ताज़ा खबर
 

NSG में सदस्‍यता के लिए समर्थन देने पर PM मोदी ने दक्षिण अफ्रीका को कहा- धन्‍यवाद

दक्षिण अफ्रीका ने न्‍यूक्लियर सप्‍लायर्स ग्रुप(एनएसजी) में भारत को शामिल किए जाने का समर्थन किया है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति जैकब जुमा।

दक्षिण अफ्रीका ने न्‍यूक्लियर सप्‍लायर्स ग्रुप(एनएसजी) में भारत को शामिल किए जाने का समर्थन किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति जैकब जुमा ने मुलाकात के बाद संयुक्‍त बयान जारी कर यह जानकारी दी। पीएम मोदी ने कहा कि वे एनएसजी में भारत की सदस्‍यता का समर्थन करने के लिए दक्षिण अफ्रीका को धन्‍यवाद देते हैं। उन्‍होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीका जैसे मित्र देशों के सक्रिय सहयोग की भारत कदर करता है।

पीएम मोदी ने कहा औपनिवेशिक शासन और नस्‍लीय दमन के खिलाफ भारत और दक्षिण अफ्रीका एक साथ खड़े हैं। आतंकवाद के कारण लोगों की जान दांव पर लगी है। दोनों देश मिलकर सतर्क और सक्रियता से क्षेत्र में और दुनिया में इसका सामना करेंगे। अंतरराष्‍ट्रीय मुद्दों पर भी दोनों देश मिलकर काम करेंगे। उन्‍होंने कहा, ”उनकी यह यात्रा दुनिया के दो महान नेता महात्‍मा गांधी ओर नेल्‍सन मंडेला को श्रद्धाजंलि देने का अवसर है। खनिज, खान, केमिकल्‍स और फार्मा क्षेत्र में हमारे बिजनेस व निवेश को आगे बढ़ाए जाने की संभावना है। हमारा संघर्ष हमारी रणनीतिक साझेदारी की मजबूत नींव रखता है।”

इससे पहले जैकब जुमा ने कहा कि दोनों देश लोगों के बीच आपसी संबंधों को सुधारने और बढ़ाने के लिए सहमत हैं। भारत के साथ वीजा नियमों को सरल बनाने के लिए काम किया जा रहा है। भारत में 100 के करीब भारतीय कंपनियां हैं। गौरतलब है कि पीएम मोदी इस समय चार अफ्रीकी देशों के दौरे पर हैं। मोजाम्बिक का दौरा कर वे दक्षिण अफ्रीका आए हैं। यहां से वे तंजानिया और केन्‍या जाएंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.