ताज़ा खबर
 

डोनाल्ड ट्रंप के टेप पर अमेरिका में हंगामा, चुनाव अधिकारी पर ‘नतीजे बदलने’ का बनाया था दबाव

ऑडियो टेप के अनुसार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जॉर्जिया राज्य के चुनाव अधिकारी को फ़ोन पर परिणाम बदलने को कह रहे हैं। ट्रंप फ़ोन पर अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए अधिकारी को पर्याप्त वोट खोजने के लिए भी कह रहे हैं। ट्रंप के इस ऑडियो के लीक होने की वजह से अमेरिकी राजनीति में बवाल मच सकता है।

republican party Campaign financeराष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप। (रॉयटर्स)

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ा एक ऑडियो टेप सामने आया है। ऑडियो टेप के अनुसार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जॉर्जिया राज्य के चुनाव अधिकारी को फ़ोन पर परिणाम बदलने को कह रहे हैं। ट्रंप फ़ोन पर अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए अधिकारी को पर्याप्त वोट खोजने के लिए भी कह रहे हैं। ट्रंप के इस ऑडियो के लीक होने की वजह से अमेरिकी राजनीति में बवाल मच सकता है। नवंबर में हुए चुनाव में जो बाइडन के हाथों शिकस्त पाने के बावजूद ट्रंप अपनी हार मानने को तैयार नहीं थे। जिसके कारण बाइडन की जीत के खिलाफ कई याचिकाएं भी दायर की गयी थी।

इस ऑडियो क्लिप के अनुसार डोनाल्ड ट्रंप ने जॉर्जिया राज्य के सेक्रेट्री ऑफ़ स्टेट रफेनस्पेर्ग को फ़ोन लगा कर कहा है कि आप वहां जीत सुनिश्चित करने के लिए जरूरी वोट की तलाश करें नहीं तो आपको आपराधिक मुक़दमे झेलने पड़ सकते हैं। साथ ही ट्रंप उन्हें कहते हैं कि आपको सिर्फ 11,780 वोट की तलाश करनी है। आपको सिर्फ लोगों को यह बताना है कि आपने वोटों की गिनती फिर से की है। यह रिकॉर्डिंग वाशिंगटन पोस्ट की तरफ से जारी की गयी है।

ट्रंप ने वायरल ऑडियो क्लिप में यह भी कहा है कि जॉर्जिया के लोग गुस्से में हैं, देश के लोग भी गुस्से में हैं इसलिए बस आपको लोगों को यह कहना है कि आपने वोटों की गिनती फिर से की जिसमें हमें ज्यादा वोट मिल गए। लेकिन रफेनस्पेर्ग राष्ट्रपति ट्रंप की सारी बातों को आदरपूर्वक ख़ारिज करते हुए कह रहे हैं कि राष्ट्रपति महोदय आपके पास जो डाटा है वह गलत है और हम यह नहीं मान सकते हैं कि आप जीत रहे हैं। हालाँकि अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय व्हाइट हाउस की तरफ से अभी तक इस कॉल रिकॉर्डिंग पर कोई भी टिप्पणी जारी नहीं की गयी है।

ज्ञात हो कि तीन नवंबर को हुए राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडन को जीत मिली थी। इस चुनाव में जो बाइडन को 538 इलेक्टोरल वोट में से 306 वोट मिले थे। जबकि रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को सिर्फ 232 वोट मिले थे। हालांकि इसके बावजूद राष्ट्रपति ट्रंप अपनी हार मानने को तैयार नहीं थे। लेकिन अमेरिकी कांग्रेस 6 जनवरी को नतीजे स्वीकार कर लेगी और जो बाइडन 20 जनवरी को अमेरिका के राष्ट्रपति पद की शपथ ले लेंगे।

 

Next Stories
1 पाकिस्तान में हजारा शिया समुदाय का ‘नरसंहार’ करा रही सेना! 11 हत्याओं के बाद पीएम मोदी से मदद की गुहार
2 51 मुस्लिमों की हत्या से पहले मुबंई, गोवा और जयपुर घूमने आया था ब्रेंटन टैरंट, नमाज पढ़ रहे लोगों पर बरसा दी थीं गोलियां
3 कोरोना के नए स्ट्रेन से जीतना बहुत मुश्किल, ब्रिटेन के शोध में खुलासा- मुसीबत में पड़ सकते हैं दुनियाभर के देश
ये पढ़ा क्या?
X