scorecardresearch

पॉपकॉर्न बेचने वाले इस पाकिस्तानी शख्स ने बनाया खुद का प्लेन, पाक एयरफोर्स ने भी की तारीफ

दिन में पॉपकॉर्न बेचकर रात में सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी करने वाले फयाज ने इंटरनेट से जानकारियां इकट्ठा कर अपने प्लेन को तैयार किया।

Pakistan, Pakistan air force, pak plane, technology, aircraft
प्लेन बनाने वाले मोहम्मद फयाज। (फोटो सोर्स: Video grab image)

पाकिस्तान में पॉपकॉर्न बेचने वाले एक 32 वर्षीय शख्स ने अपने घर पर ही प्लने बना डाला। जब पाक एयरफोर्स को इस बारे में पता चला तो उन्होंने उस शख्स की जमकर सराहना की। अपनी तकनीक से सबको अचंभे में डालने वाले शख्स का नाम है मोहम्मद फयाज।

फयाज ने प्लेन बनाने के लिए अलग-अलग वस्तुओं का इस्तेमाल किया है जैसे की प्लेन के टायर के लिए रिक्शे के टायरों और इंजन के लिए रोडकटर का इस्तेमाल किया गया है। फयाज का सपना था कि वह भी एयरफोर्स ज्वाइन करे। लेकिन गरीबी और परिवार की वजह से उनका यह सपना कभी पूरा नहीं हो सका। वह बताते हैं कि ‘मेरे दिमाग में यह बात घर कर गई थी कि मुझे कुछ ऐसा करना है जो एयरफोर्स से जुड़ा हो। इसके बाद मैंने खुद का प्लेन बनाने की ठान ली।’

दिन में पॉपकॉर्न बेचकर रात में सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी करने वाले फयाज ने इंटरनेट से जानकारियां इकट्ठा कर अपने प्लेन को तैयार किया। जानकारियां इकट्ठा करने के बाद जरुरत सिर्फ पैसों की थी तो फयाज ने अपने घर की जमीन बेच दी और उसके बाद 50000 रुपए का लोन माइक्रो फाइनेंस एनजीओ से 50000 रुपए का लोन लिया था जिसका ऋण अभी भी बाकी है।

बेटे की कामयाबी पर फयाज की मां मुमताज बीबी ने कहा ‘मैं उन्हें रोकती थी की ये सब न करें। मैं बोलती थी कि अपने परिवार और अपने काम पर ध्यान दो। लेकिन वह तो अपने मकसद के पीछे जुनूनी हो गए थे। और उस दौरान वह किसी की नहीं सुन रहे थे।’

बता दें कि प्लेन बनने के बाद फयाज ने फरवरी में प्लेन को उड़ाया भी। इस दौरान प्लने की स्पीड 120 किलो मीटर प्रति घंटा थी। इसके बाद फयाज ने 23 मार्च को एकबार फिर से गांववालों के सामने प्लेन को उड़ाने की तैयारी थी लेकिन पुलिस ने आकर उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

गिरफ्तारी पर फयाज ने कहा ‘मुझे गिरफ्तार कर लिया गया। मुझे ऐसा लगा जैसे मैंने दुनिया का सबसे बुरा काम किया हो। मुझे लगा कि मैं पाकिस्तान का सबसे खराब आदमी हूं। मुझे अन्य अपराधियों के साथ जेल में बंद कर दिया गया।

पढें अंतरराष्ट्रीय (International News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X