X

विश्व बैंक के अध्यक्ष ने की PM मोदी की तारीफः कहा, बदल दिया दुनिया का नजरिया

विश्व बैंक के अध्यक्ष जिम योंग किम ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा सुधारों की दिशा में की गई पहल से भारत की ओर देखने के दुनिया के नजरिये पर काफी प्रभाव पड़ा है...

विश्व बैंक के अध्यक्ष जिम योंग किम ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा सुधारों की दिशा में की गई पहल से भारत की ओर देखने के दुनिया के नजरिये पर काफी प्रभाव पड़ा है। उन्होंने ‘स्वच्छ भारत अभियान’ और गंगा सफाई के लिये चलाए जा रहे कार्यक्रम की भी तारीफ की।
संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र के दौरान अलग से मोदी के साथ हुई बैठक में विश्व बैंक अध्यक्ष ने ‘स्वच्छ भारत’ और ’स्वच्छ गंगा’ कार्यक्रम में हुई प्रगति की सराहना की। इन परियोजनाओं में विश्व बैंक महत्वपूर्ण भागीदार है। विदेश मंत्रालय में प्रवक्ता विकास स्वरूप ने यह जानकारी दी।

स्वरूप ने कहा, ‘जिम योंग किम ने कहा प्रधानमंत्री की सुधारों की पहल से भारत की तरफ देखने के दुनिया के नजरिये पर काफी असर पड़ा है।’ किम ने इस बात को स्वीकार किया कि भारत में जो हो रहा है वह विभिन्न देशों में क्या हुआ उससे वास्तव में उससे काफी अलग है।

स्वरूप ने कहा, ‘उन्होंने कहा कि भारत जैसे-जैसे अपने लक्ष्यों की तरफ आगे बढ़ेगा विश्व बैंक उसका मजबूत भागीदार बनना चाहेगा।’

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा प्रधानमंत्री ने बातचीत के दौरान देश में निर्मित हजारों शौचालयों के बारे में बताया। उन्होंने ‘स्वच्छ गंगा अभियान’ के लिये नई अंतरराष्ट्रीय तकनीक के बारे में भी कहा।

इसके अलावा उन्होंने नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में अपने 175 गीगावाट क्षमता जुटाने के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम का भी जिक्र किया। दोनों नेताओं के बीच विश्व बैंक के संचालन ढांचे पर भी बातचीत हुई।

स्वरूप के मुताबिक, ‘प्रधानमंत्री ने कहा कि वह हमेशा ही वैश्विक संचालन को मजबूत बनाये जाने और वैश्विक संचालन के संस्थानों में सुधार किये जाने के पक्षधर रहे हैं। लेकिन यह भी सच्चाई रही है कि भारत जैसे देश को इन संस्थानों में प्रतिनिधित्व नहीं दिया गया। इसलिये इसमें बदलाव की आवश्यकता है।’

स्वरूप ने कहा कि विश्व बैंक अध्यक्ष ने जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर भारत की स्थिति के बारे में भी जानकारी लेनी चाही और उसके बाद प्रधानमंत्री ने उन्हें विस्तारपूर्वक इसका ब्यौरा दिया।

भारत में स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत पिछले साल 2 अक्टूबर को की गई जिसमें देश के 4041 शहरों को शामिल किया गया।

अभियान के तहत गलियों, सड़कों और बुनियादी सुविधाओं की साफ-सफाई पर जोर दिया गया। स्वच्छ गंगा कार्यक्रम की शुरुआत गंगा नदी को प्रदूषण रहित और उसे फिर से साफ-सुथरी और निर्मल बनाने के लिये की गई है।

  • Tags: Clean India mission, Jim Yong Kim, PM Narendra Modi,
  • Outbrain
    Show comments