ताज़ा खबर
 

PM Narendra Modi in Houston: पाकिस्तान पर बरसे नरेंद्र मोदी, ट्रंप ने किया इस्लामिक आतंकवाद के खात्मे का वादा

PM Modi in Houston, Howdy Modi Event Today, PM Narendra Modi Today Speech Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के यहां एनआरजी स्टेडियम में पहुंचने पर उनकी सराहना करते हुए उन्हें ‘‘विशेष व्यक्ति’’ बताया, वहीं ट्रंप ने मोदी को अमेरिका का सच्चा मित्र बताया।

Author नई दिल्ली | Updated: Sep 23, 2019 8:57:38 am
Howdy Modi Event Today in Houston: ह्यूस्टन में पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप ने संबोधित किया।(फोटो-reuters)

PM Modi in Houston, Howdy Modi Event Today, PM Narendra Modi Today Speech Updates:  अमेरिकी शहर ह्यूस्टन में आयोजित ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मौजूदगी में आतंकवाद के खिलाफ ‘‘निर्णायक लड़ाई’’ का आह्वान किया और कहा कि इस लड़ाई में अमेरिका भी साथ में हैं। वहीं, ट्रंप ने आतंकवाद की चर्चा करते हुए कहा, ‘‘हम निर्दोष नागरिकों की कट्टरपंथी इस्लामिक आतंकवाद के खतरे से रक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं।’’ ट्रंप ने यह भी कहा कि भारत और अमेरिका समझते हैं कि अपने समुदाय को सुरक्षित रखने के लिए हमें अपनी सीमाओं की रक्षा करनी होगी। सीमा सुरक्षा भारत और अमेरिका दोनों, के लिए महत्वपूर्ण है, यह हम समझते हैं।

मोदी ने ह्यूस्टन में ‘‘हाउडी मोदी’’ कार्यक्रम में भारतीय मूल के लोगों से खचाखच भरे एनआरजी स्टेडियम में पाकिस्तान का नाम लिये बिना उसे अमेरिका में 9/11 से लेकर मुंबई के 26/11 आतंकी हमले के लिये जिम्मेदार ठहराया । उन्होंने पाकिस्तान के शासकों की ओर संकेत करते हुए कहा, ‘‘ जिनसे खुद अपना देश नहीं संभलता, इन लोगों ने भारत के प्रति अपनी नफरत को अपनी राजनीति का केंद्र बना दिया है । ’’

Howdy Modi Event Live Stream: Watch PM Modi Live Speech

इससे पहले ट्रंप ने भी इस्लामी आतंकवाद का उल्लेख करते हुए सीमाओं की सुरक्षा को अमेरिका और भारत, दोनों के लिए महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा, ‘‘हम निर्दोष नागरिकों की कट्टरपंथी इस्लामिक आतंकवाद के खतरे से रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’’ प्रधानमंत्री ने पाकिस्तान की ओर परोक्ष इशारा करते हुए कहा कहा, ‘‘ ये वो लोग हैं जो अशांति चाहते हैं, आतंक के समर्थक है, आतंक को पालते पोसते हैं । ’’उन्होंने कहा, ‘‘ उनकी पहचान आप भी अच्छी तरह जानते हैं । अमेरिका में 9:11 हो या मुम्बई में 26:11… उसके साजिशकर्ता कहां पाये जाते है ?’’

Live Blog

Highlights

    08:57 (IST)23 Sep 2019
    छिटपुट प्रदर्शन भी

    ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शामिल होने के लिए जा रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के काफिले को रविवार को भारत का विरोध करने वाले समूह के प्रदर्शन का सामना करना पड़ा। प्रदर्शनकारियों ने उन्हें विरोध स्वरूप झंडे दिखाए। एनआरजी स्टेडियम में कार्यक्रम को संबोधित कर हवाईअड्डा लौटने के दौरान ट्रंप को एक बार फिर कुछ प्रदर्शनकारियों का सामना करना पड़ा जिनके हाथों में कश्मीरी अलगाववादी झंडे थे। स्टेडियम के बाहर प्रदर्शनकारी एकत्र हुए थे ंिकतु बाद में वह धीरे धीरे वहां से निकल गये। प्रदर्शनकारियों ने मोदी की आदमकद तस्वीरें हाथ में पकड़ी हुईं थी जबकि एक समूह ड्रम बजा रहा था।

    08:42 (IST)23 Sep 2019
    ट्रंप ने जताई भारत आने की इच्छा

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मुम्बई में होने वाली एनबीए बास्केट बॉल प्रतियोगिता को देखने के लिए भारत आने की रविवार को इच्छा व्यक्त की । साथ ही ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से पूछा कि क्या उन्हें निमंत्रण है? ट्रंप ने यहां एनआरजी स्टेडियम में करीब 50 हजार भारतीय मूल के लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी के समक्ष अपनी यह मंशा जाहिर की। उन्होंने कहा, ‘‘ आने वाले सप्ताह मुम्बई में एनबीए बास्केटबाल प्रतियोगिता होने वाली है । यह भारत में ऐसा पहला एनबीए बास्केटबाल गेम होगा । ’’उन्होंने मोदी से पूछा, ‘‘ क्या मैं इसमें निमंत्रित हूं ।’’ट्रंप ने कहा, ‘‘ मैं आ सकता हूं । सतर्क रहें (ध्यान दें), मैं आ सकता हूं । ’’ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसके बाद अपने संबोधन में अमेरिकी राष्ट्रपति को सपरिवार भारत आने का न्यौता दिया।

    08:10 (IST)23 Sep 2019
    'सबका साथ, सबका विकास' है सबसे बड़ा मंत्र

    मोदी ने कहा कि सबसे बड़ा मंत्र है- सबका साथ-सबका विकास, भारत की सबसे बड़ी नीति है- जन भागीदारी, भारत का सबसे प्रचलित नारा है- संकल्प से सिद्धि और भारत का सबसे बड़ा संकल्प है- न्यू इंडिया । प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘ अलग-अलग पंथ, संप्रदाय, सैकड़ों तरह का अलग-अलग क्षेत्रीय खान-पान, अलग-अलग वेशभूषा और अलग-अलग मौसम एवं ऋतु चक्र भारत को अद्भुत बनाते हैं। उन्होंने कहा कि भारत की अलग अलग भाषाएं और उदार एवं लोकतांत्रिक समाज हमारी पहचान है । अलग अलग भाषा, अलग अलग पंथ, पूजा पद्धति, वेषभूषा इस धरती को अद्भुत बनाये हुए हैं । मोदी ने कहा, विविधता में एकता ही हमारी धरोहर है और हमारी विशेषता भी। भारत की यही विविधता हमारी विविधतापूर्ण लोकतंत्र का आधार है।यही हमारी शक्ति और प्रेरणा है।’’

    07:46 (IST)23 Sep 2019
    मोदी बोले, भारत में विकास सबसे चर्चित शब्द

    मोदी ने कहा, ‘‘हम किसी दूसरे से नहीं बल्कि खुद से मुकाबला कर रहे हैं । हम अपने को बदल रहे हैं क्योंकि भारत में ‘विकास’ आज सबसे चर्चित शब्द बन गया है । धैर्य हम भारतीयों की पहचान है लेकिन अब हम विकास के लिये अधीर हैं । ’’ उन्होंने कहा, ‘‘ हम बड़ा लक्ष्य रखते हैं और बड़ी उपलब्धि हासिल कर रहे हैं । ’’ उन्होंने सरकार की जन कल्याण योजनाओं एवं भ्रष्टाचार के खिलाफ सरकार की ओर से उठाये गए कदमों का उल्लेख भी किया । उन्होंने 2 अक्तूबर को महात्मा गांधी की जयंती पर देश के खुले में शौच से मुक्त होने के लक्ष्य को हासिल करने का भी जिक्र किया ।

    07:44 (IST)23 Sep 2019
    आतंकवाद पर ट्रंप भी बरसे

    इससे पहले ट्रंप ने आतंकवाद की चर्चा करते हुए कहा, ‘‘हम निर्दोष नागरिकों की कट्टरपंथी इस्लामिक आतंकवाद के खतरे से रक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं।’’ ट्रंप ने यह भी कहा कि भारत और अमेरिका समझते हैं कि अपने समुदाय को सुरक्षित रखने के लिए हमें अपनी सीमाओं की रक्षा करनी होगी। सीमा सुरक्षा भारत और अमेरिका दोनों, के लिए महत्वपूर्ण है, यह हम समझते हैं।

    07:18 (IST)23 Sep 2019
    पीएम ने किया अनुच्छेद 370 का जिक्र

    मोदी ने कहा कि भारत में बहुत कुछ हो रहा है, बहुत कुछ बदल रहा है और बहुत कुछ करने के इरादे लेकर हम चल रहे हैं। हमने नए चुनौतियां तय करने की, उन्हें पूरा करने की एक जिद ठान रखी है।कश्मीर का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि भारत ने अनुच्छेद 370 को ‘‘फेयरवेल’’ दे दिया है । उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 का फायदा अलगवावाद ताकते उठा रही थी, अब जम्मू कश्मीर के लोगों को भी भारत के अन्य क्षेत्र के लोगों के समान अधिकार दे दिये गए हैं । उन्होंने कहा, ‘‘ आज भारत पहले के मुकाबले और तेज गति से आगे बढ़ना चाहता है । भारत कुछ लोगों की इस सोच को चुनौती दे रहा है, जिनकी सोच है कि कुछ बदल ही नहीं सकता। बीते पांच सालों में 130 करोड़ भारतीयों ने हर क्षेत्र में ऐसे नतीजे हासिल किए हैं जिनकी पहले कोई कल्पना भी नहीं कर सकता था । ’’

    07:14 (IST)23 Sep 2019
    मोदी ने कहा, भारत में सब अच्छा है

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अर्थव्यवस्था सहित देश को मजबूत बनाने की दिशा में उठाये गए कदमों का जिक्र करते हुए शनिवार को कहा कि ‘‘भारत में सब अच्छा है, भारत में सब चंगा है ।’’ह्यूस्टन में एनआरजी स्टेडियम में हाउडी मोदी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, ‘‘ आज भारत पहले के मुकाबले और तेज गति से आगे बढ़ना चाहता है । भारत कुछ लोगों की सोच को चुनौती दे रहा है, जिनकी सोच है कि कुछ बदल ही नहीं सकता। बीते पांच सालों में 130 करोड़ भारतीयों ने हर क्षेत्र में ऐसे नतीजे हासिल किए हैं जिनकी पहले कोई कल्पना भी नहीं कर सकता था । ’’ मोदी ने हिन्दी, पंजाबी, बंगाली, गुजराती सहित कई भाषाओं में कहा कि भारत में सब कुछ अच्छा है ।

    00:25 (IST)23 Sep 2019
    विदेशों में बने भारतीय दूतावास सिर्फ सरकारी कार्यालय नहीं बल्कि हमारे लोगों के साथी हैंः मोदी

    अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि विदेशों में हमारे दूतावास और वाणिज्य दूतावास अब केवल सरकारी कार्यालय नहीं, आपके (विदेशों में रह रहे लोगों के) पहले साथी हैं। 

    00:01 (IST)23 Sep 2019
    पाकिस्तान पर निशाना

    पीएम मोदी ने पाकिस्तान को आड़े हाथ लिया उन्होंने कहा कि कुछ लोगों ने नफरत को ही अपनी राजनीति बना लिया है। उन्होंने कहा कि जो आतंक को शह  दे रहे हैं दुनिया उन्हें पहचान चुकी है। पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप और  हम मिलकर आतंक के खिलाफ लड़ाई लड़ेंगे।

    23:44 (IST)22 Sep 2019
    पीएम मोदी ने खुद की पीठ थपथपाई

    पीएम मोदी ने अपनी सरकार की उपल्बधियों के कसीदे अमेरिका में भी पढ़ें उन्होंने कहा कि  देश में 11 करोड़ शौचालय बनाए गए। 5 साल में सौ फीसदी लोगों के पास बैंक सुविधा पहुंच गई। भारत आधारभूत जरुरतें पूरी होने के बाद  भारत बड़े सपने देख रहा है।

    23:39 (IST)22 Sep 2019
    मोदी बोले -भारत विकास के लिए अधीर

    धैर्य हमारी पहचान है लेकिन अब हम विकास के लिए अधीर हैं।  देश को नई ऊचाइंया को  ले जाने के लिए भारत के लिए सबसे बड़ा शब्द है विकास, आज भारत का सबसे बड़ा मंत्र है सबका साथ-सबका विकास। भारत किसी से नहीं अपने आप आप से मुकाबला कर रहे हैं। हमारी चुनौती अपने आप से हैं। आज भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है। न्यूं इंडिया भारत का सबसे बड़ा संकल्प है।

    23:32 (IST)22 Sep 2019
    मोदी बोले -मोदी अकेला कुछ नहीं

    राष्ट्पति ट्रंप के संबोधन के बाद पीएम मोदी ने कहा कि मैं 130 करोड़ लोगों  के आदेश पर काम करने वाला साधारण व्यक्ति हूं। मोदी अकेला कुछ भी नहीं है। हाउडी मोदी का जवाब यह है कि भारत में सबकुछ ठीक है। हमारी अलग-अलग भाषा हमारी विशेषता की पहचान है। विविधता में एकता हमारी पहचान है। हमारी शक्ति है।

    23:24 (IST)22 Sep 2019
    ट्रंप ने की मोदी की तारीफ

    ट्रंप ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि आज हमारे संबंध पहले के मुकाबले कहीं ज्यादा मजबूत हैं और हम लोकतंत्र की प्रतिबद्धता से बंधे हुए हैं। भारतीय-अमेरिकियों की भूमिका की सराहना करते हुए कहा कि हमारे देशों को पहले से कहीं ज्यादा समृद्ध बनाने के लिए मैं मोदी के साथ काम करने का इच्छुक हूं।

    23:19 (IST)22 Sep 2019
    ट्रंप की घोषणा ,मुंबई मे पहली बार NBA मैच
    23:13 (IST)22 Sep 2019
    मोदी ने 30 करोड़ लोगों को गरीबी से निकाला

    राष्ट्रपति ट्रंप ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि पीएम मोदी की अच्छी नीतियों के चलते ही भारत तरक्की कर रहा है।  पीएम मोदी की अच्छी नीति के चलते ही अभी तक  भारत में 30  करोड़ लोगों को गरीबी से  बाहर निकाला जा चुका है।

    23:08 (IST)22 Sep 2019
    पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप

    (Photo-Reuters)

    23:01 (IST)22 Sep 2019
    पीएम मोदी की तारीफ

    पीएम मोदी ने राष्ट्रपति ट्रंप को स्टेज पर बुलाने से पहले कहा कि ट्रंप ने मुझे अपने परिवार से मिलाया था अब मैं आपको अपने परिवार से  मिलाता हूं। इसके बाद उन्होंने  भारतीय प्रवासीयों को अपना परिवार बताया। ट्रंप ने भी पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि वह भारत के लोगों के लिए अच्छा काम कर रहे हैं।

    22:54 (IST)22 Sep 2019
    ट्रंप भारत के सच्चे दोस्त

    पीएम मोदी ने राष्ट्रपति  ट्रंप  की तारीफ करते हुए कहा कि भारत के सच्चे मित्र डोनाल्ड ट्रंप हैं। आज दो सबसे बड़े लोकतंत्र की दोस्ती का दिन है।  अमेरिका में रह रहे भारतीय की वजह से दोनों देशों में संबंध बहुत अच्छे हो गए हैं।

    22:31 (IST)22 Sep 2019
    ट्रंप भी पहुंचे NRG स्टेडियम

    पीएम मोदी के NRG स्टेडियम  पहुंचने के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी स्टेडियम पहुंच गए हैं। यहां पहुंचकर वह सांसदों से और मौजूद अन्य लोगों से मुलाकात कर रहे हैं।

    Image

    22:18 (IST)22 Sep 2019
    पीएम ने कहा- थैंक्स ह्यूस्टन, शानदार स्वागत और उत्साह
    22:15 (IST)22 Sep 2019
    विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने किया ट्वीट
    22:05 (IST)22 Sep 2019
    गांधी जी के प्रिय गुजराती गीत से स्वागत

    पीएम मोदी के स्वागत में होआडी मोदी कार्यक्रम में गांधी जी का प्रिय गुजराती गीत वैष्णव जनतो तेने कहिए की प्रस्तुति दी गई।

    22:04 (IST)22 Sep 2019
    मोदी ने ह्यूस्टन को स्वागत के लिए कहा धन्यवाद
    22:00 (IST)22 Sep 2019
    पीएम मोदी की अदा

    21:55 (IST)22 Sep 2019
    पीएम मोदी ने हाथ हिलाकर किया लोगों का अभिवादन
    21:43 (IST)22 Sep 2019
    पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत
    21:41 (IST)22 Sep 2019
    स्टेडियम में मोदी-मोदी के नारे

    NRG स्टेडियम में मंच पर पीएम मोदी के पहुंचते ही लोगों ने मोदी-मोदी के नारे लगाए। इसमें भारतीयों के साथ-साथ अमेरिकी समुदाय के लोग भी शामिल थे।

    21:34 (IST)22 Sep 2019
    'हाउडी मोदी' कार्यक्रम में अमेरिकी सांसदों का दल पहुंचा

    United States Congressional delegation arrives on stage at the #HowdyModi event in Houston pic.twitter.com/LJJt6lwRvl— ANI (@ANI) September 22, 2019

    21:30 (IST)22 Sep 2019
    पीएम मोदी पहुंचे

    NRG स्टेडियम पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी। करीब डेढ़ घंटे तक रहेंगे। उनके साथ राष्ट्रपति ट्रम्प भी होंगे।

    21:28 (IST)22 Sep 2019
    कोई आश्चर्य नहीं, ट्रम्प कुछ ऐलान भी कर सकते हैं- अमेरिकी सिनेटर
    21:20 (IST)22 Sep 2019
    पीएम मोदी राष्ट्रपति ट्रम्प से मिलने को उत्सुक
    20:58 (IST)22 Sep 2019
    ह्यूस्टन रवाना होने से पहले ट्रम्प ने कहा: अच्छा समय बिताएंगे

    ह्यूस्टन में ‘हाउडी मोदी’ रैली को संबोधित करने से पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने रविवार को कहा कि वह और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अच्छा समय बिताएंगे। ह्यूस्टन रवाना होने से पहले व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में ट्रम्प ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम ह्यूस्टन जा रहे हैं और लोगों से भरे विशाल स्टेडियम में प्रधानमंत्री मोदी भी होंगे।’’ रैली में वह और मोदी 50 हजार से अधिक भारतीय मूल के अमेरिकी लोगों को संबोधित करेंगे।

    20:51 (IST)22 Sep 2019
    भांगड़ा डांस की प्रस्तुति
    20:38 (IST)22 Sep 2019
    27 ग्रुप करेगा सांस्कृतिक कार्यक्रम

    NRG स्टेडियम में पीएम मोदी के संबोधन से पहले 27 सांस्कृतिक समूहों द्वारा रंगारंग कार्यक्रम पेश किया जाएगा। इस दौरान पीएम वहां मौजूद रहकर उसका आनंद उठाएंगे। भारतीय समुदाय लंबे समय से इसकी तैयारी कर रहा था।

    20:33 (IST)22 Sep 2019
    NRG स्टेडियम की तस्वीर, चल रहा रंगारंग कार्यक्रम

    20:30 (IST)22 Sep 2019
    NRG स्टेडियम के बाहर की तस्वीर देखें

    20:21 (IST)22 Sep 2019
    टेक्सास के सिनेटर पहुंचे NRG स्टेडियम
    20:20 (IST)22 Sep 2019
    NRG स्टेडियम में चल रहा रंगारंग प्रोग्राम
    20:11 (IST)22 Sep 2019
    NRG स्टेडियम में रंगारंग कार्यक्रम

    अमेरिका का ह्यूस्टन में हाउडी मोदी कार्यक्रम की शुरुआत हो चुकी है। एनआरजी स्टेडियम में रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। कलाकार अपने प्रतिभा का परिचय इस स्टेडियम में दे रहे हैं।

    19:56 (IST)22 Sep 2019
    तीसरी बार ऐसा करेंगे पीएम मोदी

    यह तीसरी बार भी जब पीएम मोदी अमेरिका में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करेंगे।इससे पहले 2014 में मैडिसन स्क्वायर गार्डन और 2015 में सैन जोस में पीएम मोदी ऐसा कर चुके हैं।

    19:42 (IST)22 Sep 2019
    ह्यूस्टन के लिए निकले  ट्रंप

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ह्यूस्टन के लिए निकल चुके है। थोड़ी देर में वह कार्यक्रम में शामिल होंगे।इस कार्यक्रम में पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति 100 मिनट का वक्त बिताएंगे।इस दौरान 30 मिनट ट्रंप भाषण देंगे।

    18:45 (IST)22 Sep 2019
    लोगों की लंबी कतार

    ट्रंप 30 मिनट भाषण देंगे। बताया जा रहा है कि ट्रंप का भाषण भारत पर और अमेरिकियों पर केंद्रित होगा। इस कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए एनआरजी स्टेडियम में लोगों ने एंट्री लेना शुरू कर दिया है। लोगों की स्टेडियम के बाहर लंबी कतरा है।

    17:13 (IST)22 Sep 2019
    पीएम मोदी के कार्यक्रम के लिए जुटने लगे लोग
    17:04 (IST)22 Sep 2019
    मोदी ने सिख समुदाय से की मुलाकात

    सिखों के 50 सदस्यों के एक प्रतिनिधिमंडल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और काली सूची से समुदाय के 300 से अधिक लोगों के नाम हटाने के लिये उनका शुक्रिया अदा किया।प्रतिकूल सूची या काली सूची को लेकर विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों की समीक्षा बैठक के बाद भारत सरकार ने देश-विरोधी गतिविधियों में लिप्त होने के आरोप में काली सूची में दर्ज 312 विदेशी सिख नागरिकों के नाम इस सूची से हटा दिये थे।समुदाय के सदस्यों ने शनिवार को ह्यूस्टन में मोदी से मुलाकात की और उन्हें पारंपरिक ‘सिरोपा’ भेंट किया।उन्होंने काली सूची में दर्ज सिख अमेरिकी नागरिकों के नाम हटाने के लिये उनका शुक्रिया अदा किया।

    15:50 (IST)22 Sep 2019
    30 मिनट का होगा ट्रंप का भाषण

    वर्ष 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशी के तौर पर भारत का घनिष्ठ मित्र होने का वादा करने वाले ट्रंप केवल ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में शामिल होने के लिए ह्यूस्टन आ रहे हैं।व्हाइट हाउस की ओर से शनिवार देर शाम जारी कार्यसूची के मुताबिक ट्रंप 100 मिनट तक एनआरजी स्टेडियम में रहेंगे। हालांकि उनके भाषण का समय नहीं बताया गया है लेकिन माना जा रहा है कि यह करीब 30 मिनट का होगा।

    14:53 (IST)22 Sep 2019
    ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में भारत पर केंद्रित होगा ट्रंप का भाषण

    अमेरिका के ह्यूस्टन में रविवार को आयोजित ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत और भारतीय अमेरिकियों को केंद्र में रखकर करीब आधे घंटे तक भाषण देने की उम्मीद है। अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि विश्व की ऊर्जा राजधानी में आयोजित इस कार्यक्रम से दोनों लोकतंत्रों के दीर्घजीवी संबंधों को नई ऊर्जा मिलेगी। पहले रिपोर्ट थी कि ट्रंप भारतीय समुदाय के इस कार्यक्रम में केवल संक्षित भाषण या उपस्थिति दर्ज कराएंगे। वर्ष 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशी के तौर पर भारत का घनिष्ठ मित्र होने का वादा करने वाले ट्रंप केवल ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में शामिल होने के लिए ह्यूस्टन आ रहे हैं।व्हाइट हाउस की ओर से शनिवार देर शाम जारी कार्यसूची के मुताबिक ट्रंप 100 मिनट तक एनआरजी स्टेडियम में रहेंगे। हालांकि उनके भाषण का समय नहीं बताया गया है लेकिन माना जा रहा है कि यह करीब 30 मिनट का होगा। यह भी उम्मीद की जा रही है कि मोदी के भाषण के दौरान ट्रंप दर्शकों में शामिल रहेंगे।

    14:13 (IST)22 Sep 2019
    कश्मीरी पंडितों से मिले मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कश्मीरी पंडितों के 17 सदस्यों वाले एक प्रतिनिधिमंडल से यहां मुलाकात की और उन्हें ‘एक नए कश्मीर के निर्माण’ का आश्वासन दिया। इस प्रतिनिधिमंडल में अमेरिका के अलग-अलग हिस्सों के प्रतिनिधि शामिल हैं। प्रतिनिधिमंडल ने मोदी के ह्यूस्टन पहुंचने के बाद उनसे मुलाकात की। प्रधानमंत्री ने प्रतिनिधिमंडल से कहा, ‘‘कश्मीर में नई हवा बह रही है और हम साथ मिलकर एक नया कश्मीर बनाएंगे, जो सबके लिए होगा।’’ भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को पांच अगस्त को खत्म कर दिया और इसे दो केंद्रशासित क्षेत्रों में बांट दिया। मोदी ने कश्मीरी पंडितों को 30 साल तक इंतजार करने के लिए शुक्रिया अदा किया।

    12:43 (IST)22 Sep 2019
    'हाउडी मोदी' की तैयारियों को दिया जा रहा अंतिम रूप

    नरेन्द्र मोदी के ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम के लिए यहां जोर-शोर से तैयारियां जारी हैं और भारतीय-अमेरिकी इसके लिए खासे उत्साहित हैं। पोप के अलावा अन्य किसी विदेशी नेता के लिए यहां आयोजित किया जा रहा यह सबसे बड़ा कार्यक्रम है। एनआरजी फुटबॉल स्टेडियम में 22 सितम्बर रविवार को आयोजित होने जा रहे इस कार्यक्रम में 50,000 से अधिक भारतीय शिरकत करेंगे। इस तीन घंटे तक चलने वाले ‘हाउडी-मोदी’ समारोह में प्रधानमंत्री मोदी के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भी शिरकत करेंगे। अमेरिका में भारतीय राजदूत हर्ष वी श्रृंगला ने अपनी टीम के साथ शुक्रवार सुबह एनआरजी स्टेडियम में जारी तैयारियों का मुआयना किया था। इस समारोह को यादगार बनाने के लिए 15,000 से अधिक स्वयंसेवक दिन-रात काम कर रहे हैं। आयोजकों और स्वयंसेवकों ने ‘नमो अगेन’ की शर्ट पहन रखी थी और ‘नमो अगेन’ (नरेन्द्र मोदी फिर से) के नारे लगा रहे थे। उन्होंने कहा कि वे दिल से प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करने को तैयार हैं।

    12:39 (IST)22 Sep 2019
    अमेरिकी भारतीयों में गजब का उत्साह

    अमेरिका में रह रहे भारतीय अमेरिकी समुदाय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा रविवार को ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम को संबोधित करने को लेकर बेहद उत्साहित है। समुदाय का मानना है कि यह कार्यक्रम दर्शाता है कि कश्मीर को लेकर भारत की नीति का अमेरिका समर्थन करता है।भारतीय अमेरिकी समुदाय के लिए इस कार्यक्रम को ऐतिहासिक बताते हुए ह्यूस्टन में भारतीय अमेरिकी डॉक्टरों के संगठन के पूर्व अध्यक्ष राकेश मंगल ने कहा कि ट्रंप का ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में हिस्सा लेना यह दिखाता है कि भारत पूरी दुनिया खास तौर पर अमेरिका के लिए कितना महत्वपूर्ण है। रिपब्लिकन हिंदू कॉलिशन के शलभ कुमार ने कहा कि ह्यूस्टन में अमेरिकी राष्ट्रपति का मोदी के साथ मंच साझा करना ‘स्पष्ट रूप से यह दिखाता है कि पाकिस्तान को लेकर अमेरिका का रुख क्या है।’उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की यहां एनआरजी स्टेडियम के सामने कश्मीर मुद्दे को लेकर प्रदर्शन करने की योजना थी, उनका दावा है कि इसे काफी हद तक रद्द कर दिया गया है।

    11:12 (IST)22 Sep 2019
    सिंधी, पख्तूनों ने मांगी मोदी से मदद

    सिंधी, बलोच और पख्तून समूह के प्रतिनिधि अमेरिका के ह्यूस्टन स्थित एनआरजी स्टेडियम के सामने रविवार को एकसाथ प्रदर्शन कर पाकिस्तान से आजादी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ध्यान आकर्षित कराएंगे। पूरे अमेरिका से बलोच अमेरिकी, सिंधी अमेरिकी और पख्तून अमेरिकी समुदाय के लोग शनिवार को यहां पहुंचे हैं। अमेरिका में अपनी तरह के इस पहले प्रदर्शन में तीनों समुदाय के लोग एक साथ पाकिस्तान से आजादी के लिए भारत और अमेरिका के नेताओं से मदद की गुहार लगाएंगे। समूहों के सदस्यों ने शनिवार को आरोप लगाया कि पाकिस्तान सरकार उनके समुदाय के लोगों के मानवाधिकारों का बड़े पैमाने पर हनन कर रही है।

    Next Stories
    1 Howdy Modi मेगा शो में शिरकत करने ह्यूस्टन पहुंचे पीएम मोदी, भव्य तरीके से हुआ स्वागत
    2 सुर्खियों में यह 3 फीट 8 इंच की पोर्नस्टार, बॉयफ्रेंड को चाकू से गोदने का आरोप
    3 एडल्ट एक्ट्रेस जेसिका जेम्स की घर में मिली लाश, 200 से ज्यादा फिल्मो में किया था काम
    जस्‍ट नाउ
    X