scorecardresearch

37 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ रहा था प्‍लेन, पायलट की लग गई आंख और मिस हो गई लैंडिंग

Pilots missed Landing: एयर ट्रैफिक कंट्रोलर्स ने जब पाया कि फ्लाइट निर्धारित रनवे पर नहीं उतरी है और पायलट कॉल भी नहीं उठा रहे है, तब उन्हें गड़बड़ी का एहसास हुआ। हालांकि ऑटोपायलट से डिस्कनेक्ट होने के बाद जब अलार्म बजने लगा तब पायलटों की नींद खुली और उन्होंने विमान को संभाला।

37 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ रहा था प्‍लेन, पायलट की लग गई आंख और मिस हो गई लैंडिंग
ऑटोपायलट मोड पर ही उड़ता रहा प्लेन (Source- Representative Image/ PTI)

Pilot Missed Landing: सूडान के खार्तूम से इथियोपिया की राजधानी अदीस अबाबा के लिए उड़ान भरी एक प्लाइट के दोनों पायलट के रास्ते में ही सो जाने की खबर सामने आई है। जानकारी के मुताबिक दोनों पायलट कुछ देर तक सोते रहे और प्लेन आसमान में अपने-आप उड़ता रहा। बताया जा रहा है कि जिस सयम यह घटना घटी थी उस समय प्लेन 37,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ रहा था और उसमें कई यात्री भी सवार थे।

सूडान के खार्तूम से इथियोपिया की राजधानी अदीस अबाबा के लिए उड़ान भरते समय इथियोपियन एयरलाइंस के दो पायलट सो गए और उनकी लैंडिंग मिस हो गई। एविएशन हेराल्ड के अनुसार, यह घटना 15 अगस्त 2022 को हुई जिसके मुताबिक, एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) ने अलर्ट जारी किया जब फ्लाइट ET343 एयरपोर्ट के पास पहुंची, लेकिन उतरना शुरू नहीं किया।

ऑटोपायलट मोड पर उड़ता रहा प्लेन: पायलट फ्लाइट उड़ाते समय सो गए और इस दौरान प्लेन ऑटोपायलट मोड पर ही उड़ता रहा। बोइंग 737 के ऑटोपायलट सिस्टम की मदद से विमान 37,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ता रहा। एटीसी के मुताबिक फ्लाइट अपनी अगली उड़ान के लिए प्रस्थान करने से पहले लगभग 2.5 घंटे तक जमीन पर रही।

अलार्म बजने के बाद जागे दोनों पायलट: Aviation Herald की रिपोर्ट के मुताबिक एटीसी ने कई बार पायलट्स से संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन सफलता नहीं मिली। जब विमान उस रनवे के ऊपर से उड़ता चला गया जहां उसे उतरना था, उसके बाद ऑटोपायलट मोड भी डिस्कनेक्ट हो गया। अलार्म के बजने के बाद विमान के दोनों पायलट जागे। इसके बाद उन्होंने 25 मिनट तक रनवे पर उतरने के लिए फ्लाइट को इधर-उधर घुमाया। राहत की बात ये रही कि इस घटना में किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ और विमान सुरक्षित उतरा।

एविएशन सर्विलांस सिस्टम ADS-B ने भी इस घटना की पुष्टि की। उसने अदीस अबाबा एयरपोर्ट के पास विमान की फोटो पोस्ट की है। इसी तरह की एक घटना मई में सामने आई थी जब दो पायलट न्यूयॉर्क से रोम की उड़ान के दौरान सो गए थे। इस दौरान विमान जमीन से 38,000 फीट ऊपर उड़ रहा था। विमानन नियामक द्वारा जांच के बाद पुष्टि की गयी कि आईटीए एयरवेज के दोनों पायलट उड़ान के दौरान सो रहे थे।

पढें अंतरराष्ट्रीय (International News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.