ताज़ा खबर
 

बांग्लादेश में नरेंद्र मोदीः कोरोना की शुरुआत के बाद PM की पहली विदेश यात्रा, नए VVIP विमान से पहुंचे; जानें- क्या लिखा विजिटर्स बुक में?

प्रधानमंत्री शुक्रवार सुबह ही कोरोना वैक्सीन की 12 लाख डोज तोहफे के तौर पर अपने साथ लेकर बांग्लादेश पहुंचे। यहां पीएम शेख हसीना ने उनका स्वागत किया।

PM Narendra Modi, Bangladeshबांग्लादेश में शहीद स्मारक पर विजिटर्स बुक में संदेश लिखते पीएम नरेंद्र मोदी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय यात्रा पर शुक्रवार को बांग्लादेश की राजधानी ढाका पहुंचे जहां हवाई अड्डे पर उनका स्वागत उनकी समकक्ष शेख हसीना ने किया। कोविड-19 महामारी की शुरुआत के बाद अपनी इस पहली विदेश यात्रा के दौरान वह दोनों देशों के बीच सहयोग को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे।

प्रधानमंत्री की सुरक्षा के मद्देनजर विशेष तौर पर तैयार बोइंग 777 पर सवार होकर मोदी ढाका पहुंचे। वे अपने साथ कोरोनावायरस वैक्सीन की 12 लाख डोज बांग्लादेश के लिए तोहफे के तौर पर लेकर पहुंचे। विमान से उतरने के क्रम में ही उन्होंने मास्क पहना, फिर हसीना से मुलाकात की। पीएम को एयरपोर्ट पर ही गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

हवाई अड्डे से प्रधानमंत्री ढाका के सावर में कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे। यहां स्थित राष्ट्रीय शहीद स्मारक पर उन्होंने 1971 की बांग्लादेश की आजादी की लड़ाई के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। यहां उन्होंने पौधरोपण भी किया। इसके बाद उन्होंने शहीद स्मारक की विजिटर्स बुक में संदेश लिखा। पीएम ने लिखा, “पीएम मोदी ने अपने संदेश में शहीदों को नमन करते हुए लिखा कि उनका बलिदान भविष्य की पीढ़ी को हमेशा अन्याय के खिलाफ लड़ने की प्रेरणा देता है, साथ ही हमेशा सच्चाई के साथ खड़े होने के लिए प्रेरित करता है।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां बंगबंधु-गांधी प्रदर्शनी का दौरा किया और यहां पर आए भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात की। पीएम मोदी इस दौरान वोहरा-दाऊदी समुदाय के लोगों से भी मिले और उनसे गुजराती में बात की। बताया गया है कि शाम को प्रधानमंत्री मोदी और शेख हसीना संयुक्त रूप से ‘‘बंगबंधु-बापू संग्रहालय’’ का उद्घाटन करेंगे।

पीएम नरेंद्र मोदी का ये दो दिवसीय दौरा शुक्रवार और शनिवार को जारी रहेगा। इस दौरान प्रधानमंत्री कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे, साथ ही शनिवार को शेख हसीना के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

Next Stories
1 NRC भारत का अंदरूनी मसला- बंगाल चुनाव और PM के बांग्लादेश दौरे से ऐन पहले बोले हसीना के सलाहकार
2 कोरोना वैक्सीन बनाने वाले सीरम इंस्टिट्यूट के CEO अदार पूनावाला ने UK में लिया आलीशान घर, किराया जान रह जाएंगे हैरान
3 भारत-अमेरिकी संबंध : अहम मुद्दों पर कितनी मजबूती
ये पढ़ा क्या?
X