ताज़ा खबर
 

अमेरिकी चुनाव: आगामी सप्ताह की प्राइमरी से पहले ट्रंप-हिलेरी को अहम राज्यों में बढ़त हासिल

चुनाव पूर्व ताजा सर्वेक्षण के अनुसार ट्रंप अपने निकटवर्ती प्रतिद्वंद्वी एवं टेक्सास से सीनेटर टेड क्रूज से कैलिफोर्निया में 27 अंकों के बड़े अंतर से आगे हैं

Author वॉशिंगटन | April 23, 2016 10:02 PM
Hillary Clinton, Donald Trump, Republican, Democratic, Gallup survey, United Statesडेमोक्रेट नेता हिलेरी क्लिंटन और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प।

अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के प्रबल दावेदार डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने की मजबूत दावेदार हिलेरी क्लिंटन उन अधिकतर राज्यों में अपने अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे चल रहे हैं जहां आगामी सप्ताह या उसके बाद प्राइमरी चुनाव होने हैं। चुनाव पूर्व ताजा सर्वेक्षण में यह कहा गया है। प्राइमरी चुनाव का अगला चरण ट्रंप और हिलेरी दोनों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि उनका मकसद नवंबर में होने वाले चुनाव में अपनी अपनी पार्टी का उम्मीदवार बनने के लिए आवश्यक डेलीगेटों का समर्थन जुटाना है।

चुनाव पूर्व ताजा सर्वेक्षण के अनुसार ट्रंप अपने निकटवर्ती प्रतिद्वंद्वी एवं टेक्सास से सीनेटर टेड क्रूज से कैलिफोर्निया में 27 अंकों के बड़े अंतर से आगे हैं और इंडियाना में भी क्रूज से आठ अंक आगे हैं। चुनाव पूर्व ये ताजा सर्वेक्षण फॉक्स न्यूज ने कराए हैं। चुनाव पूर्व ताजा सर्वेक्षण पर नजर रखने वाले रियल क्लीयर पॉलिटिक्स के अनुसार ट्रंप मैरीलैंड में भी बढ़त बनाए हुए हैं जहां 26 अप्रैल को पेंसिल्वेनिया, डेलावेयर, कनेक्टिकट और रोड आइलैंड के साथ प्राइमरी चुनाव होंगे।

हिलेरी भी अपने एकमात्र प्रतिद्वंद्वी बर्नी सैंडर्स से मैरीलैंड प्राइमरी में आगे चल रही हैं। हालांकि फॉक्स न्यूज के अनुसार कैलिफोर्निया में दोनों के बीच नजदीकी मुकाबला होने की संभावना है। हिलेरी को कैलिफोर्निया में सैंडर्स के मुकाबले मात्र दो अंकों की बढ़त हासिल है। अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री रहीं हिलेरी को इंडियाना में सैंडर्स के मुकाबले चार अंकों की बढ़त मिलने की संभावना है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सीरिया में हवाई हमलों में 27 आम लोगों की मौत
2 बांग्लादेश में प्रोफेसर को गला रेतकर मार डाला, आईएस ने ली जिम्मेदारी
3 इक्वाडोर में फिर महसूस हुए भूकंप के झटके, मरने वालों की संख्या 600 के पार
ये पढ़ा क्या?
X