ताज़ा खबर
 

अमेरिका पहुंचे PM मोदी, भव्य तरीके से हुआ स्वागत, भारतीयों में दिखी उत्सुकता

आयरलैंड दौरे के बाद पीएम मोदी न्यूयॉर्क में होने वाली संयुक्त राष्ट्र की महासभा में शामिल हो चुके हैं।

Author नई दिल्ली/न्यूयॉर्क | September 24, 2015 11:11 AM
अमेरिका पहुंचे PM मोदी, भव्य तरीके से हुआ स्वागत, भारतीयों में दिखी उत्सुकता

आयरलैंड दौरे के बाद पीएम मोदी न्यूयॉर्क में होने वाली संयुक्त राष्ट्र की महासभा में शामिल हो चुके हैं। सुबह साढ़े चार बजे उनका विशेष विमान न्यूयॉर्क के जॉन एफ कैनेडी एयरपोर्ट पर उतरा, जहां उनका भव्य तरीके स्वागत किया गया।

न्यूयॉर्क में जिस होटल में मोदी ठहरे हुए हैं वहां पर भी उनका स्वागत करने के लिए भारी तादात में लोगों की भीड़ जमा हो गई। जल्द ही पीएम वाल्डोर्फ में फाइनेंशियल सेक्टर के साथ मीटिंग करेंगे।

पीएम मोदी अपने दौरे के दौरान न्यूयॉर्क में ही फॉर्चून 500 कंपनियों के सीईओ के साथ डिनर भी करेंगे। गौरतलब है कि इन दिनों पीएम मोदी 6 दिवसीय अमेरिकी दौरे पर हैं वह संयुक्त राष्ट्र सम्मेलनों में हिस्सा लेने के लिए आए हुए हैं।

अमेरिका में अपने व्यस्त कार्यक्रम के दौरान वह संयुक्त राष्ट्र के ऐतिहासिक सतत विकास शिखर सम्मेलन में विश्व के नेताओं को संबोधित करेंगे और सिलिकॉन वैली में भारतीय समुदाय तथा शीर्ष मुख्य कार्यकारी अधिकारियों से बातचीत करेंगे।

इस ‘महत्वपूर्ण बैठक’ में वह भारत में निवेश के इच्छुक एफआईआई से मुलाकात करेंगे। इसके अलावा मोदी रूपर्ट मडरेक के न्यूज रिपीट न्यूज कार्प्स की मेजबानी वाले एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करेंगे और फॉर्च्यून 500 कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ डिनर करेंगे।

इसके बाद वह सितंबर 26-27 में कैलिफोर्निया की अपनी यात्रा के लिए वेस्ट कोस्ट के लिए विमान से रवाना होंगे। सिलिकॉन वैली में फेसबुक और गूगल के हेडक्वार्टर भी जाएंगे।

सिलिकॉन वैली में पिछले एक माह से पीएम मोदी के स्वागत की जोरों से तैयारियां चल रही थीं। पहले उनकी य़ात्रा को लेकर संशय बना हुआ था लेकिन आखिरकार वे इस वैली में आ ही गए।

यही नहीं, पीएम मोदी फेसबुक के को-फाउंडर मार्क जुकरबर्ग के साथ सवाल-जवाब सेमिनार में भी भाग लेंगे और बाद में भारतीय मूल के लोगों को संबोधित भी करेंगे। पीएम बनने के बाद मोदी की ये दूसरी अमेरिकी यात्रा है। पीएम नरेंद्र मोदी अपनी यात्रा के अंतिम चरण में न्यूयॉर्क में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात करेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App