ताज़ा खबर
 

PNB घोटाले में आरोपी मेहुल चौकसी के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया रेड कॉर्नर नोटिस

मेहुल चौकसी ने इंटरपोल से भारत में अपने खिलाफ कार्रवाई को राजनीति से प्रेरित बताया था और रेड कॉर्नर नोटिस नहीं जारी करने की अपील की थी। हालांकि, रेड-कॉर्नर नोटिस जारी करने के साथ ही इंटरपोल ने सीबीआई से चौकसी के केस से जुड़ी और जानकारी मुहैया कराने के लिए कहा है।

Author Published on: December 13, 2018 12:21 PM
पीएनबी घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी (एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में घोटाले के आरोपी मेहुल चौकसी के खिलाफ इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है। चौकसी पर 13,500 करोड़ के बैंक फर्जीवाड़े का आरोप है। इंटरपोल ने चौकसी के खिलाफ यह कार्रवाई सीबीआई की अपील पर की है। इससे पहले भी सीबीआई ने मेहुल चौकसी और उसके भतीजे नीरव मोदी के खिलाफ रेड-कॉर्नर नोटिस जारी करने की मांग की थी। फिलहाल, इसी मामले में दूसरे आरोपी नीरव मोदी लंदन में और चौकसी कैरेबियन देश एंटिगुआ में रह रहा है। भारत ने इन दोनों देशों से इनके प्रत्यर्पण की मांग की है।

गौरतलब है कि चौकसी ने इंटरपोल से भारत में अपने खिलाफ कार्रवाई को राजनीति से प्रेरित बताया था और रेड कॉर्नर नोटिस नहीं जारी करने की अपील की थी। इंटरपोल ने सीबीआई से चौकसी के केस से जुड़ी और जानकारी मुहैया कराने के लिए कहा है। चौकसी भारत के शिकंजे से बचने के लिए तमाम दांव-पेच अपनाता रहा है। उसने प्रत्यर्पण के संबंध में दलील दी थी कि भारत की जेलों की हालत बेहद घटिया है और वहां मानवाधिकारों का उल्लंघन होता है।

पंजाब नेशनल बैंक में घोटाले का पर्दाफाश होते ही मामले में आरोपी मेहुल चौकसी उसका भांजा नीरव मोदी और परिवार के बाकी सदस्य देश छोड़कर फरार हो गए। चौकसी ने एंटीगुआ की नागरिता ले रखी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 जबरन शादी, रोज बलात्‍कार- ब्यूटी क्वीन ने बयां किया दर्द
2 सुंदर पिचाई से सवाल- Idiot सर्च करते ही Google क्यों दिखाता है ट्रंप की तस्वीर?
3 माफी मांगते हुए रो पड़ीं इस देश की प्रधानमंत्री, यह थी वजह