ताज़ा खबर
 

US CEO: PM मोदी ने किए महत्वपूर्ण सुधार, लेकिन हमें और अधिक की जरूरत है

शीर्ष अमेरिकी मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद कहा है ...

Author न्यूयॉर्क | September 25, 2015 8:00 PM

शीर्ष अमेरिकी मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद कहा है कि पिछले साल सत्ता में आने के बाद से मोदी ने कुछ महत्वपूर्ण आर्थिक एवं प्रशासनिक सुधार किए हैं, लेकिन अभी और सुधार किए जाने की जरूरत है।

मोदी ने एक साल में अपने दूसरे अमेरिकी दौरे की शुरूआत जेपी मोर्गन तथा ब्लैकस्टोन सहित यहां की शीर्ष 10 प्रख्यात कंपनियों में से आठ के प्रतिनिधियों के साथ मुलाकात से की। इस दौरान भारतीय प्रधानमंत्री ने उन प्रयासों के बारे में बताया जो अवसंरचना जैसे मुख्य क्षेत्रों में निवेश बढ़ाने के लिए पिछले 15 माह में किए गए।

मुलाकात के बाद कुछ मुख्य कार्यकारी अधिकारियों ने कल कहा कि सुधारों की प्रगति से वह संतुष्ट हैं। जेपी मोर्गन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेम्स डिमोन ने कहा सरकार ने पहले ही कई सुधार किए हैं।

अमेरिकी कंपनियों की ओर से मुख्य संदेश यह है कि जो आप कर रहे हैं, उसे करते रहें। मेरी मुलाकात अच्छी रही जिसमें सहयोग की भावना के साथ रचनात्मक बातचीत हुई। हम प्रत्यक्ष विदेशी निवेश हासिल करने की कोशिश कर रहे भारत की ओर देख रहे हैं।

मोदी से मुलाकात के बाद न्यूयॉर्क स्टेट कॉमन रिटायरमेंट फंड की विकी फुलेर ने कहा, हमारा लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि हम पर्याप्त बदलाव देख रहे हैं ताकि हमें लगे कि हमारी अपनी पूंजी निवेश की जा सकती है।

हम देखते रहेंगे और इंतजार करेंगे। जब से वह सत्ता में आए हैं, उन्होंने कई बदलाव किए हैं। इसलिए स्पष्ट कहें तो और काम किया जाना है लेकिन एक संभावित निवेशक के तौर पर हम आशावादी हैं।

यह पूछे जाने पर कि क्या वह भारत में आर्थिक सुधारों की गति से संतुष्ट हैं, फुलेर ने सकारात्मक जवाब दिया हां, हूं। ब्लैक स्टोन के सीईओ स्टीफन ए श्वार्जमेन ने कहा कि उन्हें लगता है कि मुख्य कार्यकारी अधिकारियों ने देश में पहुंच में सुधार के लिए जो सुक्षाव दिए, उन्हें प्रधानमंत्री ने खुले मन से सुना।

अमेरिकी कंपनियां किस तरह के सुधार भारत में चाहती हैं, इस सवाल के जवाब में श्वार्जमेन ने कहा कई तरह के सुधार हैं ताकि अमेरिकी कंपनियां वहां बेहतरीन काम कर सकें। उन्होंने उम्मीद जताई कि सब कुछ ठीक होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 US में नरेंद्र मोदी से हो गई बड़ी भूल, शेफ के लिए राष्ट्रीय ध्वज पर कर डाला ऑटोग्राफ
2 पाकिस्तान ने UN को लिखी चिट्ठी, भारत की दीवार नियंत्रण रेखा पर
3 यूजर्स के अकाउंट से अरबों की कमाई करता है Facbook, जानें कैसे?
ये पढ़ा क्या?
X