ताज़ा खबर
 

अगर प्‍लैनेट नाइन हुआ तो खत्‍म होने से पृथ्‍वी को लील जाएगा सूरज: रिसर्च का दावा

वेरास के अनुसंधान में प्लैनेट नाइन के अस्तित्व से जुड़ी जो बात सामने आयी है, वो नयी कहानी भी कह सकती है।

Author लंदन | August 31, 2016 6:13 PM
Earth, Sun, Solar System, Planet Nine, Galaxy, Milky Way, Dwarf Star, Red Star, White Star, Astronomy, Space Science, Research news, International News, Science News, Jansattaयह काल्पनिक ग्रह हमारी सौर व्यवस्था के बाहर हो सकता है। (REPRESENTATIONAL IMAGE)

रहस्यमय ‘प्लैनेट नाइन’ अगर अस्तित्व में होता है तो सूर्य के खत्म होने पर सौर प्रणाली खतरे में पड़ सकती है। ब्रिटेन के वारविक यूनिवर्सिटी के दमित्री वेराज ने प्लैनेट नाइन की मौजूदगी की खोज की। यह काल्पनिक ग्रह हमारी सौर व्यवस्था के बाहर हो सकता है और सूर्य के खात्मे के साथ कम-से-कम एक विशाल ग्रह के निष्कासन का कारक हो सकता है। करीब सात अरब वर्षों बाद जब सूर्य के खात्मे की शुरुआत होगी तो यह अपना आधा द्रव्यमान खुद से खत्म कर देगा और अंगारे यानी सफेद ड्वार्फ में परिवर्तित होने से पहले पृथ्वी को लील जायेगा।

इस क्रम में यह बृहस्पति, शनि, यूरेनस और नेपच्यून को प्रभावित करेगा, जिसे अब तक सुरक्षित माना जाता रहा है। हालांकि वेरास के अनुसंधान में प्लैनेट नाइन के अस्तित्व से जुड़ी जो बात सामने आयी है, वो नयी कहानी भी कह सकती है। उन्होंने पाया कि संभव है कि प्लेनेट नाइन ऐसा ना भी करे।

Next Stories
1 कभी अल-कायदा के लिए आतंकियों की भर्ती करवाने वाले को अमेरिकी यूनिवर्सिटी ने बनाया रिसर्च फेलो
2 उत्तर कोरिया के डिप्टी PM किम योंग जिन को बैठक में सोना पड़ा महंगा, मिल गई मौत की सजा
3 IIT दिल्ली में बोले जॉन कैरी, सिर्फ एक देश आतंकवादियों से लड़ाई नहीं जीत सकता
यह पढ़ा क्या?
X