ताज़ा खबर
 

सिंगापुर में पीएम नरेंद्र मोदी ने रूपे कार्ड से की खरीददारी, जानें क्या खरीदा

मोदी ने गुरूवार को सिंगापुर में तीन भारतीय मोबाइल भुगतान ऐप भीम, रुपे और एसबीआई का शुभारंभ करते हुए कहा था कि इन ऐप का अंतरराष्ट्रीय शुभारंभ डिजिटल भारत को दिखाता है। सिंगापुर में स्थित इंडियन हेरिटेज सेंटर भारतीय-सिंगापुर लोगों की संस्कृति, विरासत और इतिहास को दिखाता है। इस सेंटर का उद्घाटन सात मई को किया गया।

पीएम मोदी ने सिंगापुर स्थित इंडियन हेरिटेज सेंटर में रुपे कार्ड का इस्तेमाल कर मधुबनी पेंटिंग खरीदी (फोटो-twitter/@narendramodi)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (2 जून) सिंगापुर में इंडियन हेरिटेज सेंटर के दौरे के दौरान रुपे कार्ड का इस्तेमाल कर एक मधुबनी पेंटिंग खरीदी। सेंटर पर पहुंचने पर मोदी का शानदार स्वागत किया गया। इस सेंटर में दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र में भारतीय समुदाय की यात्रा की झलक देखने को मिलेगी। मोदी ने ट्वीट कर कहा , ‘‘सिंगापुर और भारत को नजदीक लाने में इंडियन हेरिटेज सेंटर के सराहनीय प्रयास। रुपे कार्ड का इस्तेमाल कर मैंने बहुत बढ़िया मधुबनी पेंटिंग खरीदी। ’’ मधुबनी पेंटिंग (या मिथिला कला) भारत और नेपाल के मिथिला क्षेत्र में प्रचलित हैं। मोदी ने गुरूवार को सिंगापुर में तीन भारतीय मोबाइल भुगतान ऐप भीम, रुपे और एसबीआई का शुभारंभ करते हुए कहा था कि इन ऐप का अंतरराष्ट्रीय शुभारंभ डिजिटल भारत को दिखाता है। सिंगापुर में स्थित इंडियन हेरिटेज सेंटर भारतीय-सिंगापुर लोगों की संस्कृति, विरासत और इतिहास को दिखाता है। इस सेंटर का उद्घाटन सात मई को किया गया।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों इंडोनेशिया, मलेशिया और सिंगापुर की महत्वपूर्ण और सफल यात्रा समाप्त करने के बाद स्वदेश आ गये हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री की यात्रा से भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी को गति मिली है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘‘तीन देशों इंडोनेशिया, मलेशिया और सिंगापुर की अहम और सफल यात्रा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत के लिए रवाना हुए। ’’ मोदी ने सिंगापुर की तीन दिवसीय यात्रा के दौरान यहां के प्रधानमंत्री ली एच लूंग के साथ व्यापक बातचीत की और एशिया के अहम रक्षा एवं सामरिक मामलों के सम्मेलन शांग्री – ला वार्ता को संबोधित किया। वार्ता में अपने संबोधन में कल मोदी ने कहा कि ‘‘प्रतिद्वंद्विता वाले एशिया ’’ से क्षेत्र पिछड़ जाएगा जबकि सहयोग वाले एशिया से मौजूदा शताब्दी का स्वरूप तय होगा।

नरेंद्र मोदी शांग्री-ला वार्ता को संबोधित करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। सिंगापुर की यात्रा के आखिरी दिन मोदी ने अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस से भी मुलाकात की तथा सुरक्षा से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की। वह चांगी नौसैन्य अड्डे भी गए तथा वहां भारतीय नौसेना और रॉयल सिंगापुर नौसैना के अधिकारियों एवं नौसैनिकों से मुलाकात की। मोदी मलेशिया में थोड़ी देर रुकने के बाद सिंगापुर पहुंचे थे। मलेशिया में उन्होंने 92 वर्षीय प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद को चुनाव में जबरदस्त जीत के लिए निजी तौर पर बधाई दी। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय कूटनीतिक संबंधों को मजबूत करने पर ‘‘ रचनात्मक चर्चा’’ की। इंडोनेशिया की पहली आधिकारिक यात्रा के दौरान मोदी ने राष्ट्रपति जोको विदोदो के साथ ‘‘रचनात्मक चर्चा’’ की। भारत और इंडोनेशिया ने रक्षा सहयोग मजबूत करने समेत 15 समझौतों पर हस्ताक्षर किए और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में नौवहन की स्वतंत्रता की अपील की।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App