ताज़ा खबर
 

वाशिंगटन पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी, डोनाल्ड ट्रम्प ने बताया सच्चा दोस्त, पहली बार किसी विदेशी नेता के सम्मान में डिनर देंगे नए अमेरिकी राष्ट्रपति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार (25 जून) को वाशिंगटन पहुंचे। कल यानी 26 जून को वह अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे।

modiप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (फोटो-एपी)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार (25 जून) को वाशिंगटन पहुंचे। कल यानी 26 जून को वह अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे। मोदी के अमेरिका पहुंचने से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट करके मोदी को अपना सच्चा दोस्त भी बताया था। ट्रंप ने लिखा कि उनको पीएम मोदी के व्हाइट हाउस में आने का इंतजार है। सच्चे दोस्त के साथ महत्वपूर्ण सामरिक मुद्दों पर बातचीत होनी है। वाशिंगटन पहुंचने पर भारतीय समुदाय के लोगों ने मोदी का जोरदार स्वागत किया। इससे पहले भी एक वीडियो आया था जिसमें पीएम मोदी के पहुंचने से पहले लोग ‘भारत माता की जय’ के नारे लगा रहे थे।

वाशिंगटन में भारतीय राजदूत नवतेज सारना और उनकी पत्नी अवीना सारना पीएम मोदी का स्वागत करने एयरपोर्ट पहुंचे थे। पीएम फिलहाल वाशिंगटन डीसी के होटल विलर्ड इंटर कोंटिनेंटल में रहेंगे। यह होटल व्हाइट हाउस और अमेरिकी संसद से कुछ ही दूरी पर है। पीएम मोदी दो दिन के अमेरिकी दौरे पर हैं।

पीएम मोदी ने फेसबुक पर डाले गए एक पोस्ट में लिखा था कि अमेरिका की उनकी दो दिवसीय यात्रा ट्रंप के निमंत्रण पर हो रही है। ट्रंप और उनके मंत्रिमंडलीय सहयोगियों के साथ आधिकारिक बैठकों के अलावा मोदी कुछ प्रमुख अमेरिकी सीईओ से भी मुलाकात करेंगे।

पीएम मोदी पुर्तगाल से सीधा वाशिंगटन पहुंचे। पीएम मोदी की पुर्तगाल यात्रा के दौरान दोनों देशों ने 11 समझौतों पर हस्ताक्षर किये। पुर्तगाली समकक्ष एंटोनियो कोस्टा प्रोटोकॉल तोड़ते हुए मोदी को विदा करने आये। मोदी ने प्रवासी भारतीयों को भी संबोधित किया और कोस्टा को ‘ओवरसीज सिटीजन आफ इंडिया’ कार्ड दिया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अमेरिका: PM के पहुंचने से पहले ही भारत को मिली दो कूटनीतिक सफलताएं
2 बच्चे का ‘अवैध’ खतना करने के आरोप में भारतीय मूल का बुजुर्ग डॉक्टर इंग्लैंड में गिरफ्तार
3 भारतीय मूल की पलबिंदर कौर शेरगिल कनाडा की सुप्रीम कोर्ट में बनीं जज, पगड़ी पहनने वाली पहली सिख महिला जज हुईं
ये पढ़ा क्या?
X