Philippines President Rodrigo Duterte said to soldier not to kill women rebellion but to shoot only in private part - राष्ट्रपति का आदेश- महिला विद्रोहियों के प्राइवेट पार्ट में गोली मार कर छोड़ दो, जान मत लो - Jansatta
ताज़ा खबर
 

राष्ट्रपति का आदेश- महिला विद्रोहियों के प्राइवेट पार्ट में गोली मार कर छोड़ दो, जान मत लो

फिलीपींस के राष्‍ट्रपति रॉड्रिगो दुतेर्ते ने पूर्व विद्रोहियों को संबोधित करते हुए आपत्तिजनक टिप्‍पणी की है। इससे पहले वह तीन महिलाओं का बलात्‍कार करने वाले जवानों का इल्‍जाम अपने सिर लेने की बात कह चुके हैं।

Author नई दिल्‍ली | February 13, 2018 9:10 AM
फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतेर्ते। (फाइल फोटो)

फिलीपींस के राष्‍ट्रपति रॉड्रिगो दुतेर्ते ने महिलाओं को लेकर एक बार फिर से आपत्तिजनक टिप्‍पणी की है। उन्‍होंने जवानों से कहा कि महिला विद्रोहियों की जान मत लो, उनके प्राइवेट पार्ट में गोली मार कर उन्‍हें छोड़ दो। राष्‍ट्रपति ने एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह टिप्‍पणी की। दुतेर्ते ने कहा, ‘जवानों से कह दो क‍ि अब नया आदेश आ रहा है। हम तुम्‍हें जान से नहीं मारेंगे…हमलोग सिर्फ तुम्‍हारे प्राइवेट पार्ट में गोली मारेंगे।’ राष्‍ट्रपति के आधिकारिक बयान में भी इसे शामिल किया गया है। यह कोई पहला मौका नहीं है जब दुतेर्ते ने जवानों से ऐसी बात कही है। पिछले साल आतंकी संगठन इस्‍लामिक स्‍टेट से लोहा लेने के दौरान उन्‍होंने कहा था क‍ि अगर कोई जवान तीन महिलाओं से बलात्‍कार करता है तो वह उनका आरोप अपने सिर ले लेंगे। उन्‍होंने गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत की यात्रा के दौरान भी महिलाओं को लेकर आपत्तिजनक टिप्‍पणी की थी। फिलीपींस में पर्यटन को बढ़ावा देने के सिलसिले में बात करते हुए उन्‍होंने इस्‍लामिक स्‍टेट के आतंकियों का संदर्भ देते हुए कहा था, ‘यदि आप मारे जाते हैं तो जन्‍नत में 72 हूरें आपका इंतजार कर रही होती हैं। मैं फिलीपींस आने वालों के लिए ऐसा कर सकता हूं। सिर्फ इस्‍लामिक स्‍टेट ही इसको लेकर बहस नहीं कर सकता है। वह जन्‍नत जाने पर हूर मिलने का दावा करता है। मैं यहीं पर हूरों की व्‍यवस्‍था करना चाहता हूं, स्‍वर्ग में नहीं।’ वह इंडिया बिजनेस फोरम को संबोधित करते हुए यह बात कही थी।

राष्‍ट्रपति दुतेर्ते 7 फरवरी को पूर्व विद्रोहियों को संबोधित कर रहे थे। इसी कार्यक्रम में उन्‍होंने सशस्‍त्र संघर्ष में महिलाओं को भी निशाना बनाने से गुरेज न करने का स्‍पष्‍ट संकेत दे दिया। महिलाओं के खिलाफ अभद्र टिप्‍पणी करने के बाद दबाव बढ़ने पर वह इससे पीछे हटते हुए बयान को मजाक करार दे देते हैं। पिछले सप्‍ताह ही उनके प्रवक्‍ता हैरी रॉक ने उलटे महिलाओं को कठघरे में खड़ा कर दिया था। उन्‍होंने महिलाओं पर जरूरत से ज्‍यादा प्रतिक्रियाशील होने का आरोप लगाया था। हैरी ने कहा था क‍ि राष्‍ट्रपति दुतेर्ते ने मजाकिया लहजे में टिप्‍पणी की थी। फिलीपींस के राष्‍ट्रपति अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा के खिलाफ बेहद अभद्र टिप्‍पणी कर चुके हैं। इसके अलावा ड्रग तस्‍करों के खिलाफ चलाए गए अभियान को लेकर वह खुद की तुलना तानाशाह हिटलर से कर चुके हैं। फिलीपींस के राष्‍ट्रपति ने ड्रग तस्‍करों के खिलाफ अभियान छेड़ रखा है। इसमें हजारों लोगों की हत्‍या की जा चुकी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App