ताज़ा खबर
 

इंडोनेशिया में भूकंप के तेज झटकों से 83 लोगों की मौत और सैकड़ों घायल

इंडोनेशिया के द्वीप लोमबोक में रविवार को भूकंप के एक तगड़े झटके महसूस किए गए, जिसमें कम से कम 82 लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों घायल हो गये तथा कई इमारतों को नुकसान पहुंचा।

Author माताराम (इंडोनेशिया) | Updated: August 6, 2018 1:41 PM
इंडोशिया के लॉमबोक में भूकंप के चलते मरीजों को हॉस्पिटल के बाहर लिटाया गया। (फोटो-रॉयटर्स)

इंडोनेशिया के द्वीप लोमबोक में रविवार को भूकंप के एक तगड़े झटके महसूस किए गए, जिसमें कम से कम 82 लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों घायल हो गये तथा कई इमारतों को नुकसान पहुंचा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। भूकंप से पर्यटकों और स्थानीय लोगों में दहशत फैल गई। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के अनुसार इस भूकंप की तीव्रता सात थी और इसका केंद्र लोमबोक के उत्तरी क्षेत्र में जमीन से केवल 10 किलोमीटर नीचे था। सप्ताह भर पहले लोमबोक द्वीप पर आये भूकंप में 12 से अधिक व्यक्तियों की मौत हो गई थी।

माताराम तलाशी और बचाव एजेंसी के एक वरिष्ठ अधिकारी अगुंग प्रामुजा ने एएफपी को बताया कि मृतकों की संख्या बढ़कर 37 हो गई है। अधिकारियों ने बताया कि भूकंप के बाद जारी की गई सुनामी की चेतावनी को रद्द कर दिया गया है। अधिकारियों ने कहा कि नवीनतम भूकंप में एक संक्षिप्त सुनामी चेतावनी जारी की गई थी। इससे बाली के देनपासार में भी इमारतों को क्षति पहुंची। इन इमारतों में एक डिपार्टमेंटल स्टोर और हवाई अड्डे र्टिमनल की इमारत शामिल है। मौसम विज्ञान, जलवायु विज्ञान और भूभौतिकी एजेंसी के अधिकारी डी कर्नावती ने कहा कि सुनामी की चेतावनी तब वापस ले ली गई जब सुनामी की लहरें तीन गांवों में मात्र 15 सेंटीमीटर ऊंची दर्ज की गई।

लोमबोक के आपदा अधिकारी इवान अस्मारा ने कहा कि लोग घबराकर अपने घरों से बाहर निकल आये। इंडोनेशिया आपदा शमन एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुरवो नुग्रोहो ने बताया कि शहर में क्षतिग्रस्त हुई ज्यादातर इमारतों में घटिया निर्माण सामग्री का इस्तेमाल किया गया था। सुरक्षा सम्मेलन के लिए लोमबोक में मौजूद ंिसगापुर के गृह मंत्री के शनमुगम ने फेसबुक पर बताया कि कैसे उनके होटल की दसवीं मंजिल का कमरा हिल रहा था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 73 साल पहले परमाणु बम से खाक हो गया था जापान का हिरोशिमा शहर, 1,40,000 लोगों की हुई मौत
2 VIDEO: राष्ट्रपति पर ड्रोन से आतंकी हमला, यूं एक्शन में आए कमांडोज
3 बच्चों की एक हजार पोर्न फोटो और 380 वीडियो के साथ पकड़ा गया शख्स, चार साल जेल