरलैंड की यात्रा पर होंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले के अनुसार इस समय प्रधानमंत्री के लिए अमेरिका का काफी महत्व है क्योंकि पिछले साल हुए अमेरिकी चुनाव के बाद मोदी का यह पहला दौरा होगा। ट्रंप की जीत के बाद मोदी पहली बार अमेरिका में उनसे मुलाकात करेंगे। अमेरिका रवाना होने से पहले मोदी लिस्बन में भारतीय मूल के पुर्तगाली प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा के साथ भी वार्ता करेंगे। 15 साल में पहली बार है जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री पुर्तगाल जा रहा हो। वहीं मोदी तीन देशों की यात्रा के अंतिम चरण में नीदरलैंड जाएंगे, जहां वह हेग में प्रधानमंत्री मार्क रट के साथ वार्ता करेंगे। सूत्रों के अनुसार अमेरिका में पीएम मोदी का ‘रेड कारपेट’ बिछाकर स्वागत किया जाएगा। जहां व्हाइट हाउस में ट्रंप रात्रि भोज में मोदी से मुलाकात करेंगे। ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद मोदी विश्व के ऐसे पहले नेता होंगे जो व्हाइट हाउस में उनसे से मुलाकात करेंगे।

व्हाइट हाउस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मामले में जानकारी देते हुए कहा, ‘ट्रंप प्रशासन में पहली बार किसी विदेशी गणमान्य व्यक्ति का व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति रात्रि भोज में स्वागत होगा। हमें लगता है कि ये बहुत महत्वपूर्ण होगा। यहां दोनों नेता आतंकवाद, एच-1बी वीजा सहित विभिन्न मु्द्दों पर बातचीत करेंगे।’ दूसरी तरफ कहा जा रहा है दोनों नेताओं के बीच रक्षा संबंधों पर भी बातचीत संभव है। इस दौरान दोनों नेता करीब एक घंटे तक बातचीत करेंगे। जिसकी प्रेस रिलीज जारी की जाएगी। हालांकि ट्रंप प्रशासन ने साफ कर दिया है कि मीटिंग के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं की जाएगी। दूसरी तरफ ट्रंप और मोदी की मीटिंग के दौरान अमेरिकी उप राष्ट्रपति माइक पेंस, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार लेफ्टिनेंट जनरल एचआर मकमास्टर, राज्य सचिव रेक्स टिलरसन, रक्षा सविव जेम्स मेट्टिस भी उपस्थित होंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मक्का की मस्जिद पर हमले के इरादे से आए आतंकी ने खुद को उड़ाया, एक सैनिक समेत 9 लोगों की मौत
2 चीन में भयंकर भूस्खलन, 140 से ज्यादा लोगों के जिंदा दफन हो जाने की आशंका
3 पाकिस्तान के लिए अमेरिका से भिड़ने को तैयार चीन, कहा – उनका सम्मान करो
ये पढ़ा क्या?
X