ताज़ा खबर
 

पेरिस संधि से अलग होने का ट्रंप का निर्णय पृथ्वी के लिये हो सकता है घातक : हॉकिंग

ट्रंप ने पिछले महीने पेरिस समझौते से अमेरिका के अलग होने की घोषणा की थी। इस पर करीब 200 देश हस्ताक्षर कर चुके हैं।

Updated: July 4, 2017 8:55 PM
डोनाल्ड ट्रंप। (फाइल फोटो)

प्रख्यात ब्रिटिश भौतिक विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग ने चेतावनी दी है कि पेरिस जलवायु संधि से अमेरिका को अलग करने का अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का फैसला ‘‘धरती को तबाही के कगार की तरफ धकेल’’ सकता है और इसे शुक्र की तरह गर्म ग्रह में बदल सकता है। ट्रंप ने पिछले महीने पेरिस समझौते से अमेरिका के अलग होने की घोषणा की थी। इस पर करीब 200 देश हस्ताक्षर कर चुके हैं। उन्होंने दावा किया कि यह सुनिश्चित करने के लिये कि अमेरिकी कारोबारियों के हितों की अनदेखी न हो वह चाहते हैं कि समझौते में उनके देश के हिस्से पर ‘‘फिर से बातचीत’’ हो। दुनिया के सबसे प्रसिद्ध वैज्ञानिकों में से एक हांिकग ने बीबीसी को बताया कि पेरिस समझौते से अलग होने के ट्रंप के फैसले से ऐसे जलवायु परिवर्तन होंगे जिन्हें पलटा नहीं जा सकता।

उन्होंने कहाहम उस मोड़ के करीब हैं जहां ग्लोबल वार्मिंग को पलटना नहीं जा सकेगा। ट्रंप की कार्रवाई पृथ्वी को शुक्र की तरह बनने के कगार पर पहुंचा सकती है जब तापमान 250 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जायेगा और तेजाबी बारिश होगी।

उन्होंने इस बात का भी डर जताया कि आक्रामकता इंसानों में ‘‘अंर्तिनहित’’ है और उत्तरजीविता की उनकी सबसे बड़ी उम्मीद दूसरे ग्रह पर जीवन की है। कैंब्रिज के प्रोफेसर ने दावा किया कि इंसानियत जिन बड़े खतरों का सामना कर रही है उनमें जलवायु परिवर्तन सबसे अहम है, लेकिन तत्काल कार्रवाई से इससे बचा जा सकता है।

Next Stories
1 ‘ऐतिहासिक सबक’ से नहीं सीखता है भारत, तो युद्ध के लिए मजबूर होगा चीन- ड्रैगन ने फिर दी हिन्दुस्तान को जंग की धमकी
2 ‘स्टार वॉर्स’ के हीरो ल्यूक स्कायवॉकर की लेजर वाली तलवार हुई निलाम, कीमत जान चौंक जाएंगे आप…
3 भारत में अपनी मोहब्बत को हासिल करने के लिए वीजा की मोहताज हुई पाकिस्तानी लड़की, 1 अगस्त को होनी है शादी
ये पढ़ा क्या ?
X