ताज़ा खबर
 

नरेंद्र मोदी ने कल्‍पना चावला के पति से पूछा- यह रंगीन जैकेट कहां से ली, सुनीता विलियम्‍स के पिता को दिया भारत आने का न्‍योता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय मूल की दिवंगत अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला को अर्लिंगटन नेशनल सीमेट्री में श्रद्धांजलि दी।

Author June 7, 2016 15:04 pm
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय मूल की दिवंगत अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला को अर्लिंगटन नेशनल सीमेट्री में श्रद्धांजलि दी। (Photo Source: PMO India Twitter)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय मूल की दिवंगत अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला को अर्लिंगटन नेशनल सीमेट्री में श्रद्धांजलि दी। साथ ही ‘टूम ऑफ अननोन सोल्जर्स’ पर पुष्पांजलि अर्पित की। इसके साथ ही पीएम मोदी की अमेरिका की तीन दिवसीय यात्रा शुरू हो गई। मोदी ने स्पेस शटल कोलंबिया मेमोरियल में चावला के पति एवं परिजन, नासा के वरिष्ठ अधिकारियों, भारतीय मूल की अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और उनके पिता से भी संक्षिप्त बातचीत की।

सुनीता विलियम्स ने मोदी के साथ संक्षिप्त बातचीत के बाद कहा, ”हम सभी बहुत सम्मानित महसूस कर रहे हैं कि उन्होंने यहां आने का समय निकाला। उन्होंने शटल दुर्घटना पर दुख जताया और अंतरिक्ष जगत में भारत के साथ हमारे गहरे सहयोग का जिक्र किया। निजी तौर पर यह मेरी मित्र (कल्पना चावला) को याद करना है।” मोदी ने सुनीता के पिता से गुजराती में बात की और उन्हें भारत आने का निमंत्रण दिया। उनके पिता ने कहा, ”यदि मेरा स्वास्थ्य ठीक रहा तो मैं निश्चित ही भारत जाना चाहूंगा।” सुनीता ने कहा, ”प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत आइये। कृपया आइये और यात्रा कीजिए।”

PM नरेंद्र मोदी की यात्रा के तीन बाद ही कतर ने 23 भारतीय कैदियों को किया रिहा

कल्पना चावला के पति ज्यां पियरे हैरिसन ने उनकी लिखी एक जीवनी समेत दिवंगत अंतरिक्ष यात्री पर लिखी पुस्तकों का एक सेट प्रधानमंत्री को भेंट किया। मोदी ने उनका हाल चाल पूछा। उन्होंने हैरिसन से उनकी रंग बिरंगी जैकेट के बारे में पूछा जो उन्होंने पहन रखी थी। हैरिसन ने कहा कि उन्होंने यह जैकेट गुजरात से ली है। इस दौरान अमेरिका के रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर भी प्रधानमंत्री के साथ थे। अमेरिका में भारत के राजदूत अरूण के. सिंह, विदेश सचिव एस. जयशंकर, भारत में अमेरिका के राजदूत रिचर्ड वर्मा और अमेरिका में दक्षिण एवं मध्य एशिया के मामलों के लिए विदेश उपमंत्री निशा देसाई बिस्वाल भी इस मौके पर मौजूद थीं।

मोदी ने कतर में भारतीय मज़दूरों संग खाया खाना, कहा- दुनिया में भारत की छवि आपने बनाई है

Narendra Modi in Doha, Narendra Modi Latest news, Modi meal with workers, Modi Doha News, Modi Meal Workers, Narendra Modi in Qatar (PTI Photo)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App