ताज़ा खबर
 

रूसी एअरलाइन ने कहा, बाहरी कारण से हुआ विमान हादसा

रूसी यात्री विमान के मिस्र के आसमान में दुर्घटनाग्रस्त होने के लिए बाहरी कारण रहा होगा। एअरलाइन कंपनी ने सोमवार को यह कहा। कोगलीमाविया चार्टर एअरलाइन के उड़ान..

Author मास्को | November 3, 2015 01:30 am
मिस्र के सिनाई प्रांत में शनिवार को दुर्घटनाग्रस्त हुए रूसी विमान पर सवार सभी 224 यात्रियों की मौत हो गई है। घटना स्थल पर पहुंचे बचाव दल को सीट से बंधे बच्चों के शव मिले हैं। विमान में सवार 224 लोगों में से ज्यादातर पर्यटक थे। (फोटो-रॉयटर्स)

रूसी यात्री विमान के मिस्र के आसमान में दुर्घटनाग्रस्त होने के लिए बाहरी कारण रहा होगा। एअरलाइन कंपनी ने सोमवार को यह कहा। कोगलीमाविया चार्टर एअरलाइन के उड़ान निदेशक एलेक्जेंडर स्मीरनोव ने मास्को में संवाददाता सम्मेलन में कहा-‘कोई तकनीकी नाकामी नहीं थी, जो हवा में विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने का कारण बने।’ उन्होंने कहा कि इस बारे में सिर्फ एक स्पष्टीकरण है कि कुछ बाहरी कारण रहे होंगे। उन्होंने बताया कि विमान नियंत्रण से बाहर हो गया और पायलट के पास आपात स्थिति के बारे में सूचना देने के लिए वक्त नहीं था।

स्मीरनोव ने कहा कि चालक दल ने पूरी तरह से नियंत्रण खो दिया और इस वजह से संपर्क करने के लिए व विमान की दुर्घटना के हालात के बारे में जानकारी देने का मौका तक नहीं मिला। उन्होंने कहा कि विमान नियंत्रण से बाहर उड़ रहा था। बल्कियह उड़ नहीं रहा था, यह गिर रहा था। उस वक्त विमान को बड़ा नुकसान पहुंच चुका था जिसने इसे उड़ान जारी नहीं रखने दिया।
स्मीरनोव ने एक जांच के नतीजों के लिए इंतजार करने की जरूरत पर जोर देते हुए तकनीकी गड़बड़ी और मानवीय भूल की बात से इनकार किया। उन्होंने कहा कि दुर्घटना के वक्त विमान की तकनीकी हालत ठीक थी।

मास्को स्थित एअरलाइन के तकनीकी निदेशक ने पूर्व के मालिकाना हक के दौरान इसमें रही कोई गड़बड़ी के दुर्घटना का कारण बनने से भी इनकार किया। इस बीच विमान हादसे में मारे गए 144 लोगों के शवों को लेकर एक विमान सोमवार तड़के सेंट पीटर्सबर्ग पहुंचा। शवों को लेकर आपातकालीन रूसी विमान रूस के दूसरे सबसे बड़े शहर के पुल्कोवो हवाई अड्डे पर पहुंचा। बहुत से देशों के जांचकर्ता रूसी एअरलाइन कोगलीमाविया के विमान 9268 के शनिवार को दुर्घटनाग्रस्त होने के कारणों का पता लगाने के लिए मिस्र के नेतृत्व वाली जांच में शामिल हो गए हैं। इस घटना में विमान पर सवार सभी 224 लोग मारे गए थे।

उन्होंने एअरबस के ‘ब्लैक बॉक्स’ फ्लाइट रिकॉर्डर को बरामद कर लिया है और मिस्र के नेतृत्व वाली जांच में शामिल होने जा रहे एक आयरिश मिशन ने कहा है कि कुछ दिनों में रिकार्डर से परिणाम तैयार कर लिया जाएगा।

रूसी हवाई परिवहन एजेंसी के प्रमुख अलेक्जेंडर नेराडको ने रविवार को कहा कि ऐसी प्रतीत होता है कि ऊंचाई पर उड़ते हुए विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। उन्होंने रशियन स्टेट टेलीविजन से कहा-‘सभी संकेतों से साबित होता है कि ऊंचाई पर उड़ते हुए विमान हवा में ही दो टुकड़ों में बंट गया था।’

लगातार ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट्स, एनालिसिस, ब्‍लॉग पढ़ने के लिए आप हमारा फेसबुक पेज लाइक करेंगूगल प्लस पर हमसे जुड़ें  और ट्विटर पर भी हमें फॉलो करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App