ताज़ा खबर
 

US ने 9 साल तक नहीं दिया था वीजा पर अब दो साल में आठ बार नरेंद्र मोदी से मिल चुके हैं ओबामा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के बीच पहली मुलाकात सितम्बर 2014 में व्हाईट हाउस में हुई थी जब ओबामा के निमंत्रण पर मोदी वॉशिंगटन डीसी की यात्रा पर गए थे।
अमेरिका ने साल 2005 में नरेंद्र मोदी को वीजा देने से मना कर दिया था। (Photo- Reuters)

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यहां चल रहे पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन (ईएएस) के इतर अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात की। पिछले दो वर्षों में दोनों के बीच यह आठवीं मुलाकात है। दोनों के बीच पहली मुलाकात सितम्बर 2014 में व्हाईट हाउस में हुई थी जब ओबामा के निमंत्रण पर मोदी वॉशिंगटन डीसी की यात्रा पर गए थे। चीन के हांगझू में रविवार को जी-20 शिखर सम्मेलन के इतर मोदी और ओबामा के बीच वार्ता हुई थी जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति ने ‘कठिन’ वैश्विक अर्थव्यवस्था के बीच जीएसटी जैसे ‘मजबूत नीति’ की प्रशंसा की थी।

इससे पहले बुधवार (7 सितंबर) को सम्मेलन में आए विश्व नेताओं के लिए आयोजित डिनर में दोनों नेताओं की अनौपचारिक मुलाकात हुई। आसियान शिखर सम्मेलन में भाग लेने गए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार (8 सितंबर) को अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से द्विपक्षीय वार्ता की। मुलाकात के बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट किया, ‘हमारे युग के दो लोकतंत्र और महत्वपूर्ण साझेदार। प्रधानमंत्री ने ईएएस के इतर पीओटीयूएस में राष्ट्रपति ओबामा से मुलाकात की।’ बैठक के बाद स्वरूप ने बताया कि बैठक ‘गर्मजोशी से भरा और सौहार्दपूर्ण रहा।’

इसके अलावा पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने पाकिस्तान पर भी निशाना साधा। मोदी ने गुरुवार (8 सितंबर) को कहा कि हमारे पड़ोस में एक देश है जो आतंकवाद पैदा करता है और उसका निर्यात करता है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से कहा कि इस उकसाने वाले देश को अलग-थलग करने और उस पर पाबंदी लगाने का समय आ गया है।

Read Also: पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन: पिछले दो वर्षों में नरेन्द्र मोदी-बराक ओबामा की 8वीं मुलाक़ात

नीचे देखिए पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की मुलाकातें…

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा की पहली मुलाकात सितंबर 2014 में हुई थी। उस वक्त ओबामा ने पीएम मोदी को वाशिंगटन डीसी आमंत्रित किया था। (Photo- White House) भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा की पहली मुलाकात सितंबर 2014 में हुई थी। उस वक्त ओबामा ने पीएम मोदी को वाशिंगटन डीसी आमंत्रित किया था। (Photo- White House)

Read Also: औपचारिक मुलाकात से पहले डिनर पर मिले बराक ओबामा और नरेंद्र मोदी

नवंबर 2014 में ऑस्ट्रेलिया में जी-20 शिखर सम्मेलन हुआ था। इस सम्मेलन में पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात की। नवंबर 2014 में ऑस्ट्रेलिया में जी-20 शिखर सम्मेलन हुआ था। इस सम्मेलन में पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात की।

 

सितंबर 2015 में न्यूयार्क में हुए यूएन शांति स्थापना शिखर सम्मेलन में भी पीएम मोदी ने ओबामा से मुलाकात की थी। सितंबर 2015 में न्यूयार्क में हुए यूएन शांति स्थापना शिखर सम्मेलन में भी पीएम मोदी ने ओबामा से मुलाकात की थी।

 

26 जनवरी 2015 को बराक ओबामा भारत के भारत के 66वें गणतंत्र दिवस पर बतौर मुख्यअतिथि बनकर आए थे। उस दौरान पीएम मोदी और बराक ओबामा ने कई मुद्दों पर चर्चा भी की थी। (Photo-MEA) 26 जनवरी 2015 को बराक ओबामा भारत के भारत के 66वें गणतंत्र दिवस पर बतौर मुख्यअतिथि बनकर आए थे। उस दौरान पीएम मोदी और बराक ओबामा ने कई मुद्दों पर चर्चा भी की थी। (Photo-MEA)

 

पीएम मोदी और बराक ओबामा ने पिछले साल 2015 में तुर्की के अंताल्या में हुए जी-20 देशों के शिखर सम्मेलन में भी मुलाकात की थी। (Photo-AP) पीएम मोदी और बराक ओबामा ने पिछले साल 2015 में तुर्की के अंताल्या में हुए जी-20 देशों के शिखर सम्मेलन में भी मुलाकात की थी। (Photo-AP)

 

साल 2015 के नवंबर महीने में पेरिस में जलवायु परिवर्तन सम्मेलन हुआ था। इस सम्मेलन में भी दोनों नेताओं ने मुलाकात की थी। साल 2015 के नवंबर महीने में पेरिस में जलवायु परिवर्तन सम्मेलन हुआ था। इस सम्मेलन में भी दोनों नेताओं ने मुलाकात की थी। (Photo- Reuters)

चीन के हांगझू में जी-20 शिखर सम्मेलन में भी मोदी और ओबामा के बीच वार्ता हुई थी। (Photo-PIB)

चीन के हांगझू में जी-20 शिखर सम्मेलन में भी मोदी और ओबामा के बीच वार्ता हुई थी। (Photo-PIB)

 

EAS 2016, Narendra Modi, Barack Obama, modi meet obama, Narendra Modi meet Barack Obama, Narendra Modi News, Narendra Modi latest news, Barack Obama News पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन (ईएएस) के इतर अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा से मिले भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (REUTERS/Jonathan Ernst/8 Sep 2016)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. B
    Binay
    Sep 9, 2016 at 12:02 pm
    अमेरिका बिना फायदे के कोई काम नहीं करता
    (0)(0)
    Reply