ताज़ा खबर
 

PM Modi in New York Today: नरेंद्र मोदी से भेंट कर डोनाल्ड ट्रंप बोले- आतंक, JK मुद्दा संभाल सकते हैं भारतीय PM, भारत-US के बीच व्यापारिक डील जल्द

PM Modi in New York Today News Updates: अमेरिकी राष्ट्रपति ने इससे पहले मंगलवार को UNGA में अपने भाषण के दौरान यह भी कहा कि आने वाला समय ग्लोबलिस्ट को नहीं बल्कि देशभक्तों से ताल्लुक रखने वाला होगा।

m modi, modi, modi live news, narendra modi news, pm modi news, pm modi today news, modi today news, modi live news, donald trump, donald trump live news, pm narendra modi, narendra modi live newsन्यूयॉर्क में मंगलवार को पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति की मुलाकात हुई।

PM Modi in New York Today News Updates: अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में मंगलवार देर रात (भारतीय समयानुसार) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वहां के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की द्विपक्षीय मुलाकात हुई। प्रधानमंत्री ने इस दौरान ट्रंप को अपना और भारत का अच्छा दोस्त बताया। वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि मोदी और भारत ने पाकिस्तान को साफ-साफ जवाब दे दिया है। UN मुख्यालय में इस भेंट के दौरान पीएम ने कहा, “मैं ट्रंप का शुक्रगुजार हूं कि वह हाउसटन आए। वह न केवल मेरे दोस्त हैं, बल्कि भारत के भी अच्छे मित्र हैं।” इसी बीच, ट्रंप ने कहा कि जल्द हमारे (भारत-US) बीच व्यापारिक डील होगी।

मोदी की तारीफ में US राष्ट्रपति ने पढ़े कसीदे: बकौल अमेरिकी राष्ट्रपति, “वह (मोदी) अच्छे इंसान है और महान नेता हैं। मैं भारत को काफी पहले से जानता हूं। वहां पर ढेर सारी कलह, लड़ाई-झगड़ा था, पर वह (पीएम) सबको साथ लेकर आए। जैसे कोई पिता सबको साथ लेकर आता है, वैसे ही। हो सकता है कि ‘फादर ऑफ इंडिया’ हों। हम उन्हें फादर ऑफ इंडिया कहेंगे।”

VIDEO: UN मुख्यालय में मिले मोदी-ट्रंप, US राष्ट्रपति ने कहा- PM को हम कहेंगे Father of India

भारत-PAK मध्यस्थता को लेकर फिर दोहराया ट्रंप ने रागः ट्रंप ने इस मुलाकात से कुछ ही देर पहले कहा था, “जहां तक पाकिस्तान और भारत के बीच बातचीत की बात है, तो इस मसले में मैं उनकी मदद करना चाहता हूं। मुझे लगता है कि वे किसी तरह मेरी मदद पसंद करेंगे, पर उन्हें इसकी जरूरत है। वे दोनों अलग-अलग किस्म के विचार रखते हैं और मैं इसी बात को लेकर चिंतित हूं।” अमेरिकी राष्ट्रपति ने मंगलवार को UNGA में अपने भाषण के दौरान यह भी कहा कि आने वाला समय ग्लोबलिस्ट को नहीं बल्कि देशभक्तों से ताल्लुक रखने वाला होगा।

Live Blog

Highlights

    00:10 (IST)25 Sep 2019
    ट्रंप ने मोदी की तुलना दिग्गज रॉकस्टार एल्विस प्रिस्ले से की

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ में कसीदे पढ़े और उनकी तुलना अमेरिका के दिग्गज रॉकस्टार एल्विस प्रिस्ले से की। ‘‘हाउडी, मोदी’’ कार्यक्रम में अपने अनुभव के बारे में पूछे जाने पर ट्रम्प ने पत्रकारों से कहा, ‘‘वे आपके प्रधानमंत्री को प्यार करते हैं और यह अच्छी बात है।’’ ह्यूस्टन में रविवार को हुए इस कार्यक्रम में रिकॉर्ड 50,000 भारतीय-अमेरिकी लोग शामिल हुए।

    मोदी के साथ मंच साझा करने वाले ट्रम्प ने कहा, ‘‘वे मेरे दाहिने ओर बैठे इस सज्जन को प्यार करते हैं। लोगों में उनके लिए जुनून था, वह एल्विस की तरह हैं। ऐसा लगा जैसे एल्विस प्रिस्ले वापस आ गए।’’ एल्विस अमेरिकी गायक और अभिनेता थे। उन्हें 20वीं सदी की सबसे प्रमुख सांस्कृतिक शख्सियतों में से एक माना जाता है। उन्हें अक्सर ‘किंग ऑफ रॉक एंड रोल’ भी कहा जाता है।

    00:09 (IST)25 Sep 2019
    ''हाउडी मोदी'' के बाद कश्मीर पर मध्यस्थता की पेशकश करना ट्रम्प का मोदी को ''पहला उपहार'': मोइली

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एम वीरप्पा मोइली ने ''हाउडी, मोदी'' कार्यक्रम को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए मंगलवार को कहा कि "भव्य कार्यक्रम" के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की ओर से "पहला उपहार" कश्मीर को लेकर भारत-पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता की उनकी पेशकश करना है।

    ट्रम्प ने ह्यूस्टन में कार्यक्रम के एक दिन बाद सोमवार को अपने आप को "बहुत अच्छा पंच’’ बताते हुए कहा था कि वह अगर भारत और पाकिस्तान राजी हों तो वह उनके बीच कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता कराने को तैयार हैं। ट्रम्प ने यह बात न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र से इतर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ मुलाकात के दौरान कही थीं।

    00:08 (IST)25 Sep 2019
    मोदी ने ट्रम्प को हाउडी मोदी कार्यक्रम की फ्रेम की हुई तस्वीर भेंट की

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को ह्यूस्टन में हुए भव्य ''हाउडी, मोदी'' कार्यक्रम की फ्रेम की हुई तस्वीर भेंट की। दोनों नेताओं के बीच यहां संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र से इतर हुई बैठक में यह तस्वीर भेंट की गई।मोदी और ट्रम्प ने रविवार को ह्यूस्टन में 50 हजार से अधिक भारतीय-अमेरिकियों को संबोधित किया था। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, "ह्यूस्टन की यादें, जहां इतिहास बना। प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को हाउडी मोदी कार्यक्रम की फ्रेम की हुई एक तस्वीर भेंट की।"

    00:06 (IST)25 Sep 2019
    'PM मोदी संभाल लेंगे'

    पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा यह कबूलने पर कि उनके मुल्क की खुफिया एजेंसी आईएसआई आतंकी संगठन अल-कायदा को ट्रेनिंग जे रही है, इस पर ट्रंप ने वहां भारतीय पत्रकारों से कहा- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन चीजों को संभाल लेंगे।

    बकौल ट्रंप, "मैंने इस बारे में नहीं सुना है और मुझे मालूम है कि आपके प्रधानमंत्री इस चीज को बेहतर तरीके से संभाल लेंगे।"

    22:54 (IST)24 Sep 2019
    PAK और आतंक के सवाल पर क्या रहा ट्रंप का जवाब? सुनें
    22:41 (IST)24 Sep 2019
    ट्रंप ने मोदी को बताया 'एल्विस का अमेरिकी वर्जन'
    22:21 (IST)24 Sep 2019
    मोदी से भेंट के दौरान क्या बोले ट्रंप?
    21:47 (IST)24 Sep 2019
    ट्रंप से मिलने पहुंचे मोदी

    न्यूयॉर्क में मुख्य कार्यक्रम से इतर डोनाल्ड ट्रंप से मिलने पहुंचे भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी।

    21:18 (IST)24 Sep 2019
    मोदी ने कश्मीरी पंडितों का दिल और विश्वास जीता

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका में कश्मीरी पंडित समुदाय के शिष्टमंडल से यहां मुलाकात के दौरान जब उन्होंने उनके प्रति सहानुभूति जतायी और कहा कि ‘‘आपने बहुत झेला है’’ तो उन्होंने इस समुदाय का दिल और भरोसा दोनों जीत लिया। कई कश्मीरी पंडित ह्यूस्टन समेत अमेरिका के विभिन्न शहरों में बस गए हैं। रविवार को यहां आयोजित होने वाले ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम के लिए वे लोग यहां आये थे, इस कार्यक्रम में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी मौजूद थे। प्रधानमंत्री ने इस कार्यक्रम के इतर कश्मीरी पंडित समुदाय से मुलाकात की।

    अमेरिका स्थित गैर लाभकारी सामाजिक एवं सांस्कृतिक संगठन कश्मीरी ओवरसीज एसोसिएशन के अध्यक्ष शकुन मलिक ने बताया, ‘‘देश की आजादी के 70 साल में अथवा बड़े पैमाने पर (कश्मीरी पंडितों के) पलायन के लिए मजबूर किये जाने के 30 साल बाद यह पहला मौका है जब भारत के किसी प्रधानमंत्री ने अपनी ही जमीन पर शरणार्थी बन कर रहे गए कश्मीरी पंडित समुदाय की समस्याओं और मुद्दों के समाधान की इच्छा जाहिर की है और इस पर चिंता जताई है।’’

    19:47 (IST)24 Sep 2019
    आखिर किस बात को लेकर चिंतित हैं ट्रंप? देखें
    19:29 (IST)24 Sep 2019
    UNGA पहुंचे ट्रंप

    न्यू यॉर्क में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप वहां की फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप के साथ मंगलवार शाम United Nations General Assembly (UNGA) पहुंचे।

    17:50 (IST)24 Sep 2019
    कांग्रेस का वार- मंहगाई, बेरोजगारी, अपराध चरम पर...तो फिर सब कुछ अच्छा कैसे?

    कांग्रेस ने मंगलवार को कहा कि जब मंहगाई, बेरोजगारी और अपराध की घटनाएं बहुत बढ़ गयी हैं, ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कैसे कह सकते हैं कि देश में सब कुछ ठीक है। पार्टी प्रवक्ता र्शिमष्ठा मुखर्जी ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री यह कहकर अपना पीछा नहीं छुड़ा सकते कि भारत में सब अच्छा है।

    उन्होंने पत्रकारों से कहा, ''''महंगाई बढ़ रही है। पिछले सात दिन से पेट्रोल की कीमत लगातार बढ़ रही है। मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में एक्साइज ड्यूटी बढ़ी और दूसरे कार्यकाल के पहले बजट में भी इसे बढ़ा दिया गया। अब एक्साइज ड्यूटी बहुत ज्यादा बढ़ गई है।"

    15:51 (IST)24 Sep 2019
    मोदी ने ह्यूस्टन में विदेश नीति की धज्जियां उड़ा दीं- गहलोत

    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विदेश में जाकर और वहां (ह्यूस्टन में) एक व्यक्ति विशेष का प्रचार कर विदेश नीति की धज्जियां उड़ा दीं। गहलोत ने यहां संवाददाताओं से कहा ‘‘मोदी अभी गए ह्यूस्टन । 70 साल के इतिहास में पहली बार हुआ होगा कि देश का प्रधानमंत्री जाकर किसी उम्मीदवार विशेष का, उसकी पार्टी का खुल कर प्रचार करे । मैं समझता हूं कि इसकी जितनी आलोचना की जाए, उतनी कम है क्योंकि देश के इतिहास में पहली बार प्रधानमंत्री ने हमारी विदेश नीति की धज्जियां उड़ा दीं...हम गुटनिरपेक्ष रहे हैं...हमारी विदेश नीति की स्थापना पंडित नेहरू ने, इंदिरा गांधी ने की थी...उसकी धज्जियां उड़ा दीं।’’

    गहलोत ने कहा ‘‘दुनिया भर में इस कार्यक्रम की चर्चा हो रही है, लोग आलोचना कर रहे हैं कि हिंदुस्तान के पीएम विदेश में जाकर, वहां एक राजनीतिक पार्टी का प्रचार करके आ गये हैं। इसके मायने हैं...मान लो कि दूसरी पार्टी का प्रधानमंत्री बन गया वहां पर, तो उसके रिश्ते हमारे मुल्क के साथ में कैसे रहेंगे...उसकी कोई कल्पना नहीं कर सकता।’’

    15:14 (IST)24 Sep 2019
    फ्रांस के राष्ट्रपति ने की भारत की तारीफ

    प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि लोकतांत्रिक मूल्यों, विविधता और समावेशी विकास, आतंकवाद, कट्टरपंथ और अतिवाद को बढ़ावा देने वाली विचारधाराओं के खिलाफ बेहद अहम हथियार हैं। मोदी ने कहा कि जिस तरह दुनिया ने जलवायु परिवर्तन जैसी चुनौतियों के खिलाफ एकजुटता दिखाई है उसी तरह आतंकवाद के खिलाफ भी वैश्विक एकता और इच्छाशक्ति का प्रदर्शन करना चाहिए। बैठक में आतंकवाद और हिंसक कट्टरपंथ को बढ़ावा देने वाली ऑनलाइन उपलब्ध सामग्री को खत्म करने के लिए ‘क्राइस्टचर्च कॉल टू एक्शन’ के बारे में भी चर्चा हुई। भारत ने भी आतंकवाद, घृणा और हिंसा को बढ़ावा देने वाली सामग्री से साइबर स्पेस को मुक्त करने से जुड़े ‘क्राइस्ट चर्च कॉल’ का समर्थन किया है। फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने क्राइस्ट चर्च कॉल का समर्थन करने पर भारत की प्रशंसा की और कहा कि भारत के समर्थन से यह संपूर्ण पहल एक नए स्तर पर पहुंच गई है।

    12:42 (IST)24 Sep 2019
    मध्यस्थता की पेशकश पर रवीश कुमार ने भी दिया जवाब

    ट्रम्प की मध्यस्थता पर किए सवाल पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने भी सरमा के जवाब का हवाला दिया। कुमार ने कहा, ‘‘ सचिव ने सोच समझकर जवाब दिया होगा। आपको पता है, आप हमारी स्थिति से वाकिफ हैं, हमने पहले भी इस बारे में आपको बताया है। लेकिन मेरा अनुरोध है कि संयम रखें। कल (मंगलवार) होने वाली बैठक का इंतजार करें। मुझे लगता है यह ज्यादा लंबा इंतजार नहीं है।’’ ह्यूस्टन में आयोजित ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम के बाद मोदी और ट्रम्प दो दिन के भीतर दूसरी बार मंगलवार को मुलाकात कर द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

    12:17 (IST)24 Sep 2019
    आतंकवाद पर बरसे मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दुनिया में कहीं भी होने वाले आतंकवादी हमले को ‘बड़ा या छोटा’ या ‘अच्छा या बुरा’ नहीं बल्कि ‘आतंकवादी कार्रवाई’ ही माना जाना चाहिए। सोमवार को 74वें संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र से इतर ‘लीडर्स डायलॉग ऑन स्ट्रेटेजिक रिस्पांसेस टू टेरेरिस्ट ऐंड वॉयलेंट एक्ट्रिमिस्ट नरेटिव्ज’: आतंकवाद और हिंसक कट्टरपंथी विमर्श पर रणनीतिक प्रतिक्रिया से संबंधित नेतृत्व वार्ता : में अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने बहुपक्षीय स्तर पर आतंकवाद के खिलाफ सहयोग को संस्थागत रूप देने का आह्वान किया और जोर देकर कहा कि इस दिशा में भारत मित्र देशों के क्षमता निर्माण और पहले से जारी सहयोग को बढ़ाने की खातिर काम करेगा।

    11:40 (IST)24 Sep 2019
    ग्लोबल लीडर्स से मोदी की मुलाकात

    कतर के अमीर बिन हमद के साथ बैठक में दोनों नेताओं ने भारत और कतर के बीच संबंधों के सम्पूर्ण आयाम की समीक्षा की। कतर के अमीर ने मोदी से योग को वैश्विक स्तर पर लोकप्रिय बनाने के प्रयासों पर भी चर्चा की। वहीं, मालदीव के राष्ट्रपति और मोदी ने विकास साझेदारी और जलवायु परिवर्तन में सहयोग पर हुई प्रगति पर चर्चा की। कुमार ने ट्वीट किया, ‘‘ पड़ोसी के साथ सम्पर्क साधने के हर अवसर का प्रयोग करते हुए यूएनजीए से इतर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मालदीव के राष्ट्रपति हेज गिंगोब से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने विकास साझेदारी और जलवायु परिवर्तन में सहयोग पर हुई प्रगति पर चर्चा की।’’मोदी ने यूनिसेफ की कार्यकारी निदेशक हेनरिटा फोर से भी मुलाकात की और भारत में बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण के संबंध में उनकी सरकार द्वारा उठाए गए कदमों को रेखांकित किया।

    11:30 (IST)24 Sep 2019
    इटली से अहम बातचीत

    प्रधानमंत्री मोदी ने इटली के प्रधानमंत्री से विशेषकर व्यापार एवं निवेश क्षेत्र में द्विपक्षीय संबंध मजबूत करने पर चर्चा की और रक्षा क्षेत्र में सहयोग पर भी बात की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘‘ आपसी तालमेल को रेखांकित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंते से मुलाकात की। द्विपक्षीय संबंध मजबूत करने पर चर्चा की, विशेषकर व्यापार एवं निवेश क्षेत्र में... इतालवी एसएमई (लघु एवं मध्यम उद्यम) को कम लागत के उत्पादन का लाभ उठाने के लिए भारत आने के लिए आमंत्रित किया और रक्षा क्षेत्र में सहयोग पर बातचीत की।’’

    11:24 (IST)24 Sep 2019
    कई देशों के प्रमुखों से मिले मोदी

    संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 74वें सत्र से इतर सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल, इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंते और कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद सहित कई विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं। ह्यूस्टन में ऐतिहासिक ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में 50,000 से अधिक भारतीय अमेरिकियों को संबोधित करने के बाद मोदी यूएनजीए के 74वें सत्र में हिस्सा लेने रविवार को यहां पहुंचे थे। मोदी ने यहां मर्केल, कोंते, बिन हमद, कोलंबिया के राष्ट्रपति इवान डुक्यू मार्क्वेज, नाइजर के राष्ट्रपति मोहम्मदू इसूफू, नामीबिया के राष्ट्रपति हेज ंिगगोब, मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह, भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेंिरग और नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूट से मुलाकात की।

    Next Stories
    1 इमरान खान ने कबूला- मोस्ट वॉन्टेड लादेन के आतंकी संगठन अलकायदा को ISI ने दी थी ट्रेनिंग
    2 UN के मंच से 16 साल की लड़की ने नेताओं को ललकारा- आपकी जुर्रत कैसे हुई ऐसा करने की
    3 ‘ऐसे पत्रकार आप लाते कहां से हैं?’ सवालों से खीझे ट्रंप ने सबके सामने इमरान खान को कर दिया शर्मिंदा
    यह पढ़ा क्या?
    X