ताज़ा खबर
 

इजराइल: ज्वाइंट स्टेटमेंट में पीएम मोदी ने कहा- हमें हमारे यहूदी नागरिकों पर गर्व

इजराइल दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय एक छोटी सी सभा को संबोधित कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी इजराइल से लाइव।

इजराइल दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इजराइली पीएम नेतन्याहू के साथ एक छोटी सी ज्वाइंट सभी की। इस मौके पर दोनों देशों के प्रमुख ने एख दूसरे की तारीफ की।  पीएम ने आज ही अपने ‘युगांतकारी’ इस्राइल दौरे की शुरूआत की है और उनके आगमन पर इस्राइली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू ने उनका अभूतपूर्व स्वागत किया तथा इस बात पर जोर दिया कि दोनों देशों के बीच सहयोग की अनंत संभावनाएं हैं। पीएम मोदी ने कहा कि हमें हमारे यहूदी नागरिकों पर गर्व हैं। इस मौके पर पीएम ने कुछ मशहूर भारतीय यहूदियों के नाम भी लिए। पीएम ने 1971 की जंग के हीरो मेजर जैकब, अदाकारा नादिया का नाम लिया।

मोदी इस्राइल का दौरा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। मोदी के इस्राइल आगमन के बाद नेतन्याहू ने ंिहदी में कहा, ‘‘मेरे दोस्त, आपका स्वागत है।’’ प्रोटोकॉल तोड़कर मोदी का स्वागत करने के लिए हवाई अड्डे पहुंचे नेतन्याहू ने कहा, ‘‘यह वाकई एक ऐतिहासिक दौरा है।’’ मोदी का भव्य स्वागत किया गया और उन्हें अमेरिकी राष्ट्रपति एवं पोप की तरह सम्मान दिया गया। नेतन्याहू ने कहा, ‘‘हम भारत से प्रेम करते हैं।’’ मोदी को ‘भारत का एक महान नेता और महान वैश्विक नेता’ करार देते हुए इस्राइली प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘ हम किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यात्रा के लिए 70 वर्षों से इंतजार कर रहे थे।’’ हवाई अड्डे पर दोनों नेता एक दूसरे से तीन बार गले मिले । दोनों ने एक दूसरे को कई बार ‘मेरा मित्र’ कहकर संबोधित किया।  मोदी और नेतन्याहू ने अपने संक्षिप्त संबोधन में द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं को आगे बढ़ाने और आतंकवाद जैसी साझा चुनौतियों से संयुक्त रूप से निपटने का संकल्प किया। भारतीय प्रधानमंत्री की अगवानी के लिए नेतन्याहू की पूरी कैबिनेट हवाईअड्डे पर मौजूद थी। मोदी ने क्रीम कलर का बंद गले का सूट पहन रखा था और उनकी जेब में गहरे नीले रंग का रूमाल था। इस्राइल सेना के बैंड ने दोनों देशों के राष्ट्रगान बजाये और फिर मोदी को गॉर्ड आॅफ आॅनर दिया गया।

नेतन्याहू ने मोदी से कहा, ‘‘मुझे याद है कि आपने भारत और इस्राइल के संबंधों को लेकर मुझसे पहली मुलाकात में क्या था। आपने कहा था कि असीमित संभावनाएं हैं। परंतु अब इसमें मैं जोड़ता हूं कि :संभावनाओं का आकाश अनंत है।’’ दोनों देशों के बीच सहयोग की व्यापक संभावनाओं के बारे में उल्लेख करते हुए इस्राइली प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘हम और भी ज्यादा कर सकते हैं, साथ मिलकर ज्यादा बेहतर कर सकते हैं।’’ भव्य स्वागत पर आभार प्रकट करते हुए मोदी ने कुछ शब्द हिब्रू भाषा में बोले और शुरूआत में कहा, ‘‘शालोम :हेलो:, मैं यहां आकर प्रसन्न हूं।’’ मोदी ने आने तीन दिवसीय इस्राइल दौरे को ऐतिहासिक करार देते हुए कहा, ‘‘मैं अपने दोस्त प्रधानमंत्री नेतन्याहू का मेरी यहां अगवानी करने के लिए आभार प्रकट करता हूं। पहले भारतीय प्रधानमंत्री के रूप में इस्राइल की ऐतिहासिक यात्रा करना मेरे लिए सम्मान की बात है।’’ प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘‘ इस्राइल के साथ मजबूत और स्थिति के अनुकूल संबंध बनाना मेरा इरादा है और इस पर मेरा ध्यान होगा….हमें आतंकवाद की साझा चुनौती से अपने समाज को सुरक्षित करना है।’’ उन्होंने कहा कि उनका दौरा दोनों देश के समाज को मजबूत बनाने और उनकी मजबूत साझेदारी को लेकर है।

Next Stories
1 अब इस्राइल की बगिया में महकेगा ‘‘मोदी ’’ फूल
2 पेरिस संधि से अलग होने का ट्रंप का निर्णय पृथ्वी के लिये हो सकता है घातक : हॉकिंग
3 ‘ऐतिहासिक सबक’ से नहीं सीखता है भारत, तो युद्ध के लिए मजबूर होगा चीन- ड्रैगन ने फिर दी हिन्दुस्तान को जंग की धमकी
ये पढ़ा क्या?
X